• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • मुख्यमंत्री चौहान का दौरा कार्यक्रम | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    मुख्यमंत्री चौहान का दौरा कार्यक्रम

    भिण्ड, 16/दिसम्बर/2017 (rubarudesk) @www.rubarunews.com >>  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान 18 दिसम्बर सोमवार को भिण्ड प्रवास पर आ रहे हैं।
                निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 18 दिसम्बर को दोहपर एक बजे भोपाल से वायुयान से प्रस्थान कर, दोपहर 2 बजे ग्वालियर आएंगे। वे दोपहर 2.10 बजे ग्वालियर से हैलीकॉप्टर द्वारा प्रस्थान कर, दोपहर 2.30 बजे भिण्ड आंएगे एवं भिण्ड में आयोजित विकास यात्रा के स्थानीय कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे एवं 502.01 करोड़ रुपए की लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री आयोजित समारोह में विभिन्न विभागों के अन्तर्गत संचालित शासन की जनहितैषी एवं कल्याणकारी योजनाओं में 133.11 लाख रुपए की सौगात हितग्राहियों को प्रदान करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान सायं 5.15 बजे भिण्ड से हैलीकॉप्टर द्वारा ग्वालियर के लिए प्रस्थान कर सायं 5.35 बजे ग्वालियर पहुंचेंगे। 
    502.01 करोड रुपए के विकास कार्यों का होगा लोकार्पण/भूमिपूजन
    -मुख्यमंत्री हितग्राहियों को देंगे 133 करोड़ 11 लाख की सौगातें
                मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 18 दिसम्बर सोमवार को जिला मुख्यालय पर आयोजित विकास यात्रा के समारोह में 502.01 करोड रुपए की लागत विकास कार्यों का लोकार्पण/भूमिपूजन करेंगे। साथ ही विभिन्न विभागों में संचालित शासन की जनहितेषी एवं कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत 133.11 लाख रुपए की सौगात हितग्राहियों को प्रदान करेंगे।
                मुख्यमंत्री विकास यात्रा के अवसर पर जिला मुख्यालय भिण्ड स्थित शासकीय उत्कृष्ट उमावि क्र.1 एवं 2 के प्रांगण में आयोजित किए जा रहे मुख्य समारोह में शहरी विकास अभिकरण के अंतर्गत भिण्ड शहर में 368.65 करोड़ की लागत से अमृत योजना में सीवरेज नेटवर्क एवं सीवेज ट्रीटमेंट प्लाट निर्माण कार्य का शिलान्यास करेंगे। लोक निर्माण विभाग संभाग भिण्ड के अन्तर्गत 49.75 करोड रुपए की लागत से जिले में निर्मित की जाने वाली 21 सडक़ एवं पहुंच मार्गों की आधारशिला रखेंगे। शहरी विकास के तहत लहार नगरीय निकाय के क्षेत्र में 2.04 करोड़ रुपए  की लागत से नवनिमिज़्त किए जाने वाले बस स्टेण्ड एवं सीसी रोड निर्माण का शिलान्यास करेंगे।
                इसीप्रकार विकास यात्रा के दौरान आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में शिक्षा विभाग के अंतर्गत 2.70 करोड़ रुपए की लागत से जिले में 22 नवीन विद्यालय भवनों का भूमिपूजन करेंगे। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग भिण्ड के द्वारा 0.80 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित किए जाने वाले स्टेडियम निर्माण खरिका का शिलान्यास करेंगे। मुख्य समारोह में लोक निर्माण विभाग पीआईयू संभाग भिण्ड के द्वारा 6.50 करोड़ रुपए की लागत से डिग्री कॉलेज मालनपुर के निर्माण कार्य का भूमिपूजन करेंगे।
                मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान विकास यात्रा के मुख्य समारोह में म.प्र. राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अन्तर्गत 8.64 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित कृषि उपज मण्डी भिण्ड में कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इसीप्रकार म.प्र.मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अंतर्गत 0.83 करोड़ रुपए की लागत से कीरतपुरा क्षेत्र के बरहद में 33/11 नवीन सब स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। शहरी विकास अभिकरण के तहत नगर परिषद लहार में 2.62 करोड रुपए की लागत से नवीन कार्यालय भवन, सौन्दर्यीकरण कार्य का लोकार्पण करेंगे। साथ ही नगरीय निकाय मौ में 22.77 करोड रुपए की लागत से मुख्यमंत्री पेयजल एवं कार्यालय भवन का उद्घाटन करें। इसीप्रकार लोक निर्माण विभाग के अन्तर्गत सेतु निर्माण संभाग ग्वालियर के माध्यम से 24.11 करोड़ रुपए की लागत से राठौरन की मडैय़ा से लारौल जखमौली नयागांव पर सिंध नदी पुल निर्माण कार्य का लोकार्पण करेंगे। जिला शिक्षा केन्द्र भिण्ड के अंतर्गत 1.07 करोड रुपए की लागत से जिले में नवनिर्मित 10 विद्यालय भवनों का उद्घाटन करेंगे।
    महिला बाल विकास विभाग के अन्तर्गत 10.92 करोड़ रुपए की लागत से जिले में 140 नव निर्मित आंगनबाड़ी भवनों का लोकार्पण करेंगे। साथ ही लोक निमाज़्ण विभाग पीआईयू संभाग भिण्ड के अन्तर्गत 0.61 करोड़ रुपए की लागत से जिले में 02 हाईस्कूल भवनों का उद्घाटन करेगें।
                मुख्यमंत्री विकास यात्रा के दौरान मुख्य समारोह भिण्ड में म.प्र. खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के अन्तर्गत प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना में दीनपुरा निवासी पंकज अग्रवाल पुत्र निर्मल अग्रवाल को 25 लाख रूपए की लागत से क्लोथ बेग निर्माण के लिए सौगात देंगे। साथ ही मेहगांव की निवासी श्रीमती पूजाबाई पत्नी सोनू धाकरे को ऑयल मिल के लिए 25 लाख रुपए की सहायता उपलब्ध कराएंगे। इसीप्रकार खादी ग्राम उद्योग बोर्ड के अन्तर्गत संचालित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में रोआ निवासी श्रीमती मनोज देवी पत्नी श्री राघवेन्द्र को 3 लाख रुपए की सौगात दोना पत्तल निर्माण के लिए प्रदान की जाएगी।
                 इसीप्रकार जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र मालनपुर द्वारा मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में मेहगांव निवासी इन्द्रपाल सिंह को 20 लाख रुपए की लागत से एम्बाडेयरी एवं भिण्ड निवासी सुश्री सोनम शमाज़् को 7 लाख रुपए जनरल स्टोर के लिए सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उद्यान विभाग के माध्यम से संरक्षित खेती को प्रोत्साहन योजना में 4 हजार वर्ग मीटर में नेटहाउस निर्माण के अन्तर्गत 14.20 लाख रुपए, गांगेपुरा निवासी रामशंकर सिंह कौरव पुत्र मलखासिंह कौरव को उन्नत खेती की दिशा में एवं गोरमी निवासी राकेश शर्मा पुत्र रामेश्वर दयाल को 6.10 लाख रूपए एवं संरक्षित खेती में एक हजार वर्ग मीटर के पोलीहाउस में जरबेरा पुष्प की खेती के लिए अनुदान राशि 3.05 लाख रूपए फूपकलां निवासी रामप्रकाश पुत्र बड़ेलाल को उन्नत खेती की दिशा में प्रदान की जाएगी।

                कृषि अभियांत्रिकी योजना में एसएमएएम के अन्तर्गत नुन्हाटा निवासी बाबूसिंह को 5.90 लाख एवं भोपतपुरा निवासी चेतराम को 4.80 लाख रुपए की टेक्टर के लिए सौगात दी जाएगी। इसीप्रकार पशुपालन विभाग के माध्यम से आचार्य विद्यासागर गौसंवर्धन योजना में अहरोली काली निवासी शिवनाथ बौहरे पुत्र सूरतराम बौहरे को 4.25 लाख रूपए गौ संवर्धन के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे। जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति के अन्तर्गत संचालित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में बघोरा निवासी बिजय सिंह पुत्र दौलतराम को 2.70 लाख रुपए ऑटो रिक्शा के लिए सहायता दी जाएगी। नगर परिषद लहार के माध्यम से मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में संजय कुमार पुत्र जगतनारायण को 2 लाख रुपए एवं नगर परिषद गोहद के क्षेत्र के श्यामसिंह पुत्र जसराम कुशवाह को 2 लाख रूपए एवं लोचन सिंह पुत्र दिलीप को 2 लाख रुपए स्वयं के व्यावसाय के लिए उपलब्ध कराए जाएंंगे। इसीप्रकार जिला व्यापार उद्योग केन्द्र मालनपुर के माध्यम से मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में मसूरी के निवासी सुनीत सिंह पुत्र सत्यसिंह को 2 लाख रुपए, उद्यान विभाग के अन्तर्गत प्याज भण्डार गृह निर्माण अनुदान सहायता में बिजपुरी निवासी रामवीर सिंह पुत्र प्रेमसिंह को 1.75 लाख रुपए स्वयं के व्यावसाय के लिए सौगात दी जाएगी। इसीप्रकार जिला महिला सशक्तिकरण विभाग के माध्यम से लाडली लक्ष्मी योजना में कु. महक पुत्री संजीव कुमार को 1.18 लाख रुपए तथा कु. जैनव बानो पुत्री हैदर को 1.18 लाख रुपए के प्रमाण पत्र उपलब्ध कराए जाएंगे। इसप्रकार हितग्राहीमूलक योजना में कुल 133 करोड़ 11 लाख रुपए की सौगातें दी जाएंगी। 
    Share on Google Plus

    About Rubaru News

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment