• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • संबल योजना हो रही है जीवनदायनी सिद्ध -मंत्री श्रीमती माया सिंह | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    संबल योजना हो रही है जीवनदायनी सिद्ध -मंत्री श्रीमती माया सिंह


    श्योपुर, 04/जुलाई/2018 (rubarudesk) @www.rubarunews.com>>मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश में मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना शुरू की गई है। इस योजना की सर्वत्र सराहना की जा रही है। यह योजना आम लोगों के लिए जीवदायनी सिद्ध हो रही है। जिसके माध्यम से गरीब खुशहाली की ओर बढ रहे हैं। उक्त उद्गार नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने श्योपुर के हेवी मशीनरी टीनशेड पर आयोजित किए गए जिला स्तरीय स्वरोजगार एवं हितग्राही सम्मेलन का शुभारंभ सरस्वती जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित करने के उपरांत समारोह में व्यक्त किए।  
                  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में बुदनी में आयोजित स्वरोजगार एवं हितग्राही सम्मेलन का शीधा प्रसारण एलईडी पर श्योपुर में आयोजित जिला स्तरीय सम्मेलन में उपस्थित जनसमुदाय द्वारा अनुश्रवण किया। श्योपुर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम की मुख्य अतिथि मंत्री श्रीमती माया सिंह ने 8 विभागों के माध्यम से 531 हितग्राहियों को 798.27 लाख के लाभ वितरित किए। 
                    सम्मेलन में जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, जीडीए के अध्यक्ष श्री अभय चौहान, क्षेत्रीय विधायक श्री दुर्गालाल विजय, उपाध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती सीमा जाट, भाजपा के जिला अध्यक्ष  अशोक गर्ग, नगर पालिका अध्यक्ष  दौलतराम गुप्ता, पार्टी पदाधिकारी  कैलाश नारायण गुप्ता, रामचरण बैरवा, ममता गोरछिया, हरनारायण सिंह, राघवेन्द्र सिंह, कलेक्टर  सौरभ कुमार सुमन, पुलिस अधीक्षक डाॅ. शिवदयाल सिंह, महावीर सिहं सिसौदिया, डाॅ. गोपाल आचार्य, रामलखन नापाखेडली, मिथिलेश तोमर, उमा शर्मा, सरोज तोमर, शिशुपाल सिंह, अरूण ओसवाल त्रिस्तरीय पंचायतो एवं नगरीय निकाय के पदाधिकारी, विभागीय अधिकारी, पत्रकार, शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के महिला और पुरूष उपस्थित थे।
                          नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जनकल्याण की दिश में संबल योजना के अंतर्गत प्रसूती योजना में 16 हजार रूपय की सहायता की व्यवस्था दी गई है। उन्होंने कहा कि, अंन्त्येष्टी की दिश में भी 5 हजार रूपय की सुविधा देने का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि श्योपुर जिले में 50 हजार से अधिक महिलाएं समूहों के माध्यम से प्रगति की रफ्तार पकड़ रही है। साथ ही खुद सामर्थवान बन गई है। उन्होंने कहा कि, मुख्यमंत्री द्वारा बीमारू राज्य को मुक्ती दिलाई गई है। साथ ही प्रदेश को समृद्ध बनाने के प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि उनकी स्वर्णिम मप्र बनाने की कल्पना की अन्य राज्यों में सराहना की जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा सभी वर्गों के लिए योजनाएं बनाई गई है। साथ ही समाज के हर तबकेे के विकास को आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना, मुख्यमंत्री कृषक संबल योजना के अलावा पीड़ित परिवारों को समर्थवान बनाने के प्रयास जारी है। 
                  मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत उद्योग विभाग के माध्यम से 83 हितग्राहियों को 260 लाख, अंन्त्यावयवसायी के तहत 42 हितग्राहियों को 57.15 लाख, खाद्यी तथा ग्रामीण उद्योग के अंतर्गत 25 हितग्राहियों को 94.5 लाख, आदिवासी वित्त एवं विकास योजना के द्वारा 17 हितग्राहियों को 12 लाख, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण के माध्यम से एक हितग्राही को 7 लाख, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा 27 हितग्राहियों को 27.4 लाख, जिला शहरी विकास अधिकरण के द्वारा 95 हितग्राहियों को 107 लाख, हाथकरघा के माध्यम से 19 हितग्राहियों को 50.72 लाख की राशि से लाभांवित किया गया है। 
                    इसी प्रकार मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना में जिला अन्त्यावयवसायी के द्वारा 22 हितग्राहियों को 5.30 लाख रूपये, खाद्यी तथा ग्रामोद्योग के माध्यम से 1 हितग्राही को 0.5 लाख रूपये, आदिवासी वित्त विकास नियम से 17 हितग्राहियों को 5.7 लाख रूपये, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा 31 हितग्राहियों को 16.8 लाख रूपये, जिला शहरी विकास अधिकरण के द्वारा 1 से 4 हितग्राहियों को 31.2 लाख तथा हाथकरघा के माध्यम से 14 हितग्राहियों को 4 लाख रूपये एवं मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में उद्योग विभाग के माध्यम से दो हितग्राहियों को 55 लाख रूपये के अलावा, मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना में श्रम विभाग के अंतर्गत 11 हितग्राहियों को 24 लाख रूपये की सहायता उपलब्ध कराई गई है। साथ ही स्वसहायता समूह ऋण योजना में मप्र डे राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से 20 हितग्राहियों को 40 लाख रूपये की राशि का लाभ दिया गया है। 
                       जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में स्वरोजगार एवं हितग्राही सम्मेलन के आयोजन प्रदेश के सभी जिलों में किया गया है। उन्होंने कहा कि, श्योपुर जिले की 50 हजार महिलाएं समूह से जुड़ चुकी है। यह महिलाएं पूरी ईमानदारी से आर्थिक दिशा मंे अग्रसर हो रही है। साथ ही आत्मनिर्भर होकर समूह की ग्रेड सुधारने में अग्रसर हो रही है। उन्होंने कहा कि महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ रही है। साथ ही जिले के बच्चे पढ़ाई की दिशा में उच्चतम कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना में हितग्राहियों को लाभंावित करने की पहल जारी है।  
                     जीडीए के अध्यक्ष श्री अभय चौधरी ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के माध्यम से श्योपुर जिला प्रगति की रफ्तार पकड़ रहा है। साथ ही विकास की दिशा में यहा काफी बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि स्वरोजग एवं हितग्राही सम्मेलन के माध्यम से जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों मंे निवास करने वाले महिला पुरूषों को प्रगति की रफ्तार पकड़ने की दिशा में लाभांवित करने के प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान द्वारा प्रदेश में तीर्थ दर्शन योजना लागू की है। इस योजना में बुजुर्गों को विभिन्न तीर्थों के दर्शन का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना एवं मुख्यमंत्री बिजली समाधान योजना के परिणाम साकार हो रहे हैं। साथ ही गरीबों के बिजली बिल माफ किए गए हैं। अब श्योपुर संभाग का अग्रणी शहर बन गया है। 
                   क्षेत्रीय विधायक  दुर्गालाल विजय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि  मुख्यमंत्री शिवराज सिहं चौहान द्वारा प्रदेश में विकास के नये आयम गढे जा रहे है। इन आयामों को श्योपुर जिले में निरंतर गति दी जा रही है। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार एवं हितग्राही सम्मेलन के माध्यम से विभिन्न विभागों के द्वारा 531 हितग्राहियों को 798.27 लाख रूपये की राशि से लाभांवित किया गया है। उन्होंने कहा कि, मुख्यमंत्री चौहान द्वारा हर वर्ग की चिंता करते हुए कई कार्यक्रम एवं योजनाएं संचालित की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना प्रारंभ की है। यह योजना जनकल्याण की दिशा में काफी उपयोगी है। उन्होंने कहा कि इस योजना में 2 लाख व्यक्तियों का पंजीयन हो चुका है। पंजीयन का कार्य निरंतर जारी है। उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य पर किसानों से 2 हजार रूपये प्रति क्विंटल गेहूं खरीदा गया है। जिसमें 83 करोड़ रूपये की राशि किसानों को प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान एवं निकाह योजना के अंतर्गत हाजारों कन्याओं के हाथ पीले किए गए हैं। विधायक दुर्गालाल विजय ने श्योपुर एवं बड़ौदा में 50-50 हजार रूपये की लागत से सामुदायिक भवन बनाने की मांग रखी। कार्यक्रम में अंत में नगर पालिका के अध्यक्ष दौलतराम गुप्ता ने स्वरोजगार एवं हितग्राही सम्मेलन में नगर पालिका श्योपुर के माध्यम से हितग्राहियों को दिए गए लाभ की जानकारी दी। साथ ही हितग्राहीवार चेक एवं स्वीकृति पत्र प्रदान कराए।
              सम्मेलन के दौरान जिला रोजगार कार्यालय श्योपुर के माध्यम से रोजगार मेला का आयोजन किया गया। जिसमें 206 आवेदकों को आॅफर लेटर हेतु बुलाया जाकर मुख्य अतिथि मंत्री श्रीमती माया सिंह के माध्यम से 15 आवेदकों को विभिन्न कंपनियों के माध्यम से आॅफर लेटर प्रदान किए गए। इस दौरान मेला में प्रदर्शनियां भी लगाई गई। साथ ही केरियर काउंसलिंग के माध्यम से 56 युवाओं को काउंसलर एवं विशेषज्ञों के माध्यम से मार्गदर्शन दिया गया।  
              श्योपुर में 50 लाख रूपये की लागत से सामुदायिक भवन बनाने की घोषणा नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने जिला स्तरीय स्वरोजगार एवं हितग्राही सम्मेलन में क्षेत्रीय विधायक श्री दुर्गालाल विजय की मांग एवं नगर पालिका अध्यक्ष  दौलत राम गुप्ता के आवेदन पर से श्योपुर नगर पालिका के क्षेत्र में 50 लाख रूपय की लागत से सामुदायिक भवन बनाने की घोषणा की। इसी प्रकार बड़ौदा नगरीय के क्षेत्र में 50 लाख रूपये की लागत से सामुदायिक भवन बनाने के लिए आश्वस्त किया।  

    Share on Google Plus

    About Rubaru News

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment