• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • भावांतर योजना किसानो के लिए वरदान-सांसद श्री मिश्रा | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    भावांतर योजना किसानो के लिए वरदान-सांसद श्री मिश्रा

    श्योपुर, 12/फरवरी/2018 (rubarudesk) @www.rubarunews.com>> श्योपुर-मुरैना संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री अनूप मिश्रा ने मुख्य आतिथ्य के रूप में जिला स्तरीय एक दिवसीय कृषि महोत्सव तथा भावांतर भुगतान योजना के वितरण का कार्यक्रम संबोधित करते हुए कहा कि भावांतर भुगतान योजना किसानो के लिए वरदान सबित हो रही है। उन्होनेे कहा कि एक किसान का दर्द एक किसान ही समझ सकता है। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिहं चैहान द्वारा किसानो को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए किसान हितेषी योजना लागू की गई है। जिसमें किसानो की विक्रय की गई फसल के माॅडल रेट तथा समर्थन मूल्य के अंतर की राशि का भुगतान भावांतर के रूप में किया जाता है। इससे किसानो को अपनी फसल का उचित मूल्य प्राप्त हो रहा है।  
            मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजनांतर्गत 1 दिसम्बर से 31 दिसम्बर 2017 तक अपनी उपज का विक्रय करने वाले 2389 पंजीकृत किसानो को भावांतर की राशि भुगतान वितरण के लिए हैवी मशीनरी टीनशैड श्योपुर में आयोजित जिला स्तरीय कृषि महोत्सव को संबोधित करते हुए उन्होने कहा कि भावांतर भुगतान योजना से किसानो की यह चिंता दूर हो गई है कि मंडी में उनकी फसल को उचित दाम नही मिला है। इसकी भरपाई सरकार द्वारा भावांतर के रूप में की जा रही है। इस अवसर पर उन्होने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिहं चैहान द्वारा आज जम्बुरी मैदान भोपाल में आयोजित किसान महासम्मेलन में घोषणा की गई है कि वर्ष 2017 में जिन किसानो द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहू विक्रय किया गया था। उन्हे 200 रूपये प्रति क्विंटल के मान से बोनस प्रदान किया जायेगा तथा इस वर्ष 2 हजार रूपये प्रति क्विंटल की दर से गेहू का उपार्जन किया जायेगा। किसानो को अपनी उपज का उचित दाम नही मिलने पर भडारण की सुविधा भी उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होने कहा कि श्योपुर जिले में भावांतर योजना के तहत खरीफ 2017 में अभी तक कुल 7074 किसानो को 13.51 करोड रूपये की राशि का भुगतान किया जा चुका है। उन्होने बताया कि किसानो को अब तीन माह में ट्रांसफार्मर फुकने पर कोई राशि नही देनी पडेगी। 
     श्योपुर-मुरैना संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री अनूप मिश्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश तेज गति से आगे बढ रहा है तथा विदेशो में भारत की छवि निखर रही है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व गुरू बनने की ओर अग्रसर है। उन्होेने कहा कि श्योपुर जिले में सौभाग्य योजना के तहत बेहतर कार्य किया जा रहा है जिसके तहत सभी परिवारो को विधुत कनेक्शन प्रदाय किये जाने है। जिले में 62 ग्राम पंचायतो के 169 ग्रामों का शत प्रतिशत विधुतीकरण कार्य पूर्ण हो चुका है।  
           जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति कविता मीणा की अध्यक्षता में आयोजित उक्त किसान सम्मेलन में विधायक श्योपुर श्री दुर्गालाल विजय, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अशोक गर्ग, पूर्व जिला अध्यक्ष श्री महावीर सिहं सिसौदिया, मंडी अध्यक्ष श्योपुर श्री काशीराम सेंगर, जिला पंचायत सदस्य श्री कुबेर भिलाला एंव श्री रामचरण बैरवा, दीनदयाल अन्त्योदय समिति के उपाध्यक्ष श्री हरनारायण जाट, श्रीमति निर्माला आचार्य, श्रीमति किरण झा, श्री कैलाश सिरोठिया सहित कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी, पुलिस अधीक्षक डाॅ शिवदयाल सिहं, उपसचालक कृषि श्री पी गुजरे आदि उपस्थित थे। 
    कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति कविता मीणा ने कहा कि किसान भावांतर योजना में अधिक से अधिक पंजीयन कराते हुए योजना का लाभ प्राप्त करें। इस योजना से किसानो को उनकी उपज के उचित दाम मिल रहे है। सरकार द्वारा भावांतर की राशि किसानो के खाते मे भेजी जा रही है।  
            विधायक श्री दुर्गालाल विजय ने कहा कि भावांतर योजना किसानो की मेहनत एवं परिश्रम का पूर्ण प्रतिफल दिलाने वाली अनुठी योजना है। उक्त योजना को एतिहासिक बताते हुए उन्होने कहा कि कृषि क्षेत्र में प्रदेश उत्तरोत्तर प्रगति कर रहा है। उन्होने कहा कि भावांतर योजना के तहत प्रथम चरण में 1.62 करोड, दूसरे चरण में 7.58 करोड तथा आज तीसरे चरण में 4.31 करोड रूपये की राशि किसानो को प्रदाय की जा रही है। उन्होने कहा कि किसानो को श्योपुर जिले में फसल क्षतिपूर्ति की राशि 84 करोड का मुआवजा दिये जाने की प्रक्रिया भी जारी है। उन्होने बताया कि सिंचाई के लिए मूजरी बाध परियोजना को स्वीकृति प्रदान की गई है। इसी प्रकार 35 गांव के किसानो को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 200 करोड की डीपीआर तैयार की जा चुकी है। 
            भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अशोक गर्ग ने कहा कि भावांतर योजना से किसानो को लाभ मिल रहा है। उन्होने कराहल, ढोढर एवं वीरपुर की कृषि उपज मंडी को भी भावांतर भुगतान योजना में शामिल कराने की आवश्यकता जताई।      
           कृषि महोत्सव तथा भावांतर भुगतान योजना के वितरण का कार्यक्रम के दौरान अतिथियो द्वारा मंच से 5 किसानो श्री लोेकेन्द्र सुमन दुबडी, श्री घनश्याम मीणा बिलवाडा, श्री प्रताप सिहं कराहल, श्री घनश्याम शिवहरे पाण्डौला, श्री धनराज ठाकुर रीछी को भुगतान प्रमाण पत्र प्रदाय किये गये। इस अवसर पर कुल 2389 किसानो के खातो में 4.31 करोड रूपये की राशि भावांतर के रूप में प्रदाय की गई। इसके अलावा सौभाग्य योजना अंतर्गत प्रतीकात्मक रूप से नागदा, नयागांव, मठेपुरा, फिलोजपुरा एवं मेखडाहेडी के सरपंचो को शत प्रतिशत घरो में विधुत कनेक्शन के प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। कार्यक्रम के दौरान कुल 62 ग्राम पंचायतो के कुल 169 ग्रामो में उक्त योजना के तहत सभी घरो में कनेक्शन हेतु प्रमाण पत्र का वितरण किया गया।
                 कृषि महोत्सव तथा भावांतर भुगतान योजना के वितरण का कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिहं चैहान के मुख्य आतिथ्य में भोपाल के जम्बुरी मैदान में आयोजित किसान महासम्मेलन में दिये गये उद्बोधन का सीधा प्रसारण एलसीडी के माध्यम से कार्यक्रम स्थल पर किया गया।


    Share on Google Plus

    About Rubaru News

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment