• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • सर्व स्पर्शी, सर्व हितैषी बजट सम्पूर्ण प्रदेश के विकास को लगेंगे पंख-श्री बाबूलाल वर्मा | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    सर्व स्पर्शी, सर्व हितैषी बजट सम्पूर्ण प्रदेश के विकास को लगेंगे पंख-श्री बाबूलाल वर्मा

    बून्दी 13/02/2018 (KrishnaKantrathore) @www.rubarunews.com>> राजस्थान सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा ने कहा है कि राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने हाल ही जो बजट पेश किया है वह अपने आप में ऐतिहासिक है। बजट में हर वर्ग को छुआ है, हर किसी को राहत देने की भरपूर कोशिश की गई है। विकास के भरपूर अवसर इसमें समाहित हैं जिससे विकास के नए आयाम खुलेंगे। श्री वर्मा ने मंगलवार को बूंदी सर्किट हाउस में पत्रकार वार्ता में बजट के मुख्य बिन्दुओं पर प्रकाश डाला और कहा कि यह बजट बून्दी जिले और समूचे प्रदेश को विकास की नई बुलंदियों पर पहुंचाने वाला साबित होगा। 
                 केबीनेट मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा ने कहा कि बजट में आधारभूत विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए पेयजल, विद्युत, सडक, चिकित्सा आदि क्षेत्रों पर पर्याप्त बजट प्रावधान किए गए हैं। बूंदी जिले के झालीजी का बराना में वृहद पेयजल परियोजना की सौगात मिली है जो 109 करोड 29 लाख की लागत से पूर्ण की जाएगी और 72 गांवांे में पेयजल समस्या का समाधान करेगी। वहीं अगले वर्ष से आरंभ होने वाली 182 करोड 86 लाख लागत की गरडदा वृहद पेयजल परियोजना से 111 गांवों की 2 लाख 90 हजार की आबादी को लाभ मिलेगा। पेयजल समस्या से निपटने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में अधिकतम सौ हैंडपम्प स्वीकृत किए जाएंगे। शुद्ध पेयजल के लिए जल गुणवत्ता प्रभावित वाले क्षेत्रों में 500 आरओ प्लंाट लगाने की भी घोषणा की गई है। इससे पूर्व की बजट घोषणाओं के तहत जिले में 61 आर ओ प्लांट तैयार हो चुके हैं। बूंदी जिले के लिए स्वीकृत 125 करोड लागत वाली गंेडोली-फोलाई लिफ्ट परियोजना प्रगतिरत है जिसके पूर्ण होने के पांच वर्ष तक रखरखाव एवं संचालन का जिम्मा निर्माता कम्पनी का होगा। 
             केबीनेट मंत्री ने कहा कि बूंदी में मोटर दुर्घटना दावा अभिकरण की स्थापना की घोषणा की अहम कदम है। उन्होंने कहा कि यह बजट कृषक कल्याण की दिशा में मील का पत्थर का साबित होगा जिसका पूरा लाभ कृषि प्रधान जिला बून्दी को भी मिलेगा। बजट में लघु एवं सीमान्त कृषकों की शास्तियों और ब्याज माफी जैेेसे प्रावधान पहले कभी नहीं किए गए। कृषक आयोग गठन, इससे अन्नदाता को बडा सम्बल मिलेगा। सिंचाई और कृषि आधारित उद्योगों में अनुदान के प्रावधानों से भी कृषि क्षेत्र को सुदृढ बनाने की दिशा में अभूतपूर्व घोषणाएं की गई हैं।
             केबीनेट मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि बजट में सडकों के विकास के साथ-साथ आधारभूत ढांचा विकास पर पूरा फोकस किया गया है। सभी नगरीय निकायों में अम्बेडकर भवन की घोषणा के तहत जिले को 6 अम्बेडकर भवन मिलेंगे। इसके अलावा नगर परिषद को 8 करोड एवं प्रत्येक नगरीय निकाय को 4-4 करोड की राशि से आधारभूत ढांचे में आमूल चूल परिवर्तन आएगा।हर विधानसभा क्षेत्र में 15-15 किमी सडक निर्माण की घोषणा भी की गई है जो आमजन के लिए राहतकारी साबित होगी। इससे जिले में पर्यटन विकास को गति मिलेगी।
              शिक्षा क्षेत्र में सरकार ने 77 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की घोषणा कर बेरोजगार युवाओं को सौगात दी है। वहीं एक हजार 832 विद्यालयों को क्रमोन्नत कर शिक्षा के ढांचे को मजबूती दी जाएगी। रोजगार एवं आर्थिक सम्बलन के क्षेत्र में भैरोंसिंह शेखावत अन्त्योदय योजना एवं सुन्दर सिंह भंडारी स्वरोजगार योजना महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।  खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि एक हजार नए अन्नपूर्णा भंडार खोले जाएंगे तथा राशन डीलर्स के कमीशन में वृद्धि की घोषणा भी उत्साहजनक है। उन्होंने कहा कि विभाग में नियमों को लचीला बनाते हुए हर पात्र व्यक्ति को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ दिया जा रहा है। अनुसूचित जाति वर्ग द्वारा अनुजा निगम के माध्यम से लिए गए कर्ज को माफ करने का कदम भी इस वर्ग के लिए बडी राहत देने वाला है। आंगनबाडी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा सहयोगिनी तथा साथिन के मानदेय में वृद्धि कर इनका आर्थिक सम्बलन किया गया है। चिकित्सा क्षेत्र को और मजबूत बनाने के लिए 28 नई पीएचसी खोलने तथा 16 पीएचसी को क्रमोन्नत किया जाएगा,4 हजार से अधिक नर्स ग्रेड 2 तथा 5 हजार से अधिक महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की भर्ती की जाएगी। 
    पॉवर सेक्टर को मजबूत बनाते हुए बजट में 24 नए खण्ड और 93 उपखण्ड कार्यालय खोलने तथा 7 लाख नए घरेलू कनेक्शन दिए जाएंगे।
    इस तरह यह बजट राज्य के इतिहास में अपनी तरह का पहला समावेशी और सर्वजन हिताय-सर्व जन सुखाय की उक्ति को चरितार्थ करने वाला है। 
    बूंदी को मिलेगी नई पहचान,होगा भरपूर विकास-विधायक श्री अशोक डोगरा
            बूंदी विधायक श्री अशोक डोगरा ने कहा है कि राज्य का यह बजट बूंदी जिले के विकास को नई गति प्रदान करने वाला होगा। आधारभूत ढांचा विकास के लिए पर्याप्त प्रावधान किए गए हैं। पहले भी यहां विकास के लिए जितनी राशि विभिन्न योजनाओं में मिली है, पहले 70 सालों में भी नहीं मिली। जिले के विकास से पर्यटन नगरी का सौन्दर्य और बढेगा तथा पर्यटकों की संख्या में भी निश्चत तौर पर इजाफा होगा।
            इस अवसर पर श्री महीपत सिंह हाडा, पूर्व उप जिला प्रमुख श्रीमती आशा मीणा, कुंज बिहारी बील्या, किसान प्रतिनिधि महेन्द्र शर्मा, रामेश्वर मीणा एवं अन्य मौजूद रहे।


    Share on Google Plus

    About Rubaru News

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment