• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • समन्वित प्रयासों से संभव होगा शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी निर्वाचन-जिला निर्वाचन अधिकारी | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    समन्वित प्रयासों से संभव होगा शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी निर्वाचन-जिला निर्वाचन अधिकारी


    बून्दी, 9/अक्टूबर/2018 (KrishnaKantRathore) @www.rubarunews.com>> जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर महेश चन्द्र शर्मा ने मीडियाकर्मियों का आह्वान किया है कि वे विधानसभा आमचुनाव 2018 में निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन में सहयोगी बनकर स्वस्थ लोकतंत्र के निर्माण में अपनी महती जिम्मेदारी निभाएं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मंगलवार को प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों के साथ बैठक एवं कार्यशाला में विधानसभा आम चुनाव के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई व्यवस्थाओं एवं प्रमुख प्रावधानों पर प्रकाश डाला। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश जोशी, प्रशिक्षण एवं स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी मुरलीधर प्रतिहार ने आवश्यक जानकारियां दीं।
             जिला निर्वाचन अधिकारी महेश चन्द्र शर्मा ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव की घोषणा के साथ ही भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निदेशों की पालना सुनिश्चित करते हुए जिला निर्वाचन विभाग एवं इसके प्रकोष्ठों ने कार्य करना शुरू कर दिया है। भयरहित एवं निष्पक्ष मतदान के दृष्टिगत सेक्टर अधिकारी अपने आवंटित क्षेत्रों में भ्रमण कर स्थितियों का आंकलन कर रहे हैं जिनके आधार पर विभिन्न आवश्यक व्यवस्थाएं तय की जाएंगी। उन्होंने मीडियाकर्मियों का आह्वान किया कि वे सकारात्मक माहौल का निर्माण करते हुए मतदाताओं को आवष्यक रूप से मताधिकार प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें। 
    सुगम मतदान के लिए प्रतिबद्ध
              जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने इस बार के विधानसभा चुनाव की थीम एक्सेसिबल इलेक्षनयानी सुगम मतदान रखी है जिसकी पालना में जिले के शत-प्रतिशत मतदान केन्द्रों को वोटर फ्रेंडली बनाया गया ेहै। खासकर दिव्यांग मतदाता सुगमता से मताधिकार का प्रयोग कर सकें, इसके लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी। ऐसे शत प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें इसके लिए निर्वाचन आयोग ने आवश्यकतानुसार दिव्यांग मतदाताओं को मतदान स्थल तक व्हीलचेयर से आने और मतदान केन्द्र तक आने में असमर्थ दिव्यांग मतदाताओं को सरकारी वाहन में घर से मतदान केन्द्र तक लाने और वापस ले जाने की सुविधा दी है। इसी तरह प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक महिला आदर्श बूथ बनाए जाएंगे जहां सभी कार्मिक महिलाएं ही होंगी ताकि महिला मतदाता निसंकोच और भय रहित होकर मतदान कर सकें। उन्होंने निर्वाचन आयोग द्वारा किए गए डिजिटल नवाचार जैसे सी विजिल आदि के बारे में भी जानकारी दी और कहा कि ऐसे नवाचारों से पारदर्षिता बढेगी और षांतिपूर्ण चुनाव में सफलता मिलेगी।
    सोशियल मीडिया पर है निगरानी
             पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश ने निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान की जाने वाली कार्रवाई एवं शांति पूर्ण मतदान के लिए की गई व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि डिजिटल मीडिया के माध्यम से सोशियल मीडिया प्लेटफार्म पर कोई नकारात्मक माहौल, अफवाह, गलत सूचनाएं ना फैलें , इसके लिए सोशियल मीडिया पर निगरानी रखी जा रही है और ऐसे मामलों में लिप्त पाए जाने पर साइबर क्राइम के साथ साथ निर्वाचन कानूनों के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर निगरानी रखते हुए वहां आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे तथा असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
              उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश जोशी ने विधानसभा चुनाव को लेकर की गई अब तक की तैयारियों की जानकारी दी। स्वीप प्रभारी मुरलीधर प्रतिहार ने मतदाता जागरूकता गतिविधियों के बारे में बताया और मीडियाकर्मियों से भी इस जागरूकता अभियान का हिस्सा बनने की अपील की। मीडिया प्रकोष्ठ प्रभारी सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी रचना शर्मा ने मीडिया सेंटर, एमसीएमसी, विज्ञापन अधिप्रमाणन इत्यादि के बारे में जानकारी दी। 
    वीवीपैट को परखा
               मीडिया कार्यशाला में मतदान के दौरान ईवीएम के साथ लगाई जाने वाली वीवीपैट मशीन का भी प्रदर्शन किया गया जिस पर जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, अन्य अधिकारियों एवं मीडियाकर्मियो ने भी प्रायोगिक मतदान में वीवीपैट की भूमिका को समझा और इसकी परख की।

    Share on Google Plus

    About Rubaru News

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment