• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • मतदाता जागरुक होकर करें अपने मत का सही उपयोग करें | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    मतदाता जागरुक होकर करें अपने मत का सही उपयोग करें

    भिण्ड 25/जनवरी/2018 (rubarudesk) @www.rubarunews.com>>  लोकतंत्र में प्रत्येक मतदाता की सहभागिता आवश्य है, जिसमें मतदाता और उसके मत के माध्यम से लोकतंत्र की नींव मजबूत होती है। इसलिए 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा जागरूक मतदाता अपने मत का सही उपयेाग करें। यह बात कलेक्टर इलैया राजा टी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर उत्कृष्ठ स्कूल क्रमांक 2 परिसर में आठवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम में कही।
               
    इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत खरे, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री टीएन सिंह, एसडीएम श्री संतोष तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसएन तिवारी,बीआरसी श्री दशरथ सिंह कौरव, नायब तहसीलदार श्री प्रदीप ऋषीश्वर, विभागीय अधिकारी, बीएलओ, मूल्यांकनकर्ता, ऑब्जर्बर, प्रतियोगिताओं में चयनित प्रतिभागी, शिक्षक, छात्र-छात्राऐं और मतदाता उपस्थित थे।
                आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना के दिन को वर्ष 2011 से राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नये जोड़े गए मतदाताओं के माध्यम से मताधिकार का प्रयोग कर राष्ट्र निर्माण की नींव को मजबूत करें। जिले की जनसंख्या 18 लाख है। इस जनसंख्या में 11.50 लाख मतदाता है, जिसमें पुरूषो की अपेक्षा महिला मतदाताओं का प्रतिशत कम है। इसलिए महिलाओं का प्रतिशत बढाने के लिए 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर मतदाता पहचान पत्र अवश्य बनवाना चाहिए। जिससे वे आगामी चुनाव में आगे आकर अपने मत का प्रयोग कर सके। डीएम ने कहा कि जिले के लिंगानुपात के अनुसार 1 हजार लडक़ों पर 1032 लड़कियां होना चाहिए। जिसके विरूद्व 838 लड़कियों की अपेक्षा 790 अनुपात आता है। इस अनुपात को बढ़ाया जाकर 838 तक पहुंचाने की आवश्यकता है। इसलिए युवा मतदाता महिला अपना नाम अपने क्षेत्र के बीएलओ के माध्यम से जुडवाऐं। इस अवसर पर डीएम ने उपस्थित मतदाताओं और अधिकारियों को मतदान की शपथ दिलाई। इस दौरान अपर कलेक्टर टीएन सिंह ने आठवेें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त के संदेश को पढ़ते हुए कहा कि मतदाता दिवस पर अपने देश के नागरिको को बधाई देते हुए अत्यन्त गौरव की अनुभूति हो रही है। यह दिन दुनिया के सबसे बडे लोकतंत्र का एक अनोखा उत्सव है। नये मतदाताओं का स्वागत किया जाता है। जिसमें विशेषकर उन मिलेनियम मतदाताओं का जिन्हें अभी पंजीकृत किया गया है। ऐसे नये युवा मतदाता अपने अपने निर्वाचन क्षेत्र में अगले निर्वाचन में अपने मताधिकार का स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से प्रयोग करें।
    राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका:
            इस अवसर पर एसपी प्रशांत खरे ने कहा कि अच्छे राष्ट्र निर्माण में मतदाता की अहम भूमिका है। उसके एक वोट बहुत उपयोगी होता है, इसलिए 18 वर्ष के सभी युवा महिला-पुरूष अपना मतदाता पहचान पत्र बनवा कर मतदान में हिस्सा लें। उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र में किसी भी निर्वाचन में महिला-पुरूष को मतदान करने का समान अधिकार प्राप्त है। इसलिए लोकतंत्र की परम्परा की मर्यादा को बचाने के लिए आगामी चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर निष्पक्ष, निर्भीक होकर शांतिपूर्वक मतदान कराने में सहभागी बने।
    छात्रों को किया पुरूष्कृत:

           कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी एवं एसपी प्रशांत खरें ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम में कॉलेज एवं स्कूल स्तरीय प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले चयनित प्रतिभागियों को पुरूष्कृत किया गया। साथ ही नवीन परिचय पत्र दो 18 वर्ष की आयु के युवाओं को प्रदान किए। इसीप्रकार मूल्यांकनकर्ता, उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ एवं अधिकारी/कर्मचारियों को प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किए।  
    Share on Google Plus

    About Rubaru News

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment