• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • संविधान दिवस के अवसर पर बच्चों ने ली शपथ | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    संविधान दिवस के अवसर पर बच्चों ने ली शपथ

    दतिया 27/11/2017 (RamjisharanRai) @www.rubarunews.com >> राष्ट्रीय एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण से प्राप्त आदेशानुसार जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दतिया श्रीमती सुनीता यादव के मार्गदर्शन में, दिनांक 26 नवम्बर 2017 के उपलक्ष्य में आज दिनांक 27 नवम्बर 2017 को विधि दिवस के अवसर पर रास-जेबी पब्लिक स्कूल झांसी रोड़ में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला विधिक सहायता अधिकारी, सुश्री अंकिता शांडिल्य के द्वारा की गयी। रास-जेबी विद्यालय में उपस्थित छात्र-छात्राओं को भारतीय संविधान की प्रस्तावना को समझाते हुए कहा कि न्याय सबके लिए जो हेड लाईन है वह हमें संविधान से हीे मिली है। क्योंकि संविधान के तहत पोस्ट मास्टर से लेके प्रधानमंत्री तक कानून का वर्ताव एक जैसा है। कोई भी व्यक्ति यह बचाव नही ले सकता कि उसे कानून की जानकारी नहीं है क्योंकि कानून के बारे में यह उपधारणा होती है कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने देश का कानून पता होना चाहिए। विधिक सेवा प्राधिकरण की वर्गो को समझाते हुए बताया कि  नालसा, सालसा एवं डालसा क्या होता है और ये क्या कार्य करते हैं। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दतिया के द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी एवं अन्य कानूनों जैसे पोक्सो एक्ट के तहत गुडटच और बैडटच के बारे में समझाते हुए जानकारी दी कि माता-पिता के अलावा घर के सदस्यों का स्पर्श यदि हमें अच्छा ना लगे तो उसकी सूचना अपने माता-पिता, अपने शिक्षक को बताना चाहिए और मातापिता को भी इस बात को गंभीरतापूर्वक लेना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य जन-जन तक विधिक साक्षरता को पहुॅचाना एवं आम आदमी न्याय से वंचित न रहे। उनके द्वारा चाईल्ड हेल्प लाईन एवं महिला हैल्प लाईन को समझाते हुए बताया कि हम सभी बच्चों को सावधानी भी वरतने की आवश्यकता है। क्योंकि कानून अपराध होने के बाद सुरक्षा प्रदान करता है। लेकिन सावधानी सतर्कता हमारे खिलाफ अपराध होने से बचाती है। इसके तहत कई हेल्प लाईन नंबर आप सभी के हित के लिए चालाये जा रहे हैं जैसे- 1098 चाईल्ड हेल्प लाइन, 100 पुलिस सहायता आदि के बारे में बताया। टीनएजर में फेसबुक , व्हाटसअप के माध्यम से साइबर क्राईम को समझाते हुए बताया कि आप सभी को कमेंट, फोटो आदि पोस्ट करते हुए बेहद सावधानी बर्तनी चाहिए एवं अपने घर में भी माता-पिता, दादा-दादी भई-बहन के समक्ष साइबर क्राइ्रम के संबंध में जानकारी देनी चाहिए।

           
     विद्यालय के डायरेक्टर श्री राजेश मोर द्वारा बच्चों को साईबर क्राईम के ही संबंध में समझाते हुए कहा कि यदि आप फेसबुक पर ऐसे लोगों को फ्रेंड लिस्ट में जोड़ते हैं जिनको आप नहीं जानते तो निश्चित ही आप किसी बड़ी मुसीबत का सामना कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस तरह के आयोजन हम सभी के बीच जागरूकता फैलाते हैं। जिसका फायदा सभी को मिलता है चाहे वह गरीब हो या अमीर। उन्होंने कहा कि संविधान दिवस इसलिए मनाया जाता है जिससे हम सभी को यह याद दिलाया जाये कि हमारे लिए संविधान निर्माताओं ने मूल अधिकार एवं मूल कर्तव्य बनाये हैं जिससे हमारे देश का और हमारा विकास हो। शिविर में उपस्थित व्यवहार न्यायाधीश वर्ग-2 सुश्री मीनाक्षी शर्मा द्वारा हमारे संविधान द्वारा प्रदत्त मूल अधिकारों के बारे में बताया। पैरालीगल वालेंटियर श्री रामजीशरण द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया। एवं कार्यक्रम के अंत में रास-जेबी विद्यालय के प्राचार्य डाॅ0 विक्रम सक्सेना द्वारा आभार प्रदर्शन किया गया। उक्त कार्यक्रम में पैरालीगल वालेंटियर श्री सरदार सिंह, श्री रामकुमार दुबे सहित लगभग 150 छात्र-छात्राऐं एवं शिक्षकगण उपस्थित रहे।
    Share on Google Plus

    About Rubaru News

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment