• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • सकारात्मक सोच के साथ छात्र तरक्की की राह पकड़े: आर्य | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    सकारात्मक सोच के साथ छात्र तरक्की की राह पकड़े: आर्य

    भिण्ड 30/जनवरी/2018 (rubarudesk) @www.rubarunews.com>> केन्द्र और राज्य सरकार शिक्षा के सर्वांगीण विकास की दिशा में निरंतर पहल कर रही है। साथ ही छात्र-छात्राओं को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने की कार्यवाही जारी है। इसलिए सकारात्मक सोच के साथ छात्र तरक्की की राह पकड़े। सफलता आपके कदमो को अवश्य चूमेंगी। यह बात शहर के उत्कृष्ठ विद्यालय क्रमांक 1 में हीरत जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि लालसिंह आर्य ने कही। इस मौके पर सांसद डॉ भागीरथ प्रसाद, विधायक नरेन्द्र सिंह कुशवाह, सहित गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।
                कार्यक्रम में राज्यमंत्री श्री आर्य ने कहा कि उत्कृष्ट विद्यालय से निकले हुए छात्र बेहतर सोच के कारण ही राजनेता, आईएएस, आईपीएस, इंजीनियर, डॉक्टर जैसे महत्वपूर्ण पदो पर पहुंचकर अपनी सहभागिता अदा कर रहे है। उन्होंने कहा कि सकारात्मक सोच के साथ ही इस विद्यालय से निकले हजारों छात्र सरहद की सीमा पर खडे रहकर देश की रक्षा में अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे है। उन्होंने कहा कि चंबल क्षेत्र भिण्ड के बीर नौजवान परिश्रम के साथ तरक्की की राह भी पकड रहे है। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय की छात्राओं ने हाईस्कूल एवं इन्टर में काफी सफलता अर्जित की है। इस सफलता में उनके द्वारा 90 प्रतिशत से ऊपर के अंक लाने की ख्याति प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि सकारात्मक सोच के साथ ही इस विद्यालय से निकले आईएएस अधिकारी डॉ भागीरथ प्रसाद ने भी तरक्की की राह पकडी है। वे आज क्षेत्र के सांसद के पद पर आसीन है। उन्होंने कहा कि यहां इस विद्यालय से निकले आईएएस श्री राजीव शर्मा अपनी सेवाऐं नगरीय प्रशासन विभाग में मुस्तेदी से दे रहे है। इसी प्रकार जिले में पदस्थ कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी ने सकारात्मक सोच की दिशा में जिले के विकास को ऊचाईयों तक पहुंचाने की पहल की है। कार्यक्रम में मेहगांव मण्डी अध्यक्ष देवेन्द्र सिंह नरवरिया, नगरीय प्रशासन विभाग अपर सचिव राजीव शर्मा, केशव सिंह भदौरिया, कोकसिंह नरवरिया, नपा उपाध्यक्ष रामनरेश शर्मा, एनसीसी सीओ प्रेमचंद्र, प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय जेएन पाठक, जनप्रतिनिधि, पार्टी पदाधिकारी, विभागीय अधिकारी, पत्रकार, उत्कृष्ट विद्यालय से निकले प्रतिभागी, शिक्षक और छात्र-छात्राऐं उपस्थित थे।
    बच्चों से रुबरु हुए अतिथि:
             आयोजित कार्यक्रम के दौरान अतिथियों ने उत्कृष्ट विद्यालय में सर्वश्रेष्ठ अंक प्राप्त करने वाली हाईस्कूल की छात्रा जाह्नवी बानो से उनके भावी भविष्य के बारे में चर्चा की। साथ ही छात्रा ने इस दौरान बताया कि मेरी इच्छा आईपीएस बनने की है। इसीप्रकार कु. आशू भदौरिया ने चर्चा में बताया कि मैं सीए की परीक्षा में उत्र्तीण होकर बैंक मैनेजर बनने की दिशा में आगे बढूंगी। राज्यमंत्री श्री आर्य ने शा.उत्कृष्ट उमावि क्र.1 में वर्चुअल क्लास शुरू करने की दिशा में 20 लाख रूपए प्रदान करने की घोषणा की।
    शिक्षा विकास का माध्यम:
            आयोजन के अवसर पर मौजूद क्षेत्रीय सांसद डॉ भागीरथ प्रसाद ने समारोह उत्सव को संबोधित करते हुए कहा कि इस विद्यालय की 75वीं हीरक जयंती पर आयोजित समारोह में विद्यालय से तरक्की की राह पकडकर आगे बढने वाले छात्र उपस्थित हुए है। उन्होंने कहा कि चंबल अंचल का भिण्ड जिला अब विकास की ओर अग्रसर हो रहा है। साथ ही शिक्षा के आयामो से जुडकर छात्रों को बेहतर शिक्षा देने में सहायक बन रहा है। उन्होंने कहा कि यहां के विद्यालय ने मेरा भविष्य निर्धारित किया है। जिसके कारण मेैं आईएएस बनकर सांसद के पद पर आसीन हुआ हूॅं। उन्होंने कहा कि यहां के छात्र हीरक जयंती से प्रेरणा लेकर तरक्की की दिशा में छलांग लगा सकते है। साथ ही उच्च से उच्च पदो पर आसीन होकर क्षेत्र का नाम रोशन करने में सक्षम बन सकते है। सांसद डॉ भागीरथ प्रसाद ने भी विद्यालय को ओडेटियम हॉल आदि की दिशा में राशि उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।
    उत्कृष्ठ बने स्कूल के छात्र:
                इस अवसर पर विधायक नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने कहा कि सन् 1941 में शा.उमावि क्र.1 ने छात्रों को पढ़ाने का कार्य प्रारंभ किया था। इस विद्यालय के 75 वर्ष पूर्ण होने पर हीरक जयंती मनाई गई है। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय स्थित एमजेएस कॉलेज ने भी अपने 50 वर्ष पूर्ण कर लिए है। जिसकी भी जयंती मनाना प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय में राजनेता, आईएएस, इंजीनियर, डॉक्टर, शिक्षक जैसे पदो पर छात्रों को पहुंचाने की ख्याति प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि विकास की दिशा में शिक्षा आवश्यक है। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शिक्षा के व्यापीकरण की दिशा में निरंतर कदम उठाए है। जिसमें छात्रों को नि:शुल्क शिक्षा ड्रेस, साइकिल, गणवेश की सुविधाऐं प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि भिण्ड विधानसभा के क्षेत्र में सडके बनाई गई है। जिनका कार्य पूर्ण हो चुका है। इसीप्रकार टेहनगुर-बेहट सडक और जिला मुख्यालय इंदिरा गांधी चौराहे से भी सडके स्वीकृत कराई गई है। विधायक श्री कुशवाह ने शा.उत्कृष्ट उमावि क्र.1 में हॉल बनवाने के लिए 5 लाख रूपए की घोषणा की।
    सकारात्म प्रयास से बदलाव:

              यहां मौजूद नगरीय प्रशासन विभाग अपर सचिव राजीव शर्मा ने समारोह में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी की सकारात्मक सोच के साथ जिले के विकास की तकदीर बदलने के प्रयास किए जा रहे है। साथ ही प्रजांतत्र में जनप्रतिनिधियों, शासन से तालमेल बिठाकर कार्यो को आगे बढाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनके कार्य की सराहना आईएएस एशोसिएशन में भी की जाती है। उन्होंने कहा कि मेरे अलावा दीपेन्द्र, धनंजय ने भी उत्कृष्ट विद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर आईएएस बनने की ख्याति प्राप्त की है। साथ ही यहां से निकले सभी आईएएस अधिकारियों ने जिले का नाम ऊंचा करने में आगे बढ रहे है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में इस विद्यालय में अतुलनीय कार्य कराए गए है। साथ ही छात्रों को उत्कृष्ट शिक्षा दी जा रही है। जिससे वे अपने सपनो को पूरा करने में कामयाब होंगे। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट विद्यालय नम्बर 1 बन गया है। यहां से पढलिखकर छात्र नम्बर 1 ही रहेगें, ऐसी मेरी कामना है।
    Share on Google Plus

    About Rubaru News

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment