• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अनदेखी, देर रात तक छोड़े गये पटाखे | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अनदेखी, देर रात तक छोड़े गये पटाखे


    भिण्ड 08/11/2018 (rubarudesk) @www.rubarunews.com>> दिवाली के दिन देर रात पटाखों की बिक्री होती रही है और लोगों ने भी नियम को धता दिखाकर जमकर पटाखे फोड़े, फिर भी जिला प्रशासन ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। वहीं मेला ग्राउण्ड में सुरक्षा मानकों को धता दिखाकर दिवाली के दिन देर रात्रि तक पटाखों की बिक्री होती रहती, वहीं लायसेंस को लेकर वाट्सएप ग्रुप पर अफवाह फैलाई गई थी कि दुकानदार लायसेंस बनवाऐं अन्यथा की स्थिति में उनके पटाखों की जब्ती कर ली जायेगी। इस के बाद दुकानदारों में अफरा-तफरी का कुछ देर के लिए माहौल व्याप्त हुआ। अक्टूबर माह में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश जारी किया था कि दीपावली के दिन केवल दो घंटे यानी रात 8 बजे से लेकर 10 बजे तक ही पटाखे जलाए जायेंगे। जिसके बाद जिले सहित अंचल में लोगों इस ओर ध्यान नहीं दिया रात 12 बजे तक पटाखे व अन्य सामग्री जलाते हुए देखे गये। रातभर पटाखों की आवाज से दिवाली का माहौल थमने का नाम नहीं ले रहा था। कोर्ट ने पटाखों की बिक्री पर पूरी तरह से बैन लगाने से साफ इनकार करते हुए दिवाली पर पटाखे फोडऩे का समय तय कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार दिवाली पर रात आठ से दस बजे तक ही पटाखे फोड़े जा सकते थे। लेकिन दिवाली यानि बुधवार रात नगर के कई इलाकों में कोर्ट के इस आदेश की धज्जियां उड़ती हुई दिखाई दी। शाम होते ही पटाखा फोडऩे का सिलसिला शुरु हुआ ओर देर रात तक जारी रहा। जगह-जगह लगे पुलिस के जवानों ने एकबार भी किसी को रोकने की जरुरत नहीं समझी, इस तरह का हाल शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों मेंं देखा गया। समय-सीमा से पहले व बाद में भी आतिशबाजी होती रही। हालांकि पुलिस प्रशासन की सक्रियता के कारण अधिकांश लोग इस वर्ष जागरूक हुए और आतिशबाजी कम हुई। जिले सहित अंचल में पुलिस के पहरे में आतिशबाजी हुई और आगनी की घटना भी सामने आई, जगदीश मैरिज गार्डन के वास एक फोटो स्टूडियों की दुकान में आग गई, इसी तरह न्यू पुलिस लाइन के सामने स्थित दुकान युवराज ऑटो पार्टस सर्विस सेन्टर की दुकान पर भी शॉटसर्किट होने से आग लग गई।
    कोर्ट की नियम की उड़ाई धज्जियां
            सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार यानी दिवाली के दिन पटाखे फोडऩे को लेेकर गाइड लाइन जारी की थी और कलेक्टर को आदेशित किया था कि इस नियम का पालन करायें, जिसके बाद जिले सहित अंचल में इस आदेश की धज्जियां उस वक्त उड़ाई गई जब पुलिस की सभी जगह नजर बनाए हुई थी, जिसके बाद भी प्रशासन इस खेल को तामाशबीन बनकर देखता रहा।
    शॉटसर्किट से यहां लगी आग
            दीपावली के दिन जगदीश मैरिज गार्डन के सामने फोटो स्डूडियों की दुकान में शॉटसर्किट होने से आग लग गई। आगजनी से आसपास के दुकानदारों को भी आगजनी का डर सताने लगा। दमकल विभाग की गाडिय़ों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। इसके बाद रात के समय न्यू पुलिस लाइन के सामने युवराज ऑटो पार्ट्स सर्विस सेन्टर की दुकान में भी आग लग गई, जिसके दुकान में हजारों का सामान जलकर खाक हुआ है। रात्रि तक शहर में आतिशबाजी होती रही। पुलिस ने फिर भी इस ओर ध्यान नहीं दिया।
    इनका कहना है:
    दिवाली के दिन मॉनीट्रिंग करायी गई थी, लेकिन मेरे संज्ञान में ऐसा कोई मामला नहीं आया है।
    -डॉ.गुरुकरण सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भिण्ड

    Share on Google Plus

    About Rubaru News

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment