• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • जनआस्था के केन्द्र जीर्णशीर्ण मंदिरों का होगा जीर्णोद्धार -मुख्यमंत्री | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    जनआस्था के केन्द्र जीर्णशीर्ण मंदिरों का होगा जीर्णोद्धार -मुख्यमंत्री


    जयपुर,(KrishnaKantRathore) @www.rubarunews.com>>  मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि प्राचीन मंदिर न केवल हमारी आस्था के केन्द्र हैं बल्कि ये हमारी अगली पीढी के लिए जीवन्त इतिहास हैं। उन्होंने कहा कि सरकार जीर्णशीर्ण होते जा रहे पुराने मंदिरों को सुंधारने का काम करेगी। इस समय गोगामेडी, कैला देवी, खाटू श्यामजी, श्रीनाथजी सहित राज्य में 125 मंदिरों का सुधारकार्य करवाया जा रहा है।  
              श्रीमती राजे गुरूवार को चित्तौड़गढ़ जिले के अनगढ़ बावजी में 111 करोड़ रु के 26 विकास कार्याैं के लोकार्पण एवंं शिलान्यास समारोह को सम्बोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि अनगढ़ बावजी में पेनोरमा का निर्माण किया जाएगा एवं अनगढ़ बावजी में लगने वाले मेले में पांच लाख रु  के कार्य कराए जाएंगे। उन्होंने घोषणा की कि भादसोड़ा में सामुदायिक स्वास्थ्य भवन का निर्माण किया जाएगा।
               
    उन्होंने इस अवसर पर श्री सांवलिया बहुउद्देश्य स्कूल भवन के निर्माण कार्य, मंदिर क्षेत्र के 16 गांव में सीसी सड़क निर्माण कार्य, मंदिर मण्डल के कार्यालय भवन के निर्माण कार्य, देवकी सदन धर्मशाला को आधुनिक मेरिज हॉल कम विश्राम गृह के रूप में विकसित करने, रेलवे स्टेशन के पास श्रीसांवलियाजी यात्री निवास निर्माण कार्य आदि कार्याें का शिलान्यास किया।  
               मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने इसी प्रकार भादसोड़ा चौराहे से गौशाला तक सड़क के दोनों तरफ इंटरलॉकिंग टाइल्स पाथवे निर्माण एवं रोड के दोनों तरफ वृक्षारोपण, वैदिक पाठशाला व आचार्य निवास एवं छात्रावास निर्माण तथा जनसहभागिता योजना के तहत कपासन-भदसाड़ी सड़क के सुदृढ़ीकरण एवं चौड़ाईकरण का कार्य का शिलान्यास भी किया।   
             
     इस  अवसर पर श्रीमती राजे ने कहा कि चित्तौड़गढ जिले में परशुरामजी, संत रैदास, गोरा बादल, झाला मन्ना, रूपाजी-मन्नाजी एवं शबरी के पेनोरमा स्थापित किए जा रहे हैं। इन पर 115 करोड़ रु खर्च किए जाएंगे। इसी प्रकार 625 करोड़ की लागत से सांवलियाजी मंदिर का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि साांवलियाजी मंदिर के आसपास भूमि रूपान्तरण पर लगी पाबन्दी हटा दी गई है। अब भूतखेड़ा बांध को पर्यटन स्थल के लिए विकसित किया जा सकेगा।  
               मुख्यमंत्री ने बताया कि रतनखेड़ी गांव के सहकारी समिति सदस्यों को उनकी मांग पर सहकारी ऋण उपलब्ध करा दिया गया है। इसी प्रकार भादसोड़ा से शनि महाराज मंदिर तक 22 किलोमीटर सड़क के सुदृढीकरण एसं चौड़ाई करण के लिए 25 करोड़ की राशि  स्वीकृत कर दी है जिसका कार्य एक वर्ष में पूर्ण हो जाएगा। मातृकुण्डिया से गोपालपुरा सड़क भी 4 करोड़ की राशि से फरवरी 2019 तक पूरी हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि राजकीय महाविद्यालय कपासन का नाम सुभाषचन्द बोस राजकीय महाविद्यालय रखने की मांग मानते हुए महाविद्यालय का नाम परिवर्तित कर दिया गया है। इसी प्रकार विद्यार्थियों की मांग पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मानसिया, आकेला और बानसेन में जीव विज्ञान विषय खोल दिया गया है।  
             
     इससे पूर्व श्रीमती राजे ने अनगढ़ बावजी एवं अमर भगत की समाधि पर माथा टेककर विधिवत् आशीर्वाद लिया एवं मंदिर स्थल पर फलाहारी बाबा मंगलदासजी एवं भीमाशंकर जी संतों के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लिया। कार्यक्रम के अन्त में श्रीमती राजे ने कृषक साथी योजना, पालनहार योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, राजश्री योजना एवं श्रमिक कल्याण योजना के लाभार्थियों को योजना के परिलाभ का वितरण किया। कार्यक्रम में नगरीय विकास मंत्री श्री श्रीचंद कृपलानी, प्रोन्नति एवं धरोहर संरक्षण प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आेंकार सिंह लखावत, अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री जसवीर सिंह, सांसद श्री सी.पी.जोशी, विधायक श्री अशोक परनामी, विधायक श्री चन्द्रभान सिंह आक्या, विधायक श्री अर्जुन जीनगर, विधायक श्री सुरेश धाकड़ सहित जनप्रतिनिधिगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 
    मुख्यमंत्री ने श्री सांवलिया सेठ मंदिर में पूजा-अर्चना की........ 
                    मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने शुक्रवार को चित्तौड़गढ़ जिले के श्री सांवलिया सेठ मंदिर में पूजा-अर्चना की और प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की।  
             इस अवसर पर मंदिर महंत ने श्रीमती राजे को आशीर्वाद स्वरूप चरणामृत और प्रसाद भेंट किया। मंदिर प्रबंधन की ओर से दुपट्टा ओढ़ाकर उन्हें स्मृति चिन्ह् भी भेंट किया गया। मुख्यमंत्री ने मंदिर परिसर में 11 प्रतिभाशाली बालिकाओं को साईकिलें भी वितरित की। इस दौरान नगरीय विकास मंत्री श्री श्रीचन्द कृपलानी, क्षेत्र के विधायक एवं गणमान्यजन उपस्थित थे।
    मुख्यमंत्री ने चित्तौड़गढ़ में किए 22 करोड़ रुपए के विकास कायोर्ं का लोकार्पण एवं शिलान्यास....... 
                   
     मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि हमारी सरकार ने पिछले साढ़े चार साल में जनता की भलाई के लिए इतने काम किए हैं, जो पहले कभी नहीं हुए। श्रीमती राजे चित्तौड़गढ़ बाइपास पर 22 करोड़ रुपए के विकास कायोर्ं के लोकार्पण एवं शिलान्यास कायोर्ं के बाद जनसभा को सम्बोधित कर रही थीं। 

              मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर रावतभाटा में शबरी देवी का पैनोरमा और सांवलियाजी जिला अस्पताल को 300 बेड से बढ़ाकर 400 बेड का करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अब महिलाओं को घर के किसी सदस्य के इलाज के लिए जेवर या अपना मकान गिरवी रखने की जरूरत नहीं पड़ती। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा के तहत बिना पैसा खर्च किए 3 लाख रुपए तक का इलाज बड़े-बड़े निजी अस्पतालों में मिल रहा है। सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की राशि सीधे बैंक खाते में आ रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के कारण महिलाओं को जंगल में लकड़ियां बीनने जाने और धुएं से मुक्ति मिली है।  
                श्रीमती राजे ने कहा कि हमारी सरकार ने चित्तौड़ जिले में इस कार्यकाल में 7 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्य करवाए हैं। चित्तौड़गढ़ विधानसभा क्षेत्र में 1300 करोड़ रुपए के कार्य करवाए गए हैं।   
              मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर संत शिरोमणि रैदास पैनोरमा, चित्तौड़गढ़ का लोकार्पण किया। उन्होंने शहीद रूपाजी कृपाजी पैनोरमा, बेगूं एवं वीर झाला मन्ना पैनोरमा, बड़ी सादड़ी का शिलान्यास भी किया। उन्होंने चित्तौड़गढ़-घटियावली- गिलुण्ड-शंभूपुरा-सावा-नाहरगढ़ सड़क चौड़ाईकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य का शिलान्यास भी किया। 
                श्रीमती राजे ने कार्यक्रम के दौरान उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, श्रमिक कार्ड दुर्घटना बीमा, शुभशक्ति योजना सहित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चेक एवं गैस कनेक्शन किट प्रदान किए।  कार्यक्रम के दौरान दस समाज के प्रतिनिधियों ने भूखण्ड आवंटन के लिए मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया।  
               इस अवसर पर गृह मंत्री श्री गुलाबचंद कटारिया, यूडीएच मंत्री श्री श्रीचंद कृपलानी, सांसद श्री सीपी जोशी, विधायक श्री चन्द्रभान सिंह आक्या एवं क्षेत्र के अन्य विधायक और जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।


    Share on Google Plus

    About Rubaru News

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment