• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • बोर्ड परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने को लेकर हुई बैठक | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    बोर्ड परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने को लेकर हुई बैठक

    बलिया 28/01/2018 (SanjayRai) @www.rubarunews.com>>  यूपी बोर्ड परीक्षा को पूरी सुचिता व शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए टाउन हॉल में एक बड़ी बैठक आयोजित की गई। इसमें जनपद के आला अधिकारियों के साथ केंद्र व्यवस्थापक, सभी एसडीएम- सीओ व थानाध्यक्ष मौजूद रहे। जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के संबंध में कड़े दिशा निर्देश दिए। उन्होंने साफ कहा कि परीक्षा की सुचिता के साथ अगर किसी ने भी खिलवाड़ किया तो पुलिस उनसे सख्ती से निपटेगी और बड़ी कार्रवाई भी देखने को मिल सकती है। 
               जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षार्थियों अगर नकल करते हुए पकड़ा जाए तो नियमानुसार कार्रवाई हो। लेकिन अगर परीक्षार्थी के अलावा कोई और नकल कराते हुए या कोई और असामाजिक कार्य करते हुए पकड़ा जाए तो उसके साथ पुलिस अपने तरीके से निपटे। किसी भी सूरत में माध्यमिक शिक्षा परिषद के निर्देशों का सत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराना है। परीक्षा केंद्र के सौ मीटर का एरिया प्रतिबंधित एरिया होगा। आसपास की फोटो स्टेट, साइबर कैफे आदि की दुकानें बंद रहेंगी। परीक्षा संपन्न कराने वाले स्टाफ निर्भीक होकर अपना कार्य करेंगे। केंद्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक या किसी अध्यापक को धमकी देने की शिकायत मिलती है तो ऐसे लोगों से सख्ती से पेश आया जाएगा।
    3 फरवरी से पहले हो जाएगा बकाया भुगतान
                   डीएम ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों को भरोसा दिलाया कि उनके केंद्र से जुड़ी प्रत्येक समस्याओं का निराकरण होगा। वेतन या पारिश्रमिक लंबित होने की समस्या हर हाल में 3 फरवरी से पहले निपटा ली जाएगी। जिला विद्यालय निरीक्षक मेडिकल पर चल रहे है। अगर वह आ गए तो ठीक, अन्यथा कुछ ना कुछ वैकल्पिक व्यवस्था करके वेतन व पारिश्रमिक का भुगतान निश्चित कराया जाएगा। सभी सेक्टर प्रभारियों को निर्देश दिया कि 3 फरवरी से पहले अपने इलाकों में जाकर प्रत्येक केंद्र का भ्रमण करने केंद्र व्यवस्थापकों के साथ बैठकर वहां की समस्या के बारे में जान लें और उसका हल निकालें। अगर कोई समस्या आप के माध्यम से हल नहीं होती है तो 3 फरवरी को आयोजित होने वाली बैठक में उसे रखें। जिले स्तर से उसका निस्तारण कराया जाएगा। कक्ष निरीक्षकों की उपलब्धता के संबंध में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि कुछ जगह क्षमता से अधिक परीक्षार्थी हैं वहां फर्नीचर बेंच या अन्य किसी भी प्रकार की जरूरत हो तो केंद्र व्यवस्थापक की मदद प्रशासन स्तर से की जाएगी। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे करीब सभी केंद्रों पर लग गए हैं। दो-चार केंद्र अभी भी बाकी हैं वह शीघ्र लगवा लें। यह भी कहा कि सीसीटीवी कैमरे का एक फोकस भारी भीड़ की तरफ भी हो तो बेहतर होगा।
    रात को नहीं बजेंगे लाउडस्पीकर
              जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा को देखते हुए रात के समय किसी भी सूरत में लाउडस्पीकर नहीं बचना चाहिए। सभी एसडीएम अनुमति देते वक़्त इस बात का जिक्र जरूर करें कि रात के 10 बजे के बाद कहीं भी कोई भी लाउडस्पीकर नहीं बजेगा। सभी थानाध्यक्ष भी इस आदेश का।कड़ाई से अनुपालन कराएंगे। 
    महिला स्टाफ ही करेगी बालिकाओं की चेकिंग
               जिलाधिकारी ने कहा कि बालिकाओं की चेकिंग महिला स्टाफ ही करेगी। इसके लिए आगनबाडी की सीडीपीओ व सुपरवाइजर आदि जैसी महिला कर्मियों की व्यवस्था की जा रही है। अच्छा होगा कि महिला स्टाफ पहले गेट पर ही चेकिंग कर ले , ताकि अंदर नकल सामग्री जा ही नहीं पावे।
    पुलिस की रहेगी पैनी नजर
               पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार ने सभी केंद्र व्यवस्थापको को भरोसा दिलाया कि प्रत्येक परीक्षा केंद्रों पर पुलिस की नजर रहेगी।असामाजिक तत्व किसी भी सूरत में सक्रिय नहीं हो पाएंगे। परीक्षा को संपन्न कराने में जिनको जो जिम्मेदारी मिली है पूरी तरह निर्भीक होकर उसका निर्वहन करें। उन्होंने थानाध्यक्ष भीमपुरा,  नगरा व सीयर को विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया। यह भी कहा कि पेपर लीक करने का प्रयास करने वाले या ऐसी अफवाह फैलाने वालों पर भी पुलिस सख्ती से निपटेगी। 
                   इससे पहले प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश सिंह ने परीक्षा की पूरी व्यवस्था से अवगत कराया परीक्षा के नियम-कानूनों को बकायदा जानकारी दी। बैठक में एएसपी विजयपाल सिंह, अतुल तिवारी के अलावा समस्त प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी मौजूद थे। 
    कुल 2,25,610 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा
                 इस बार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट  की परीक्षा में कुल  2 लाख 25 हजार 610 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। हाईस्कूल परीक्षा में कुल 1275768 परीक्षार्थी भाग लेंगे जिनमें 1 लाख 16 हजार 925 रेगुलर व 10 हजार 643 प्राइवेट परीक्षार्थी हैं। इसी प्रकार इंटरमीडिएट की परीक्षा में 98 हजार 42 परीक्षार्थी भाग लेंगे जिनमें 88 हजार 681 संस्थागत व 9 हजार 361 व्यक्तिगत हैं। हाईस्कूल की परीक्षा में 42 हजार 771 बालिकाएं तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा में 36 हजार 277 बालिकाएं बैठेंगी।
    Share on Google Plus

    About Rubaru News

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment