• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • जनता के प्यार और आशीर्वाद से जारी रहेगी विकास यात्रा’ -मुख्यमंत्री | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    जनता के प्यार और आशीर्वाद से जारी रहेगी विकास यात्रा’ -मुख्यमंत्री


    जयपुर,(KrishnaKantRathore) @www.rubarunews.com>>  मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि प्रदेश में साढे चार वर्षों में विकास के जो कार्य हुए हैं वे जनता के विश्वास के दम पर हुए हैंं और आगे भी जनता के प्यार और आशीर्वाद से यह विकास यात्रा जारी रहेगी। 
               श्रीमती राजे मंगलवार को बांसवाड़ा जिले के गांगड़तलाई में आमसभा को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि यह सरकार आपकी सरकार है और पूरे राजस्थान को परिवार मानकर विकास किया जा रहा है। आपके सहयोग से हम मेहनत कर राजस्थान को अग्रणी और गौरवशाली पर््रदेश बनाएंगे। 
             मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना का भरपूर लाभ क्षेत्र के निवासियों को मिला है। उन्होंने कहा एक पंचायत में दो-दो सौ तक पक्के मकान बन रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने क्षेत्र में 40 हजार कुंऎ गहरे कराए हैं और 25 हजार कुुंए गहरे करने का कार्य प्रारम्भ कर दिया है। एक हजार मां बाड़ी केन्द्रों में से आठ सौ केन्द्र बन चुके हैं जिनमें भर्ती की जा रही है। हम चाहते हैं कि हमारे बच्चे अपने पैरों पर खड़े हों। इसके लिए 74 छात्रावासों का निर्माण किया गया है जिनमें ज्यादातर बेटियों के लिए हैं। 
             मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने गरीब पात्र किसानों का 50 हजार तक का फसली ऋण माफ कर दिया है जिससे आवश्यकता होने पर वह और भी ऋण ले सकता है। 
    बेटियों को मिला सम्मानपूर्वक जीवन का अधिकार
             मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बेटी के लिए जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक सम्मानपूर्वक जीवनयापन करने की व्यवस्था की गयी है। इसके लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, विवाह एवं पेंशन के जरिए आर्थिक सम्बल की विभिन्न योजनाएं चलाई हैं।  
    9 अगस्त को मनाएं विश्व आदिवासी कल्याण दिवस
            मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि टीएसपी क्षेत्र के 39 ब्लॉक्स में सामुदायिक भवन बनाए जाएंगे जिनका नामकरण गोविन्द गुरू के नाम पर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 9 अगस्त को विश्व आदिवासी कल्याण दिवस टीएसपी एवं सहरिया क्षेत्र में जोर शोर से दिनभर मनाया जाएगा। इस दिन स्थानीय अवकाश घोषित कर दिया गया है। 
    मोगजी की तरह जानकारी लेकर योजनाओं का उठाए लाभ
             मुख्यमंत्री ने संबोधन के दौरान लाभार्थी मोगजी को मंच पर बुलाकर संवाद किया। मोगजी ने बताया कि उसे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में गैस कनेक्शन, राष्टीय खाद्य सुरक्षा में दो रु किलो गेहूं, पं.दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में बिजली कनेक्शन, माता-पिता को वृद्धावस्था पेंशन, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में दो बार निःशुल्क इलाज एवं दवाइयाेंं का लाभ मिला है। मुख्यमंत्री ने जनता का आह्वान किया कि वे योजनाओं की जानकारी लें और अपना हक प्राप्त करें।              
            मुख्यमंत्री सम्बोधन समाप्त कर बड़ी संख्या में उपस्थित जनसमूह के मध्य पहुुंचीं एवं महिलाओं, युवतियों, नौजवानोंं से संवाद किया। उन्होंने फसली ऋण माफी योजना की पात्र तीन महिला कृषकों को ऋण माफी प्रमाणपत्र, पांच महिलाओं को उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत गैस कनेक्शन, प्रधानमंत्री आवास योजना में महिलाओं को, पालनहार योजना में लाभार्थियों को एवं शुभशक्ति योजना मे छह लाभार्थियों को परिलाभ पत्र प्रदान किए। उन्होंने 27 राजीविका महिला स्वयं सहायता समूहों को रिवॉल्विंग फण्ड एवं ऋण के 71 लाख, 40 हजार  रु के चैक प्रदान किए एवं इस अवसर पर लगाई गई विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया। 
    विकास कार्यों का लेखा-जोखा दिया, रोडमैप बताया
             मुख्यमंत्री ने जनसमूह को क्षेत्र में अब तक हुए विकास कार्याें की जानकारी देते हुए आगे के विकास का रोडमेप बताया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2013 में घोषित  सुरवानिया पेयजल परियोजना पर 136 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं जिससे तीन विधानसभा क्षेत्र के 82 गांवों में पेयजल पहुंचाया जा रहा है। इसी प्रकार 24 ग्रामीण गौरव पथ 15 करोड़ रुपये की लागत से बनवाए गए हैं। छह करोड़ की लागत से मॉडल स्कूल, शारदा बालिका छात्रावास का 37 करोड़ की लागत से तहसील भवन गांगड़तलाई 2 करोड की लागत से, तहसील भवन आनन्दपुरी का दो करोड रु की लागत से निर्माण कराया गया है। 
             उन्होंने बताया कि 2018 में पूरे होने वाले कायोर्ं में 26 हजार आवास में से 22 हजार 900 आवास का निर्माण पूरा कर 266 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं। इसी तरह चौरडी में 22 करोड़ की लागत से 132 केवी जीएसएस बनकर चालू हो गया। एसआरएफ में सड़कों के डामरीकरण के लिए 23 करोड रुपये, मुख्यमंत्री सड़क योजना में 52 करोड़, मिसिंग लिंक सड़केां के लिए 10.5 करोड़ रुपये , पीएससी 1.5 करोड़ की लागत से एवं आईटीआई आनन्दपुरी 9 करोड में तैयार करने का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि छींंच के ब्रह्मा मंदिर सरोवर के लिए डेढ करोड़ रु, घोटिया आम्बा मंदिर के लिए तीन करोड रु की राशि विकास कार्यो के लिए जारी कर दी गई है। 
            उन्होंने कहा कि गांगड़तलाई से मोना डूंगर की सड़क की मरम्मत के लिए 2 करोड़, आनन्दपुरी से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की 21 किमी की छह सड़कों के लिए तीन करोड़, बोरून्दा से नागावाड़ा डेढ किमी सड़क के सुदृढी करण के लिए 25 लाख, संगमेश्वर महादेव मंदिर की छह किलोमीटर सड़क के लिए दो करोड़ रुपये,  बागीदौरा-आनन्दपुरी-गांगड़तलाई की 71 सड़कों की मरम्मत के लिए 24 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

    Share on Google Plus

    About Rubaru News

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment