• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • ट्रांसफार्मर फटने से 14 लोगों की मौत, दोषी कौन? जिम्मेदार मौन, मरने वालों मे एक नवजात भी........... | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    ट्रांसफार्मर फटने से 14 लोगों की मौत, दोषी कौन? जिम्मेदार मौन, मरने वालों मे एक नवजात भी...........

    जयपुर 01/Nov/2017 (Rubarudesk)@www.rrubarunews.com>> शाहपुरा (जयपुर)। उस नौ माह की गर्भवती मां धोली पर क्या बीती होगी, जब उसने अपना नवजात बच्चा जयपुर जिले के शाहपुरा थाना इलाके के खातोलाई गांव के ट्रांसफार्मर हादसे मे खोया। ट्रांसफार्मर में ब्लास्ट होने से 85 प्रतिशत से ज्यादा झुलसी इस गर्भवती धोली को गंभीर अवस्था में एसएमएस अस्पताल लाया गया। यहां उसकी और बच्चे की दोनों की जान बचाने की डॉक्टरों ने भरपूर कोशिश करते हुऐ उसकी डिलीवरी की गई, लेकिन डिलीवरी के दौरान उसके बच्चे की मौत हो गई वहीं धोली की भी हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है। 
         शाहपुरा थाना क्षेत्र के खातोलाई गांव में मंगलवार को शहनाई की गूंज मातम में बदल गई, जब बिजली का ट्रांसफार्मर फटने से शादी समारोह में शामिल 14 लोगों की मौत हो गई और दो दर्जन से ज्यादा घायल हो गए। मृतकों में आठ महिलाएं और दो बच्चियां शामिल हैं। 
    खातोलाई गांव के पास गुजरों की ढाणी में भैरूराम लोमड़ की दो बेटियों तारा और मीरा की शादी थी। भैरुराम के घर पर आए थे और भात की रस्म चल रही थी। अचानक घर के पास लगा बिजली का ट्रांसफार्मर धमाके साथ फट गया। उसमें से निकला गर्म तेल चारों ओर फैल गया। बिजली का 11 हजार केवी का एक तार भी टूटकर जमीन पर आ गिरा। इसके चलते वहां खड़ी चार महिलाओं और एक बालिका की मौके पर ही मौत हो गई।  
    मुख्यमंत्री खुद पहुँची अस्पताल, एसएमएस में लगा मंत्रियों और अधिकारियों का जमावड़ा
            हादसे की जानकारी पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी सवाईमानसिंह अस्पताल पहुंची। उन्होंने घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश देते हुऐ घायलों की कुशलक्षेम पूछी। मुख्यमंत्री ने अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि घायलों को निरन्तर चिकित्सों की निगरानी रखी जाए। राजे ने इस हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने सभी घायलों का मुफ्त इलाज करने की घोषणा की है।  
    जांच के आदेश
          शाहपुरा के खातोलाई के पास गुर्जरों की ढाणी में ट्रांसफार्मर में धमाके के बाद हुए गंभीर हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। ऊर्जा राज्य मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह ने मंगलवार घायलों का हाल जानने एसएमएस अस्पताल पहुंचने के बाद मीडिया को बताया कि हादसे की जांच के लिए जयपुर डिस्कॉम के तकनीकी निदेशक नवीन अरोड़ा की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया है। इसमें प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल हैं। सिंह ने कहा कि कमेटी की जांच रिपोर्ट आने के बाद जो भी दोषी पाया जाएगा, उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 
    संभागीय आयुक्त को जांच, एफएसएल ने मौका स्थल का किया निरीक्षण 
    ट्रांसफार्मर पर ड्रॉप आउट फ्यूज नहीं होना बना 14 जनों की मौत का कारण............
              ट्रांसफार्मर पर ड्रॉप आउट फ्यूज नहीं होना बना, टोंक हादसे के बाद भी नहीं सुधरे हालात
    जनकारों के अनुसार ट्रांसफार्मर के एचटी साइट पर ड्रॉप आउट (डीओ) फ्यूज (जंपर) नहीं लगा होने और ग्रिड सब-स्टेशन के पास घटिया मोटा फ्यूज होने से बिजली सप्लाई बंद नहीं हुई, जो इस हादस का कारण बना। जीएसएस का ब्रेकर भी ट्रिप नहीं हुआ। ऐसे में 132 केवी जीएसएस बंद होने के बाद ही बिजली काटी। 
             इससे ट्रांसफार्मर फट गया और इसके गरम ऑयल ने 30 से ज्यादा महिलाओं बच्चों को शिकार बना लिया। मृतकों में भी महिलाएं बच्चे ही है। प्रत्यक्षदर्शियों की दलील है कि ट्रांसफार्मर में पहले धमाके के साथ ऑयल का फव्वारा छूटा बिजली बंद हो गई। लेकिन 2 मिनट बाद ही दुबारा बिजली सप्लाई हुई और जोरदार धमाका हुआ। करीब ढाई साल पहले टोंक सांस गांव में जून 2015 में बारात की बस पर एचटी तार गिरने से हुए 19 मौतें के बाद यह बड़ा हादसा है। 

    किसी को दोषी नहीं माना
           डिस्कॉम प्रबंधन और सरकार ने पूरे मामले में एक भी कर्मचारी अधिकारी को जिम्मेदार दोषी नहीं माना है। ऊर्जा प्रमुख सचिव संजय मल्होत्रा ने बताया है कि भविष्य में ऐसे हादसे नहीं हो, इसलिए ऊर्जा विभाग ने मामले की जांच संभागीय आयुक्त राजेश्वर सिंह को सौंपी है। इसके सहयोग के लिए प्रसारण बिजली कंपनी, इलेक्ट्रिक इंस्पेक्टर डिस्कॉम के इंजीनियर लगाए है। फॉरेसिंस साइंस लैब (एफएसएल) के डायरेक्टर बीबी अरोड़ा डिप्टी डायरेक्टर आरके मिश्रा ने टीम के साथ मौके का गहन निरीक्षण किया। डायरेक्टर बीबी अरोड़ा ने बताया कि सिस्टम में बड़ी खामियां मिली है। जांच जारी है।


    Share on Google Plus

    About Rubaru News

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment