• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • 8 पंचायतो की 779 महिलाओ को स्वीकृति आदेश का वितरण | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    8 पंचायतो की 779 महिलाओ को स्वीकृति आदेश का वितरण

    श्योपुर, 04/फरवरी/2018 (rubarudesk) @www.rubarunews.com>> कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी की अध्यक्षता में हायर सेकेण्डरी स्कूल बरगवा परिसर में आयोजित शिविर में बरगवा सेक्टर की 8 पंचायतो की 779 सहरिया परिवारो की मुखिया महिलाओ को उचित खानपान एवं पोषण के लिए प्रति माह एक हजार रूपये दिये जाने के सबंध में स्वीकृति आदेश वितरित किये गये। इसके साथ ही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत 50 हितग्राहीयो को खाद्यान पात्रता पर्ची का वितरण किया गया। महिला बाल विकास विभाग की ओर से 25 गर्भवती महिलाओ को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना के तहत स्वीकृति आदेश भी प्रदान किये गये। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्री कुबेर भिलाला, जनपद सदस्य श्री प्रहलाद सिहं सिकरवार, ग्राम पंचायत बरगवा की सरपंच श्रीमति रामवती आदिवासी सहित एसडीएम कराहल श्री बीबीएल श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एनसी गुप्ता, सहायक आयुक्त सहकारिता श्री पुष्पेन्द्र कुशवाह, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण श्री पीआर दोहरे, उपसंचालक कृषि श्री पी गुजरे, उपसंचालक पशु चिकित्सा श्री बघेल सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
           शिविर के दौरान गोठरा की 125, बरगवा की 103, जाखदा की 40, परतवाडा की 183, गढला की 65, लहरोनी की 113, चितारा की 34 एवं मदनपुर पंचायत की 116 सहरिया मुखिया महिलाओ को एक-एक हजार रूपये की राशि प्रतिमाह उनके बैंक खातो में दिये जाने के स्वीकृति आदेश प्रदान किये गये। इस अवसर पर महिला बाल विकास विभाग के माध्यम से प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना के अंतर्गत 25 गर्भवती महिलाओ को योजना में पंजीकृत कर स्वीकृति आदेश दिये गये। योजना के तहत कुल 05 हजार रूपये की राशि गर्भवती महिलाओ को प्रदान की जाती है जिसमे पंजीयन कराने पर एक हजार रूपये तथा शेष राशि प्रसव होने पर प्रदाय की जाती है। इस अवसर पर सहरिया परिवारो को स्वच्छता किट का वितरण भी किया गया। इसके साथ ही बरगवा के 12, सिलपुरी के 19, लहरौनी के 10, गोठरा के 05, जाखदा के 03 तथा गढला के 01 हितग्राही को पात्रता पर्ची का वितरण किया गया। इन हितग्राहीयो को अब इस माह से खाद्यान मिलना शुरू होगा। शिविर के दौरान गोठरा एवं मदनपुर के 09 लोगो के भूमि संबधी समस्या का निराकरण करते हुए उनके पट्टो को अमल मे लाने के आदेश दिये गये। 20 सालो से खेती कर रहे उक्त लोगो के पास पट्टे तो थे लेकिन भू -राजस्व रिकार्ड में पट्टो का अमल नही था। शिविर के दौरान रोजगार कार्यालय द्वारा रोजगार मेले का आयोजन भी किया गया।  
    दोनो पैरो से निशक्त कालीबाई बनी आगनबाडी कार्यकर्ता
            कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी द्वारा शिविर के दौरान दोनो पैरो से निशक्त कालीबाई निवासी बरगवा को आगनबाडी कार्यकर्ता पद पर नियुक्ति का आदेश प्रदान किया गया। 12वी पास कालीबाई को उप आगनबाडी केन्द्र बरगवा में आगनबाडी कार्यकर्ता के पद पर नियुक्ति दी गई है। इसके अलावा मुख्यमंत्री स्वैच्छा अनुदान निधि से कालीबाई को 25 हजार रूपये की आर्थिक सहायता मोटोराईज्ड ट्राईसिकल खरीदने के लिए स्वीकृत की गई है। यह राशि भी कालीबाई को बैंक खाते मे जारी कर दी गई है। उल्लेखनीय है कि कालीबाई को आर्थिक सहायता गत 25 दिसम्बर को कराहल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिहं चैहान द्वारा दिये जाने की घोषणा की गई थी।
    कटे-फटे होठो की सर्जरी के निर्देश 
         कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी द्वारा शिविर के दौरान रणजीत एवं रेशमा सहित एक अन्य के कटे-फटे होठो एवं चेहरे की प्लास्टिक सर्जरी सरकारी योजना के तहत कराये जाने के निर्देश दिये गये। रेशमा पुत्री बृजलाल आदिवासी निवासी बरगवा की चेहरे की सर्जरी एवं रणजीत पुत्र रामस्वरूप आदिवासी एवं एक अन्य बालिका के कटे-फटे होठो की सर्जरी 11 फरवरी को जिला चिकित्सालय में आयोजित विशाल स्वास्थ्य शिविर में कराये जाने के निर्देश दिये गये। उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा 11 फरवरी को श्योपुर अस्पताल में स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया जा रहा है जिसमें भोपाल एवं ग्वालियर के विशेषज्ञ चिकित्सको द्वारा राज्य बीमारी सहायता निधि मे चिन्हित बीमारियो का उपचार एवं आॅपरेशन किये जायेगे तथा आवश्यकता पडने पर बाहर के अस्पतालो में रोगियो को उपचार के लिए भेजा जायेगा। शिविर मे रोगियो के लाने के लिए बरगवा एवं कराहल, विजयपुर आदि स्थानो से बसो की व्यवस्था की गई है। 
    कराहल में बनेगा मत्स्य प्रक्षेत्र  
         कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी द्वारा शिविर में जानकारी दी गई कि कराहल विकासखण्ड मुख्यालय पर मत्स्य विकास हेतु मत्स्य प्रक्षेत्र केन्द्र बनाया जा रहा है। इस हेतु कराहल में 14 हैक्टयर भूमि आवंटित की गई है तथा 22 लाख रूपये की लागत से बान्उड्रीवाॅल का निर्माण हेतु स्वीकृति प्राप्त हो गई है। मत्स्य प्रक्षेत्र में मत्स्य बीज का उत्पादन प्रस्तावित है। 



    Share on Google Plus

    About Rubaru News

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment