• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • पकड़ा गया मुन्ना भाई तो केंद्र व्यवस्था पर भी कार्रवाई | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    पकड़ा गया मुन्ना भाई तो केंद्र व्यवस्था पर भी कार्रवाई

    नगरा 07/02/2018 (SanjayRai) @www.rubarunews.com>>  : यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा में नकल माफियाओं पर डीएम भारी पड़े। जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने नवीन आदर्श इंटर कालेज इसारी सलेमपुर, पं. श्रीनिवास इंटर कालेज पांडेयपुर, हरिहरनाथ इंटर कालेज पांडेयपुर परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। नवीन आदर्श इंटर कालेज इसारी सलेमपुर में नौ कमरों में सिर्फ पांच में सीसीटीवी कैमरा मिला, जिसे जिलाधिकारी ने गंभीरता से लेते हुए केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति कर दी। शाम तक केंद्र व्यवस्थापक से स्पष्टीकरण मांगा गया है। वही एसडीएम रसड़ा गंभीर ¨सह ने रामजन्म इंटर कालेज देवरिया खारी में अपने भाई के स्थान पर परीक्षा दे रहे बिहार प्रांत के बक्सर जनपद अंतर्गत तिलहरी डुमरांव निवासी अंकित राय को पकड़ लिया। इसके खिलाफ नगरा थाने में कार्रवाई की जा रही है। प्रथम पाली की परीक्षा के दौरान नगरा व भीमपुरा क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों पर प्रशासन की हनक स्पष्ट रूप से देखने को मिली। जिलाधिकारी के चाबुक के भय से नकलमाफिया घर में ही दुबके रहे। डीएम के टारगेट पर नगरा व भीमपुरा क्षेत्र ही रहा। परीक्षा शुरू होते ही डीएम सुरेंद्र विक्रम क्षेत्र के सुभाष इंटर कालेज ताड़ीबड़ागांव धमक गए। यहां पर उन्होंने सीसीटीवी कैमरा, जेनरेटर, बेंच आदि का विधिवत निरीक्षण किए।
             सुखपुरा : बोर्ड की परीक्षा के पहला दिन सरकार की मंशा के अनुरूप नकलविहीन परीक्षा संपन्न हुई। हाईस्कूल गृह विज्ञान की परीक्षा में सुखपुरा इंटर कॉलेज में 264 छात्राओं के सापेक्ष 252 उपस्थित रही। इसी तरह से कला वर्ग में इंटरमीडिएट ¨हदी की परीक्षा में 260 छात्राओं में 245 उपस्थित रही। परीक्षा के दौरान सीआरओ बलिया, संयुक्त शिक्षा निदेशक आजमगढ़ अनारपति वर्मा, एसडीएम बांसडीह अनिल चतुर्वेदी, डीएसओ विनय ¨सह परीक्षा केंद्र का दौरा कर जायजा लिए
              सिकंदरपुर : हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा पूरी तरह नकलविहीन रही। केंद्रों पर कैमरे की निगहबानी व कड़ी व्यवस्था की वजह से ऩकल माफियाओं की एक नहीं चली। इस के चलते हाइस्कूल व इंटर के सैकड़ों परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। शासन के हनक के चलते स्थानीय गांधी इंटर कालेज समेत कई केंद्रों पर भारी संख्या में छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी।
    नकलविहीन हुई परीक्षा
    बैरिया : चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था में पहले दिन बोर्ड परीक्षा शांति पूर्ण ढंग से हुई। चहुंओर परीक्षा केंद्रों पर सन्नाटा रहा। नकल की उम्मीद में काफी संख्या में परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। यहां पहले की करीब 22 छात्रों के आवेदन फार्म निरस्त हो चुके हैं जिससे यहां और भी विकट स्थिति रही। केंद्रों पर कड़ाई के चलते कहीं भी नकल नहीं हुई।
    परीक्षा के दौरान केंद्र व्यवस्थापकों में हुआ विवाद
    बिल्थरारोड : यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन तहसील के कुल 72 परीक्षा केंद्रों पर कड़ी निगरानी में परीक्षा हुई। परीक्षा शुरू होते ही खंदवा स्थित महात्मा गांधी इंटर कालेज पर आपसी विवाद के कारण दो-दो केंद्र व्यवस्थापक परीक्षा कराने की जिम्मेदारी संभालने को लेकर आपस में भिड़ गए। विवाद धीरे-धीरे बढ़ता गया और दोनों के बीच तूतू-मैंमैं के साथ ही हाथापाई तक की नौबत आ गई। सूचना मिलते ही सेक्टर मजिस्ट्रेट व डायल 100 पुलिस भी पहुंची ¨कतु विवाद जस का तस रहा। इसके कारण करीब आधा घंटा यहां परीक्षा प्रभावित रही। करीब 7 बजकर 50 मिनट पर पहुंचे एसडीएम सुशीललाल श्रीवास्तव ने तत्काल दोनों कथित केंद्र व्यवस्थापक दावेदारों के पहचान पत्रों की जांच की और मैनेजमेंट के लफड़ा को समझते ही डीआईओएस के रिपोर्ट के आधार पर सर्वेश कौशल के देखरेख में परीक्षा संपन्न कराने के निर्देश दिए। इस दौरान तत्काल विवादित केंद्र व्यवस्थापक समेत एक अन्य बिना आईडी के शिक्षक को परीक्षा केंद्र से जबरन बाहर कराया जिसके बाद परीक्षा शुरू हो सकी।
    भीमपुरा के तीन केंद्रों पर धमके डीएम-एसपी
    बिल्थरारोड : बोर्ड परीक्षा को शुचितापूर्ण कराने को लेकर डीएम सुरेंद्र बिक्रम ¨सह व एसपी अनिल कुमार समेत पूरा प्रशासनिक अमला पूरे दिन हलकान रहा। सुबह ही नकल के लिए बदनाम भीमपुरा थाना क्षेत्र के कई परीक्षा केंद्रों पर डीएम-एसपी स्वयं धमके और स्थानीय प्रशासनिक चुस्ती से लगायत नकलविहीन परीक्षा की पूरी व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान कई केंद्रों पर गड़बड़ियों पर अधिकारी द्वय ने केंद्र व्यवस्थापकों को फटकार भी लगाई।
    पुलिस ने बंद कराई फोटो स्टेट की दुकानें
    कसेसर : यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए सक्रिय पुलिस प्रशासन ने कसेसर, भीमपुरा किडिहरापुर, बरौली, उधरन, इब्राहिमपट्टी आदि जगह चल रही फोटो स्टेट की दुकानों को परीक्षा अवधि में बंद करने को कहा है। पहले दिन की परीक्षा के दौरान इक्का-दुक्का खुली दुकानों को भी पुलिस ने बंद करा दिया।
    सहमे रहे परीक्षार्थी व अध्यापक
    दोकटी : हाईस्कूल व इंटरमीडिए परीक्षा के पहले दिन परीक्षार्थी व अध्यापक सहमे रहे। यहां परीक्षार्थी परीक्षा में बैठने से पूर्व तरह-तरह की बातें आपस में कर रहे थे। वहीं अध्यापक भी कापी सहमे नजर आए। वे लोग भी अपने को परीक्षा के दौरान सुरक्षित नहीं मान रहे थे। उन लोगों का कहना था कि परीक्षाएं सकुशल संपन्न हो जाय और किसी भी प्रकार की परेशानी व व्यवधान न आए तो यही सबसे बड़ी उपलब्धि होगी।
    सीसीटीवी की निगरानी के चलते नकलविहीन हुई परीक्षा
    रेवती : क्षेत्र के आठ परीक्षा केंद्रों पर कैमरे की निगरानी में हाईस्कूल व इंटर की प्रथम दिन की परीक्षा नकलविहीन संपन्न हुई। हाईस्कूल गृह विज्ञान की परीक्षा में पीडी इंटर कालेज गायघाट में मात्र एक छात्रा ने परीक्षा दी। जबकि इंटर की परीक्षा में छात्रों की संख्या ज्यादा रही। मुख्य गेट के साथ सभी कक्षों में कैमरे के चलते अंदर बाहर काफी शांति रही। गेट से बाहर प्रथम दिन पुलिस की कोई व्यवस्था नहीं थी। रेवती इंटर कालेज, ज्ञांती देवी बालिका इंटर कालेज गायघाट, संत विश्वनाथ दास बालिका उमावि पचरूखा, आदर्श उमावि दतहां, एनडी इंटर कालेज छेड़ी आदि परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक के साथ पुलिस व होमगार्ड पूरी तरह मुस्तैद रहे। सेक्टर मजिस्ट्रेट वीरपाल राजपूत ने विकासखंड के विभिन्न विद्यालयों का दौरा किया। ज्ञांती देवी बालिका विद्यालय गायघाट में छात्राएं जमीन पर बैठकर परीक्षा दे रही थी जिस पर सेक्टर मजिस्ट्रेट वीरपाल राजपूत ने एतराज जताया और केंद्र व्यवस्थापक को निर्देश दिए कि तत्काल इसकी व्यवस्था करें।
    सीसीटीवी से पस्त
    मनियर : सीसीटीवी कैमरे की देखरेख में चल रही परीक्षा के दौरान नकल माफियाओं के हौसले पस्त हो गए और उनकी एक न चली। क्षेत्र अंतर्गत 6 विद्यालयों पर सीसीटीवी की देखरेख में परीक्षा कराई जा रही है। परीक्षा केंद्रों पर दोनों पालियों के दौरान नकल माफिया कैमरे में कैद होने व पहचान में आने के भय से केंद्रों से काफी दूरी पर रहे। प्रशासनिक अमला सभी केंद्रों पर मुस्तैदी से ड्यूटी करते रहे।
    आदेश के बावजूद खुले रहीं कोचि व फोटो स्टेट की दुकानें
    रसड़ा : इस वर्ष शासन के कड़े तेवर व प्रशासनिक सख्ती के बीच परीक्षाएं शांति पूर्ण ढंग से संपन्न हुई। जिलाधिकारी के निर्दशन में परीक्षा की शुचिता के लिए लगाए गए अधिकारियों ने परीक्षा केंद्रों पर ताबड़तोड़ निरीक्षण किए। इसमें सैकड़ों परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। सीसीटीवी कैमरे में कैद होने के भय से चारों तरफ सन्नाटा पसरा रहा। बापू लघु माध्यमिक विद्यालय छितौनी परीक्षा केंद्र पर तीन, श्रीनाथ बाबा इंटर कालेज पर तीन, अमर शहीद भगत ¨सह इंटर कालेज पर 67 तथा इमामिया इंटर कालेज पर 58 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। इस बीच मनाही के बाद भी कई जगह कोचि संस्थान व फोटो स्टेट की दुकानें खुली रहीं।

    Share on Google Plus

    About Rubaru News

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment