• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • मिसकॉल को मिली मुस्कान की पहचान.....संभागीय आयुक्त हुए ग्रामीणों से रूबरू... | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    मिसकॉल को मिली मुस्कान की पहचान.....संभागीय आयुक्त हुए ग्रामीणों से रूबरू...


     कोटा (KrishnaKant Rathore) @www.rubarunews.com>>  संभागीय आयुक्त के.सी. वर्मा ने दामोदरपुरा से पहाड की घाटी पार कर नियमित रूप से घाटोली के विद्यालय में अध्ययन के लिए आने वाले विद्यार्थियों से अलग से रूबरू हुये। एक-एक विद्यार्थी से उन्होंने नाम एवं भविष्य में बनने की इच्छा के बारे में जानकारी ली तो सभी बालिकाओं के नाम आधुनिक होने पर खुशी व्यक्त की। कक्षा 6 में पढने वाली बालिका मिसकॉल गुर्जर ने अपना नाम धीमे से बताया तो सभी बच्चें एक साथ हंसने लगे।
                  संभागीय आयुक्त वर्मा ने बालिका को बुलाकर मिसकॉल नाम से संकोच होने के बारे में पूछा तो बालिका ने भी नाम बदलने की इच्छा जाहिर की। संभागीय आयुक्त ने बालिका की इच्छानुसार ग्रामीणों के बीच सकारात्मक नाम रखने की सीख दी तो बालिका मिसकॉल ने भी पहल करते हुये उन्हें नया नामकरण करने की अपील की। उन्होंने मौके पर ही बालिका मिसकॉल का नाम मुस्कान रखते ग्राम सचिव व विद्यालय प्रधानाचार्य को निर्देश दिये कि परिजनों से आवश्यक दस्तावेज लेकर नाम परिवर्तन की कार्यवाही पूरी की जाये। बालिका ने भी खुशी व्यक्त करते हुये कहा कि अब मुझे नाम बताने में संकोच नहीं होगा।
                 मुकुन्दरा हिल्स राष्ट्रीय टाईगर अभ्यारण में बसे हुये गांवों में ग्रामीणों के बीच अभाव अभियोग सुनने एवं उनके निराकरण हेतु पहलीबार मंगलवार को संभागीय आयुक्त केसी वर्मा दामोदरपुरा गांव पहंुचे तथा उनकी समस्याओं को जाना एवं संबंधित अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिये।
                संभागीय आयुक्त दुर्गम पहाडी रास्तों से होकर दामोदरपुरा गांव पहुंचे एवं चौपाल लगाकर ग्रामीणों के रहन-सहन व जीवनयापन के तौर तरीकों से रूबरू होकर मजमेआम में लोगों के अभाव अभियोग सुने। संभाग के सबसे बडे प्रशासनिक अधिकारी को ग्रामीण अपने बीच पाकर प्रफुल्लित हो उठे तथा खुशी व्यक्त करते हुये कहा कि अब उनकी समस्याओं का निराकरण होगा। ग्रामीणों ने राशन कार्ड में नाम पृथक हो जाने एवं नये नाम जुडवाने में आ रही परेशानी, मतदाता सूची में नाम जुडवाने एवं नरेगा कार्य शुरू करवाने की मांग रखी। संभागीय आयुक्त ने ग्राम पंचायत विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि पात्र लोग जिनका किसी कारण से नाम पृथक हो गया है, उनका नाम जुडवाने की कार्यवाही शीघ्र पूरी करें। उन्होंने मतदाता सूची में 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवाओं व परिवार के नये सदस्यों के नाम जुडवाने हेतु 12 अगस्त को मंदरगढ में आयोजित होने वाले शिविर में पहुंचकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन करने एवं उपखण्ड अधिकारी कोटा को बीएलओ को पाबंद करने के निर्देश दिये। मनरेगा में कार्य शुरू करवाने हेतु उन्होंने वन क्षेत्र होने के कारण मुकुन्दरा हिल्स वन विभाग के अधिकारियों को काम शुरू करवाने हेतु कार्यवाही शुरू करने के निर्देश दिये।
              संभागीय आयुक्त ने ग्रामीणों से रूबरू होते हुये कहा कि दामोदरपुरा राष्ट्रीय टाईगर अभ्यारण क्षेत्र में होने के कारण युवा पीढी के भविष्य में विकास कार्य प्रभावित होगा। राज्य सरकार द्वारा विस्थापन के लिए अच्छा पैकेज दिया जा रहा है। इसका लाभ ले एवं विकास की मुख्यधारा के साथ बढते हुये युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिलाकर उनके सपनों को साकार करें। उन्होंने आव्हान किया कि विस्थापन के लिए ग्रामीण स्वप्रेरित होकर आगे आये। इसमें किसी के साथ भेदभाव नहीं किया जाएगा। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी कोटा मोहनलाल प्रतिहार, एसीएफ दीपक शर्मा सहित वन विभाग के अधिकारी एवं घाटोली में उपखण्ड अधिकारी रामगंजमंडी केके जोजन भी उपस्थित रहे। 
    पहाडी चढकर पहुंचे विद्यालय.......
                   दामोदरपुरा में जनसुनवाई के समय ग्रामीणों द्वारा विद्यालय समायोजन की जानकारी देने पर संभागीय आयुक्त पैदल पहाडी चढकर घाटी पार कर रामगंजमंडी उपखंड के राजकीय उच्च मा. विद्यालय घाटोली में निरीक्षण के लिए पहुंचे। यहां लाडपुरा उपखण्ड के दामोदरपुरा गांव से 23 विद्यार्थी नियमित रूप से घाटी पार कर पढने के लिए आते है। उन्होंने विद्यालय में कक्षावार नामांकन एवं शैक्षणिक व्यवस्था की जानकारी ली। 
    बच्चें नहीं दे पाये प्रश्नों का उत्तर.......
              संभागीय आयुक्त ने कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को एक घंटे तक अध्यापन करवाकर शैक्षणिक गुणवत्ता की जांच की। विद्यार्थियों ने अंग्रेजी में साधारण नाम लिखने, पॉलिटिकल साइंस भी नहीं लिख पाये। गणित में साधारण गुणा, भाग, संस्कृत में प्रमेय व हिन्दी में पूछे गये प्रश्नों के भी उत्तर नहीं दे पाये। संभागीय आयुक्त ने इसे गंभीरता से लेते हुये शिक्षकों को निर्देश दिये कि विद्यार्थियों को आधारभूत शिक्षा की नींव को मजबूत किया जाये तथा दैनिक रूप से सामान्य जानकारी भी प्रदान की जाये। उन्होंने शिक्षकों को विद्यार्थियों को स्थानीय भाषा में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने की बात कही। निरीक्षण के समय 12 वीं कक्षा तक 171 नामांकन में से 151 विद्यार्थी उपस्थित पाये गये।

    Share on Google Plus

    About Rubaru News

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment