• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • अधिकारी बड़ी रेल लाइन बिछाने हेतु भूमि अधिग्रहण के प्रकरणों का निराकरण करें - कलेक्टर | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    अधिकारी बड़ी रेल लाइन बिछाने हेतु भूमि अधिग्रहण के प्रकरणों का निराकरण करें - कलेक्टर



    श्योपुर 24/01/2019 (rubarudesk) @www.rubarunews.com>>कलेक्टर  बसंत कुर्रे की अध्यक्षता में श्योपुर जिले की तहसील वीरपुरकराहल एवं श्योपुर के क्षेत्र के गावों में बड़ी रेल लाइन बिछाने की दिशा में पड़ने वाली शासकीयवन एवं निजी भूमि के प्रकरणों की समीक्षा बैठक आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभाकक्ष में आयोजित की गई। जिसमें राजस्व एवं रेलवे के अधिकारियों को समन्वय के साथ भूमि अधिग्रहण के प्रकरणों का निराकरण करने का निर्णय लिया गया। 
           बैठक में अपर कलेक्टर राजेन्द्र रायएसडीएम श्योपुर पीएस चौहान विजयपुर सौरव मिश्राकराहल डाॅ. युनूस कुर्रेशीरेलवे के सीनियर इंजीनियर  जी चतुर्वेदी आलेाक कुमार राठी एवं  डीआर चौधरी ,   जावेद बेगजिले के तहसीलदार श्योपुर ओपी राजपूतवीरपुर  वीरसिंह आवासियाकराहल  भरत नायकनायब तहसीलदार गोरस  लाल बहादुर शर्माबड़ौदा  शिवराज मीणा एवं  संबंधित तहसीलों के आरआईपटवारी उपस्थित थे।  
            कलेक्टर  बसंत कुर्रे ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्व अधिकारी और रेलवे के इंजीनियर संयुक्त रूप से बड़ी रेलवे लाइन बिछाने की दिशा में फाइलों का निराकरण निर्धारित अवधि में करना सुनिश्चित करें। जिससे भूमि अधिग्रहण के अंतर्गत श्योपुर जिले की तहसील श्योपुरकराहल एवं वीरपुर के क्षेत्र के 47 गावों में विभिन्न प्रकार की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाकर भू-अर्जन की कार्यवाही समय सीमा में सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि श्योपुर जिले को बड़ी रेल लाइन की सौगात दी जा रही है। इस कार्य में राजस्व एवं रेलवे के अधिकारीइंजीनियर सभी प्रकार की कार्यवाईयों को समय पर अंजाम दें। जिससे भूमि अधिग्रहण के बाद रेलवे के माध्यम से मुआवजा देने में किसी भी प्रकार की कठिनाई परिलक्षित नहीं हो सके। 
    कलेक्टर ने कहा कि श्योपुर जिले के क्षेत्र में दीगोद-कोटा तक बिछाई जाने वाली रेल लाइन का कार्य इलेक्ट्रिफिकेशन सहित कराया जावेगा। उन्होंने कहा कि बड़ी रेल लाइन के लिए जिल के ग्राम गुरूनावदान्यू सीलपुरादांतरदा खुर्दरायपुरामेवाड़ाहीरापुरबर्दाबुजुर्गहरकुईसयारदावीरपुरलक्ष्मणपुराटर्राखुर्दटर्राकला गिरधरपुरहांसिलपुरा कलाहांसिलपुर खुर्दनसीरपुरफूलदागोठरालाड़पुराखोकड़चकबमूलियाशंकरपुरकोठरान्यू-भीखापुरापांचोगावंगोहरजाखेरश्यामपुरबासौंनाभैरोपुराधोरी बावड़ीडांेगरपुररघुनाथपुरारावतपुरासुमरेरामहुआमारबलावनीचांदपुरबड़ा गावं आदि के क्षेत्र में भूमि अधिकग्रहण के सभी प्रकरण तैयार कर पूर्ण किए जावे। साथ ही बड़ी रेल लाइन बिछने के लिए नक्शों का मिलान किया जावे। इस कार्य में राजस्व अधिकारी और रेलवे के इंजीनियर तत्परता दिखावे। जिससे भूमि अधिग्रहण कर भू-अर्जन के प्रकरणों में मुआवजा राशि रेलवे द्वारा प्रदान करने में आसानी होगी।
           अपर कलेक्टर राजेन्द्र राय ने बैठक में बताया कि श्योपुर जिले में बड़ी रेल लाइन बिछाने के लिए तहसीलदारनायाब तहसीलदारआरआईपटवारी के माध्यम से भूमि अधिग्रहण करने की दिशा में वीरपुर तहसील पर 30 जनवरी से फरवरी तक श्योपुर तहसील में फरवरी से 10 फरवरी तककराहल तहसील के क्षेत्र में 28 एवं 29 फरवरी को राजस्व अधिकारीकर्मचारी तथा रेलवे के इंजीनियर संयुक्त रूप से बैठक कर प्रकरणों को अंतिम रूप प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण के प्रकरणों में धारा 11, धारा 19, धारा 21/1 एवं धारा 21/2 के माध्यम से की जाने वाली कार्यवाईयों की जानकारी दी। इसी प्रकार एसडीएम श्योपुर पीएस चैहानविजयपुर सौरव मिश्रा एवं कराहल डाॅ. युनूस कुर्रेशी ने अपने-अपने क्षेत्र की तहसीलों के अंतर्गत बड़ी रेलवे लाइन बिछाने के अंतर्गत की जाने वाली कार्यवाईयों से अवगत कराया। 
            रेलवे के सीनियर इंजीनियर जी चतुर्वेदीश्री आलेाक कुमार राठी एवं  डीआर चौधरी  नं संयुक्त रूप से बताया कि बेस्टन रेलवे को जोड़ने की दिशा में श्योपुर जिले की तहसील श्योपुरकराहलवीरपुर के क्षेत्र में आने वाले गावों का रूट निर्धारित कर दिया गया हैं। साथ ही भूमि अधिग्रहण के बाद बड़ी रेल लाइन इलेक्ट्रिफिकेशन सहित डाली जावेगी। उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण के बाद ऐसे किसान जिनकी निजी भूमि रेल लाइन बिछाने के बाद उनको मुआवजा रेलवे द्वारा दिया जावेगा। जिसका अवार्ड कलेक्टर जिला श्योपुर द्वारा पारित किया जावेगा। 
          बैठक में तहसीलदार श्योपुर ओपी राजपूतवीरपुर  वीरसिंह आवासियाकराहल  भरत नायकनायब तहसीलदार गोरस  लाल बहादुर शर्माबड़ौदा  शिवराज मीणा ने अपने-अपने क्षेत्र की बड़ी रेल लाइन के लिए अधिग्रहण की जाने वाली भूमि के प्रकरणों की वस्तुस्थिति से अवगत कराया।  



    Share on Google Plus

    About Rubaru News

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment