• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • ईरिथ्रोडर्मा बीमारी से ग्रसित युवक को है इलाज की दरकार | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    ईरिथ्रोडर्मा बीमारी से ग्रसित युवक को है इलाज की दरकार

    श्योपुर (उमेश सक्सेना) @www.rubarunews.com>>   मध्यप्रदेश के श्योपुर मुख्यालय से महज 30 से 35 किलोमीटर दूर ग्राम बछेरी (सरजूपुरा) में लगभग 35 वर्षीय युवक बचपन से ही गंभीर बीमारी से ग्रसित है युवक के माता पिता गरीबी हालत और मंहगा इलाज होने के कारण इलाज करवाने में असमर्थ रहे जिसके कारण उसे नारकीय जीवन जीने को मजबूर होना पड रहा है।
            युवक ओम प्रकाश ईरिथ्रोडर्मा या लाल आदमी सिंड्रोम (inflammatory skin disease called Erythroderma or 'red man syndrome)  नामक एक गंभीर बीमारी से ग्रसित है इस बीमारी से ओमप्रकाश की हालत इतनी गंभीर है कि उसके पूरे शरीर की त्वचा मोटी और काली हो गई है और उसके पूरे शरीर में दरारें पड गई है त्वचा को नरम रखने के लिये ओमप्रकाश को हर घंटे दो घंटे में तेल और पानी लगा कर त्वचा को नरम रखना पडता है उसकी इस स्थिति में उसकी त्वचा में पडी दरारों में से खून का रिसाव भी होता है ।
    ओमप्रकाश तिरकु कहता है


    ओमप्रकाश उर्फ़ तिर्की के बारे में  www.dailymail.co.uk पर पढ़े          

    बचपन से ही मुझे यह बीमारी है । मेरे पूरे शरीर में बुरी तरह दर्द होता है , कई बार मेरे शरीर में से खून भी बहता है मेरे शरीर में दर्द और सूजन होती है । इस बीमारी के कारण मेरे शरीर की त्वचा  सूखी होने के मोटी और परतदार हो गई है मेरे शरीर की त्वचा बचपन में हीें सांप की तरह हो गई थी इसीलिए ही लोगों ने मेरा नाम तिरकी रख दिया । मैं भाग्यशाली हूँ कि मेरी त्वचा सांप की तरह होने के बाद भी मेरा मजाक नही उडाते है गांव  के सभी लोग अच्छे से व्यवहार करते है वे मुझे तंबाकू ,और भोजन आदि भी दे जाते हें सभी लोग मेरे साथ एक विशेष व्यक्ति की तरह व्यवहार करते है ।
    इनका कहना है
           नरेश एक सामाजिक कार्यकर्ता  है और ओमप्रकाश के घर के पास ही रहते है वो कहते है कि ओमप्रकाश की दर्दनाक और दयनीय बीमारी के बावजूद गांव के सभी वर्ग के लोग उसे प्यार स्नेह और सम्मान, और एक दयालु व्यक्ति के रूप में देखते है ।

    एक आदिवासी समुदाय का होने और त्वचा में दरारे  पडने के कारण ओमप्रकाश को प्यार से तिरकु या तिरकी के नाम से बुलाते है । इस गांव के आसपास के लोग भी इसे तिरकु या तिरकी के नाम से जानते है । 
    राजेन्द्र सिंह तोमर
             वह एक बढिया व्यक्ति है उसकी दर्दनाक स्थिति के बावजूद वह मुस्कुराते हूए रहता है वह अपनी समस्याओं के बारे में किसी से शिकायत नही करता है । मैने उसे बचपन से देखा है । लेकिन अब उसकी उम्र के साथ उसकी हालत खराब हो रही है ं हमे उम्मीद है कि उसे चिकित्सा सुविधा मिलेगी और उसका इलाज हो जायेगा, वह अपने दूसरे भाइयों की तरह एक सामान्य सुखी जीवन जी सकेगा ।

              ओमप्रकाश उर्फ तिरकी अपनी माँ गुलाबों पिता भाम्भू और चार बडे भाइयों के साथ गांव में रहता है । परिवार के सभी मेहनत मजदूरी करते है पिता का कहना है कि ओमप्रकाश के जनम के पांच दिन बाद ही इसे यह बीमारी शुरू हो गइ्र्र उसकी त्वचा में सूखापन के साथ यह बीमारी शुरू हुई जो बाद में मोटी और परतदार हो गई और वह खुद की त्वचा को छीलने लगा । जैसे जैसे वह बडा हुआ यह बीमारी बढती गई और वह अपनी त्वचा को खुजलाने लगा और वह अपनी त्वचा को खरोंच कर छीलने लगा जिससे उसकी त्वचा मोटी और काली बन गई और वह दर्द से जूझ रहा हे ।
    लेकिन तिरकू बहुत प्यारा व्यक्ति है उसने कभी हमसे ना शिकायत की और ना ही कभी परेशान ही किया । ओम अपनी हालात की वजह से अपने भाइयों में मजदूरों के रूप में काम करने ओर पारिवारिक आय में मदद करने में अपने भाइयों की मदद नही कर सकता लेकिन वह गांव के बच्चों के लिए मिट्टी के गुडिया बनाने के लिए दिन भर लगा रहता है । ओम कहते है कि खिलौने बनाना मुझे मेरे बचपन की याद दिलाता है । मै बचपन में एक हसमुँख बचचा था ओर दूसरे बच्चों की तरह छुपाछिपी का खेल खेलता था । लेकिन अब में कुछ नही कर सकता, मैं अपने माता पिता और भाइयों की तरह कमा नही सकता इसलिए में गांव के बच्चों के लिए गुडिया और अन्य खिलौने बनाता हूँ बदले में गांव वाले मुझे पैसे, भोजन और तम्बाकू देते है ।
    मुझे उम्मीद  है कि एक दिन गांव मे कोई बडा डाक्टर आयेगा और मेरी स्थिति को देखकर अच्छी दवा देगा जिससे मै ठीक हो जाऊँगा मेरी त्वचा दर्दनाक ओर परेशान करने वाली है मै भी स्थिति से छुटकारा पाना चाहता हूँ , ताकि मै सामान्य जीवन जी सकूँ, शादी कर सकूँऔर अपने भाइयों के साथ काम पर जा सकूँ ।
            गांव वालों को ओमप्रकाश की इस स्थिति पर दया आती है, लेकिन उम्मीद है कि उसकी इस बीमारी पर सरकार का ध्यान जायेगा और उसका निशुल्क चिकित्सा उपचार करवायेगी ।

     ओमप्रकाश उर्फ़ तिर्की की स्थिति को www.dailymail.co.uk  में स्थान दिया है

    ओमप्रकाश उर्फ़ तिर्की की स्थिति को www.youtube.com  में स्थान दिया है


            
    Share on Google Plus

    About Rubaru News

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment