• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करें - कलेक्टर | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करें - कलेक्टर


    श्योपुर,18/फरवरी/2019 (rubarudesk) @www.rubarunews.com>>कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने कहा है कि राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण शीघ्र किया जावे। जिससे विभागों की पेंडेंसी में कमी आएगी। अधिकांश विभागों में प्रकरण निराकरण की अच्छी पहल की है। इसी प्रकार की कार्यवाही लंबित प्रकरण वाले अधिकारी भी करें। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभाकक्ष में आयोजित  टीएल बैठक के दौरान विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश दे रहे थे।  
             कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के अंतर्गत जिला पंचायत के माध्यम से 255 प्रकरण निराकृत किए गए हैं। इसी प्रकार की एक अच्छी पहल सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल द्वारा कराई गई है। उनके द्वारा मनरेगा में भी 28 प्रकरण निराकृत कराए गए हैं। अन्य विभागीय अािधकारी भी अपने विभाग से संबंधित प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करें। सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल ने सीएम हेल्पलाइन एवं अन्य समय सीमा के प्रकरणों के निराकरण की विभाग से संबंधित जानकारी दी।  
             कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन के अलावा, समय सीमा पीजीटीएल एवं जनसुनवाई के प्रकरणों की भी विभागवार समीक्षा की। साथ ही अधिकारियों को एक सप्ताह में प्रकरण निराकृत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने लोक सेवा प्रबंधन के अंतर्गत समाधान एक दिवस के प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए समाधान एक दिवस से संबंधित सेवाएं लोक सेवा केंद्र के माध्यम से उपलब्ध कराने की दिशा में अधिकारी एवं कर्मचारियों से कार्यवाही सुनिश्चित कराई जावे। अपर कलेक्टर श्री राजेन्द्र राय ने विभागवार समय सीमा के प्रकरणों के निराकरण की वस्तुस्थिति से अवगत कराया। 
    लोकसभा निर्वाचन के लिए आॅनलाइन डाटा अपडेट के निर्देश
            कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने टीएल बैठक में आगामी लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदान दलों के गठन हेतु आॅनलाइन डाटा अपडेट कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्त विभाग प्रमुख आॅनलाइन पोर्टल उचचेबध्उचण्दपबण्पदध्म्च्क्ै2018 पर की जावे। यदि कोई अधिकारी/कर्मचारी जिले से स्थानांतरित हुआ है, सेवा निवृत्त हुआ हो, किसी कारण से निलंबित हो के अलावा जिले में नवीन पदस्थापना हुई हो तब उसका नाम आॅनलाइन सूची में दर्ज किया जावे। डाटा अपडेट की कार्यवाही 20 फरवरी तक करने के लिए एनआईसी श्योपुर को अनिवार्यता उपलब्ध कराई जावे। अगर किसी प्रकार की कठिनाई आए तब डीआईओ श्री दीपेन्द्र कटियार के मो. 8109239171 अथवा शिक्षक एनआईसी श्री पवन जैन के मोबाइल नं. 9425196279 पर संपर्क किया जा सकता है। बैठक में अपर कलेक्टर श्री राजेन्द्र राय एवं डीआईओ श्री दीपेन्द्र कटियार ने लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों तथा आॅनलाइन डाटा अपडेट से अवगत कराया। 
    फसल ऋण माफी योजना में तहसील स्तरीय होंगे सम्मेलन
            कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने टीएल बैठक में अवगत कराया कि राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत तसहील स्तरीय सम्मेलनों का आयेाजन 25 फरवरी से किया जावेगा। इन सम्मेलनों के लिए विभागीय अधिकारी स्थल चयन करें। साथ ही आने वाले किसानों के मान से अन्य प्रकार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करावें। उन्होंने कहा कि 26 हजार प्रमाण पत्र छपकर आने की संभावना है। इन सम्मेलनों में किसानों को प्रमाणपत्र वितरित किए जावेंगे। इस योजना के अंतर्गत फसल ऋण माफी की राशि 22 फरवरी से किसानों के खाते में डालने की कार्यवाही की जावेगी। उपसंचालक कृषि श्री पी गुजरे ने फसल ऋण माफी योजना के बारे में की गई कार्यवाईयों की जानकारी दी। 
    युवा स्वाभिमान योजना में 460 का पंजीयन
          कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने समय सीमा के प्रकरणों की समीक्षा बैठक में कहा कि युवा स्वाभिमान येाजना के अंतर्गत 460 युवाओं का पंजीयन कराया जा चुका है। एलडीएम युवा आर्थिक कल्याण की बैठक कराकर फरवरी अंत तक प्रकरणांें का निराकरण करावे। कलेक्टर ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत पंजीयन का कार्य बढ़ाया जावे। साथ ही अन्य दिशा निर्देशों के अनुरूप विभागीय अधिकारी समय सीमा मंे कार्यवाही करें। 
    गेहूं उपार्जन पर हुई चर्चा 
           कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने टीएल बैठक में गेहूं उपार्जन पर चर्चा करते हुए कहा कि विगत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष गेहूं की फसल दो गुना बोई गई है। गेहूं उपार्जन की दिशा में पिछले वर्ष से इस वर्ष स्टोरेज की व्यवस्था का चिन्हांकन किया जावे। इस दिशा में अपर कलेक्टर श्री राजेन्द्र राय दल बनाकर बेयरहाउस, सायलो बेग, सीडब्ल्यूसी, एलडब्ल्यूसी आदि बेयरहाउसों का वेरीफिकेशन करावे। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एनएस चैहान ने किसानों द्वारा गेहूं उपार्जन की दिशा में कराए जा रहे पंजीयन की जानकारी दी। साथ ही गोदामों में खरीदे जाने वाले गेहूं की व्यवस्था से अवगत कराया। 
    खाद्य आयोग के दो दिवसीय भ्रमण के लिए व्यवस्थाएं की जावे  
           कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने समय सीमा के प्रकरणों की समीक्षा बैठक में कहा कि खाद्य आयोग के माननीय अध्यक्ष एवं सदस्य श्योपुर जिले के दो दिवसीय प्रवास पर 26-27 फरवरी को प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत आ रहे हैं। खाद्य आयोग के माननीय अध्यक्ष/सदस्य की बैठक एवं ब्लाॅक स्तर पर जनसुनवाई शिविर लगाने की तैयारियां शीघ्र करें। जिसके तहत कराहल में जनसुनवाई शिविर लगाने की व्यवस्था की जावे। 
    डेंगु पर बैठक में दिया प्रजेंटेशन 
             कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे की अध्यक्षता में आयोजित टीएल बैठक के दौरान डेंगु के बचाव और उपाय पर प्रजेंटेशन दिया गया। साथ ही डेंगु की बीमारी से रोगी के अस्पताल में भर्ती करने की सलाह तथा अन्य उपायों की जानकारी चिकित्सकों द्वारा दी गई। जिला चिकित्सालय से आए चिकित्सक ने डेंगु से बचाव और बीमारी की रोकथाम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 
    राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पर दिया प्रजेंटशन  
           कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे की अध्यक्षता में राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण अन्तर विभागीय कार्यशाला के दौरान आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभाकक्ष में प्रजेंटेशन दिया गया। इस दौरान एलएलआईएन (मच्छरदानी) वितरण पर चर्चा की गई। साथ ही प्रजेंटेशन के माध्यम से मच्छरों से होने वाली बीमारियों से निदान की दिशा में जानकारी दी गई। साथ ही मच्छरदानी के उपयोग के बारे में अवगत कराया। 
    हाईस्कूल/ हायर सेकण्डरी बोर्ड परीक्षाओं पर की चर्चा   
           कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे की अध्यक्षता में माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा 01 एवं 02 मार्च से प्रारंभ की जाने वाली हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी बोर्ड परीक्षाओं की व्यवस्थाओं पर आयोजित बैठक में चर्चा की गई। बैठक में अवगत कराया कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए जिले में 31 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों पर हाईस्कूल के 6700 एवं हायर सेकण्डरी के 4246 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि परीक्षाओं से संबंधित सभी प्रकार की व्यवस्थाएं समय सीमा में सुनिश्चित की जावे। 
    मतदाता जागरूकता पर दी जानकारी
           कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे की अध्यक्षता में आयोजित टीएल बैठक के दौरान स्वीप प्लान के अंतर्गत आगामी लोकसभा चुनाव के लिए मतदाता जागरूकता पर जानकारी दी गई। साथ ही काॅलेज के प्रो. डाॅ. ओपी शर्मा ने विभागीय अधिकारियों से अपेक्षा करते हुए कहा कि मतदाता जागरूकता फोरम का गठन विभिन्न विभागों के माध्यम से किया जावे। जिसकी जानकारी सीईओ जिला पंचायत को उपलब्ध कराई जावे। 
    वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही में बजट का उपयोग किया जावे
            कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे की अध्यक्षता में आयोजित समय सीमा के प्रकरणों की समीक्षा बैठक में चालू वित्तीय वर्ष 2018-19 की अंतिम तिमाही जनवरी से मार्च के अंतर्गत विभिन्न विभागों में उपलब्ध बजट का उपयोग किया जावे। इस दिशा में कार्यालय प्रमुख एवं अधिकारी अपने-अपने विभाग में संचालित योजना और विकास कार्यों की लक्ष्य पूर्ति फरवरी माह के अंत तक करना सुनिश्चित करें। साथ ही बजट सरेण्डर नहीं किया जावे। बल्कि उसका सदुपयोग किया जावे। 
    बैठक में यह भी रहे उपस्थित 
            कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे की अध्यक्षता में आयोजित टीएल बैठक के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर श्री राजेन्द्र राय, आॅनलाइन एसडीएम विजयपुर श्री सौरव मिश्रा, उपायुक्त सहकारिता श्री पुष्पेंद्र कुशवाह, उपसंचालक कृषि श्री पी गुजरे, कार्यपालन यंत्री पीएचई श्री पीआर गोयल, जिला आबकारी अधिकारी श्री योगेश कंठान, पीआईयू श्री विपिन सोनकर, एनआरएलम के डीपीएम श्री सोहनकृष्ण मुदगल, सहायक संचालक उद्यान श्री पंकज शर्मा, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री रिशु सुमन, एलडीएम श्री मुरलीधर पूर्ति, डीआईओ श्री दीपेन्द्र कटियार, एसीटीडब्ल्यूडी श्री एमपी पिपरईया, ईगवर्नेंस के जिला प्रबंधक श्री योगेश पुरोहित, मछली पालन श्री बीपी झसिया के अलावा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थेे।  


    Share on Google Plus

    About www.rubarunews.com

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment