• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • न्याय आपके द्वार अभियान 17 अनाथों को मिले पालनहार, एक हजार से अधिक रोगियों को मिला उपचार | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    न्याय आपके द्वार अभियान 17 अनाथों को मिले पालनहार, एक हजार से अधिक रोगियों को मिला उपचार

    बून्दी 15/05/2018 (KrishnaKantRathore) @www.rubarunews.com>>  राजस्व अभियान 'न्याय आपके द्वार भीषण गर्मी में ग्रामीण जनों के लिए राहत की छतरी बन कर आया है। हर रोज लगाए जा रहे शिविरों में बडी संख्या में ग्रामीणजन लम्बित राजस्व प्रकरणों तथा अन्य रोजमर्रा की समस्याओं के सहज निस्तारण से राहत पा रहे हैं। अभियान के तहत अब तक आयोजित शिविरों कुल 6 हजार 288 प्रकरणों का निस्तारण किया जा चुुका है। शिविरों में 15 विभाग एक छत के नीचे मौजूद रह कर समस्याओं के निराकरण में जुटे हुए हैं।
    शिविरों में विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहकर मौके पर ही प्रकरणों का निस्तारण कर रहे हैं। जिला कलक्टर महेश चंद्र शर्मा शिविरों की नियमित मॉनिटरिंग के साथ ही शिविरों का निरीक्षण भी कर रहे हैं। जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शिविरों में अधिकारी कर्मचारी समय पर पहुंचें तथा ग्रामीण जनों के लिए बैठने की उचित व्यवस्थाएं हों, पेयजल का उचित प्रबंध सुनिश्चित हो साथ ही प्रकरणों का शत-प्रतिशत निस्तारण करने का प्रयास रहे। 
    200 घरों में खुली उजियारे की राह
    शिविरों के माध्यम से जिले में विद्युत व्यवस्था से वंचित 200 से अधिक घरों को अब अंधेरे से मुक्ति मिलेगी। शिविर में सौभाग्य योजना तथा पं. दीनदयाल उपाध्याय घरेलू कनेक्शन योजना में आए 349 आवेदनों में से 198 आवेदनों का निस्तारण करते हुए कनेक्षन जारी करने की कार्यवाही शुरू की है। अब ये ग्रामीण भी विद्युत प्रकाश का लाभ ले सकेंगे। इसके अलावा विद्युत बिल, मीटर दुरुस्ती आदि के 40 से अधिक प्रकरणों का निस्तारण किया गया है।
    उज्ज्वला होंगी रसोई  
    शिविरों में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ भी पात्र परिवारों को दिया जा रहा है। करीब डेढ सौ परिवारों को इस योजना में शिविरों के दौरान जोडा गया है। इसके अलावा खाद्य सुरक्षा योजना में भी वंचित पात्र लोगों को जोडने का कार्य किया जा रहा है जिसके तहत पांच सौ से अधिक नए लोग इस योजना से जोडे गए हैं।
    लीकेज हो रहे दुरुस्त, पानी के ले रहे नमूने
    शिविरों में ना केवल मौके पर कार्य निस्तारण कर प्रमाणपत्र सौंपे जा रहे हैं बल्कि सम्पूर्ण क्षेत्र में भ्रमण कर आमजन से जुडी व्यवस्थाओं में सुधार कर राहतकारी कार्य किए जा रहे हैं। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा टंकियोंं की सफाई और पेयजल के नमूने लेने का कार्य भी शिविरों के दौरान किया जा रहा है। लीकेज भी दुरुस्त किए जा रहे हैं।
    घर-घर जा रही मेडिकल टीम, रोगियों का हो रहा उपचार
    न्याय आपके द्वार अभियान के साथ ही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा  मेरा गांव स्वस्थ गांव अभियान चलाया जा रहा है। इसमें संबंधित क्षेत्र में मेडिकल टीम भ्रमण करते हुए रोगियों का चिह्नीकरण कर रही है तथा उपचार के लिए दवाएं एवं अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं। अब तक 17299 घरों का सर्वे किया जा चुका है। टंकियों, कूलरों को भी उपचारित किया जा रहा है। मौसमी बीमारियों, लू तापघात एवं अन्य बीमारियों के रोगी सामने आ रहे हैं जिन्हें परामर्ष व उपचार दिया जा रहा है।

    Share on Google Plus

    About Rubaru News

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment