• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने के प्रयास करें - कलेक्टर | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने के प्रयास करें - कलेक्टर


     श्योपुर, 03/जनवरी/2019 (rubarudesk) @www.rubarunews.com>>कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने आज जिले के आदिवासी विकासखण्ड कराहल क्षेत्र के ग्राम पनवाड़ा, सिलपुरी, पर्तवाड़ा, सरारी, जाखदा, बरगवा, सेसईपुरा एवं कराहल, मुख्यालय स्थित विद्यालयों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने के निर्देश विभागीय अधिकारी, संस्था प्रमुख एवं शिक्षकों को दिए। साथ ही उपस्थिति शत् प्रतिशत सुनिश्चित करने के टिप्स बताए। 
                   निरीक्षण के दौरान एसडीएम कराहल डाॅ. युनूस कुर्रेशी, बीईओ श्री एसपी भार्गव, बीआरसी श्री पीके श्रीवास्तव, नायब तहसीलदार श्री लालबहादूर शर्मा, क्षेत्रीय पत्रकार, संबंधित विद्यालय के प्राचार्य, प्राधानाध्यापक  एवं शिक्षक अपने विद्यालय में मौजूद थे। 
                   कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान शा. कन्या हाइस्कूल कराहल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान प्राचार्य श्री एमपी मौर्य एवं शिक्षक विद्यालय में उपस्थित मिले। उन्होंने कक्षा 9वंी एवं 10वीं कक्षाओं में पहुंचकर छात्राओं से पढ़ाई के स्तर की हकीकत जानी। उन्होंने छात्रों से बेसिक शिक्षा के संबंध में चर्चा की। साथ ही शिक्षकों द्वारा क्लास में पढ़ाए जा रहे विषय की जानकरी ली।
                    इसी प्रकार छात्राओं को प्रदान की जाने वाली खेल सामग्री देखी। उन्होंने प्राचार्य एवं शिक्षकों को निर्देश दिए कि छात्रों को बेसिक शिक्षा का भी ज्ञान प्रदान किया जावे। उन्होंने प्राचार्य से शिक्षक पालक संघ की बैठक नियमित रूप से करने के संबंध में चर्चा की। साथ ही विगत वर्ष के परीक्षा परिणाम की जानकारी ली। इसी प्रकार प्राचार्य एवं शिक्षकों को विद्यालय में शत् प्रतिशत दर्ज संख्या के मान से छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 
    शासकीय प्राथमिक विद्यालय गोवर्धा का किया निरीक्षण
                 कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने शा. प्राथमिक विद्यालय गोवर्धा का निरीक्षण किया विद्यालय में प्रधानाध्यापक श्री श्यामबाबू सेन उपस्थित मिले। साथ ही सभी शिक्षक क्लासरूमों में छात्रों को विधिवत विद्या अध्ययन करा रहे थे। इस विद्यालय में हाथ धुलाई की व्यवस्था देखी। साथ ही सांझा चूल्हा कार्यक्रम के अंतर्गत आरती स्वसहायता समूह द्वारा छात्रों को प्रदान किए गए मध्यान्ह भोजन की जानकारी ली। इस दौरान छात्रों ने बताया कि कड़ी, चावल भरपेट मिला है। शाला में शौचालय की भी व्यवस्था है। कलेक्टर ने स्वसहायता समूह की महिलाओं से भोजन बनाने की जानकारी ली। साथ ही शौचालयों की व्यवस्था का अवलोकन किया। उन्होंने एचएम श्री सेन को व्यवस्थित तरीके से दी जा रही छात्रों को शिक्षा के कार्य की सराहना की। 
    अनुपयोगी जीर्ण-शीर्ण भवन को डिस्मेंटल कराने के निर्देश
    कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने आदिवासी विकासखण्ड कराहल क्षेत्र के ग्राम सिलपुरी स्थित प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण कर विद्यालय के परिसर में अनुपयोगी दो जीर्ण-शीर्ण भवनों को डिस्मेंटल कराने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। जिससे विद्यालय के परिसर में छात्रों को खुले में खेलने का अवसर मिलेगा। साथ ही विद्यालय का लुक परिवर्तन होगा। कलेक्टर को निरीक्षण के दौरान विद्यालय में दर्ज 172 छात्रों में से 105 छात्र उपस्थित मिले। उनसे मध्यान्ह भोजन प्राप्त करने की जानकारी ली। तब उन्होंने बताया कि कड़ी, चावल पेट भरके मिला है। कलेक्टर ने शिक्षक श्री मुकेश गौड़ को निर्देश दिए कि विद्यालय में साफ-सफाई व्यवस्था को कायम रखा जावे। साथ ही छात्रों को बेसिक शिक्षा की जानकारी भी उपलब्ध कराई जावे। 
    ग्राम जाखदा के विद्यालयों का किया निरीक्षण
                    कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने पर्तवाड़ा, सरारी के अलावा जाखदा स्थित प्राथमिक, माध्यमिक और हाईस्कूल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान हाईस्कूल के प्रभारी प्राचार्य श्री धीरज सिंह रावत उपस्थित मिले। साथ ही अन्य शिक्षक भी विद्यालय में ही पाए गए। कलेक्टर ने हाई स्कूल जाखदा में स्थित प्रयोगशाला कक्ष का निरीक्षण किया। साथ ही प्रयोगशाल में केम्किल एवं पुस्तकों का अवलोकन किया। 
                    इसी प्रकार कक्षा 10वीं कक्षाओं में पहुंचकर उनकों ब्लेक बोर्ड पर दी जा रही अंग्रेजी विषय की जानकारी देखी। साथ ही एप्लीकेशन की जानकारी का अवलोकन किया। इस दौरान शिक्षक को एप्लीकेशन में, ग्रामर, सेंटेंस, ट्रांसलेसन आदि की जानकारी छात्रों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसी प्रकार कक्षा 9वीं में हिन्दी विषय पढ़ाया जा रहा था। जिसकी किताब का अवलोकन किया।
                   कलेक्टर ने हाईस्कूल जाखदा के सभाकक्ष में शिक्षकों की बैठक का अवलोकन किया। साथ ही संकुल क्षेत्र से आए शिक्षकों के द्वारा भरे जा रहे डाइसकोड प्रपत्र देखे। उन्होंने उपस्थित सभी शिक्षकों को निर्देश दिए कि अपने-अपने विद्यालयों में छात्रों की शत् प्रतिशत उपस्थित सुनिश्चित की जावे। कलेक्टर ने इस दौरान शिक्षकों को उपस्थिति बढ़ाने के टिप्स भी दिए।
     इसी प्रकार शिक्षकों द्वारा अपने-अपने विद्यालय से संबंधित भरे जा रहे प्रपत्रों का भी अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि आदिवासी क्षेत्र के अधिकांशतः विद्यालयों में 50 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति है। इसको बढ़ाने के लिए हर स्तर से प्रयास किए जावें। साथ ही सीबीएसई के नोम्र्स को फाॅलो किया जाकर छात्रों की उपस्थिति विद्यालयों में सुनिश्चित की जावे। 
    ग्राम बरगवा स्थित विद्यालयों का किया निरीक्षण
                      कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने ग्राम बरगवा में शासकीय प्राथमिक, माध्यमिक विद्यालयों का निरीक्षण कर विद्यालय में जाने वाले रास्ता को सुधारने के संबंध में ग्राम की सरपंच श्रीमती रामवती से चर्चा की। उन्होंने विद्यालय में मध्यान्ह भोजन वितरण के बारे में सरपंच और रसौईयांओं से बातचीत की। उन्होंने शिक्षकों को निर्देश दिए कि विद्यालय में दर्ज संख्या के मान से उपस्थिति सुनिश्चित की जावे। उन्होंने कहा कि ग्राम की सरपंच और शिक्षक मिलकर छात्रों की उपस्थिति बनाने के निरंतर प्रयास करें। साथ ही छात्रों के माता-पिताओं को अपने बच्चे को नियमित रूप से विद्या अध्ययन करने के लिए समझाइश दी जावे। 
                     उन्होंने छात्रों से मध्यान्ह भोजन ग्रहण की जानकारी ली। तब उन्होंने बताया कि कड़ी, चावल भोजन के रूप में मिला है। उन्होंने उपस्थित शिक्षकों से शौचालय की जानकारी ली। तब उन्होंने बताया कि शौचालय काम कर रहा है। साथ ही बोर में डली मोटर को सुधारने की कार्यवाही की जावेगी। इस दौरान सरपंच श्रीमती रामवती ने बताया कि ग्राम पंचायत बरगवा के क्षेत्र में शांतिधाम और पुलिया का निर्माण प्रगति पर है। गांव की आंगनबाड़ी चल रही है। अन्य किसी भी प्रकार की समस्या नहीं है। कलेक्टर ने ससईपुरा स्थित विद्यालयों का निरीक्षण किया। साथ ही शिक्षकों को शत् प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।  


    Share on Google Plus

    About www.rubarunews.com

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment