• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • न्याय के लिये भटक रहा है मृतक कामगार का परिवार | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    न्याय के लिये भटक रहा है मृतक कामगार का परिवार


    पालघर(महाराष्ट्र).11/06/2018 (OmPrakashDwivedi) @www.rubarunews.com>>  जिले के औद्योगिक शहर बोईसर स्थित एम.आय.डी.सी.तारापुर के प्लाँट 38/2 के कपड़े की कारखाना मधुरम फैब्रिक्स में शेड हेतु पड़ी सिमेंट एलवेस्टर पतरें को मानसून में बदलते समय करीब 40 फुट ऊंचाई से सुरक्षा मानकों का सही उपयोग नहीं होने के फलस्वरूप एक कामगार की जगह पर ही मृत्यु हो गयी.। लेकिन मृतक कामगार के परिवार को आज भी सही मुआवजे का इंतेजार बना हुआ है.। परन्तु न्याय की आस में आज भी भटकना पड़ रहा है.।
                  मिल रही जानकारी के मुताबिक बोईसर पूर्व बंजारपाड़ा-शिगाँव रोड पर स्थित धनानीनगर निवासी कामगार रामभाऊ रामाराव बागल उम्र 40 वर्षीय व्यवसायी लालपति यादव के बगल में विकलांग बच्चे समेत एक बच्ची एवं पत्नी के साथ रहते हुए मजदूरी के काम करते है.। दुर्घटना के दिन भी मृतक कामगार रोज की भांति काम के लिए निकला था.। लेकिन बाद में मरने की खबर पाकर परिवार का बुरा हाल हो गया.। गाँव में भी परिवारिक स्थिति उतनी अच्छी नही है.। बोईसर पुलिस ने फैक्ट्री के बिरूद्ध मामला जरुर दर्ज कर लिया है.। लेकिन मौत के बाद परिवार को न्याय में देरी एवं उचित मुआवजा के लिये अब भी भटकना पड़ रहा है.।
              बताते है कि फैक्ट्री में सुरक्षा मानकों की लापरवाही का आलम यह हैं कि सिमेंट के पुराने एलवेस्टर पतरों को निकालकर दुसरे नये डालने हेतु इतने लम्बे शेड पर सुरक्षा रस्सी,बिना रूफ,वर्किंग स्टील की सिढ़ियों समेत बिना किसी के सुरक्षा सुपरविजन की वजह से हो रहे कार्यों के चलते अकारण एक गरीब परिवार का मजदूर बेटा असमय काल के गाल में समा गया.।
                    जानकारों का मानना है कि  प्रबंधन तंत्र मामले को हल्का में लेकर कुछ सफेदपोश दलालों एवं कुछ अधिकारियों को मैनेज करते हुए मामलें को दबाव बनाकर दबाने की भरपूर कोशिश में लगातार लगा हुआ है.। लेकिन मीडिया है कि उचित मुआवजे के साथ एक गरीब माँ एवं विकलांग बच्चे, एवं उसके छोटी बहन को न्याय दिलाने के लिये कोशिश में लगा हुआ है.।
             आलम यह है कि समूचे औद्योगिक परिक्षेत्र में एक यैसा गिरोह सक्रिय है जो संबंधित अधिकारियों को मैनेज करते हुए उद्योग घरानों के साथ मिलकर सौदेबाजी करते हुए आये दिन हो रहे दुर्घटनाओं पर पीड़ित परिवार को कैसे भी सही सहयोग नही मिलने देना चाहता है.। यैसा फैक्ट्रियों के हालात पर नजर रखने वाले बताते है.।


    Share on Google Plus

    About Rubaru News

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment