• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • लोकसभा निर्वाचन में टीम भावना से कार्य करें अधिकारी - संभागायुक्त | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    लोकसभा निर्वाचन में टीम भावना से कार्य करें अधिकारी - संभागायुक्त

    दतिया (RamjisharanRai) @www.rubarunews.com>> संभाग आयुक्त महेश चंद्र चौधरी ने दतिया पहुंचकर लोकसभा निर्वाचन 2019 की तैयारियों संबंधी बैठक ली। बैठक का आयोजन नवीन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किया गया। जिसमें डीआईजी चंबल संभाग अशोक गोयल, कलेक्टर दतिया आरपीएस जादौन, सीईओ जिला पंचायत भगवान सिंह जाटव, अपर कलेक्टर  टीएन सिंह, एडीशनल एसपी श्री मंजीत सिंह चावला, संयुक्त कलेक्टर सुनील शर्मा, एसडीएम दतिया मनोज प्रजापति, भाण्ड़ेर एसडीएम, एसडीओपी दतिया, सेवढ़ा, भाण्ड़ेर, बड़ौनी तथा जिले के निर्वाचन कार्य में लगे नोडल अधिकारी मौजूद रहे। 
              कलेक्टर द्वारा निर्वाचन कार्यो की समीक्षा के दौरान उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्वाचन हम सबकी जिम्मेदारी है सभी अधिकारी टीम भावना, समन्वय एवं उत्साह से कार्य कर निर्वाचन को सुगम बनाये। उन्होंने कहा कि दतिया में विगत लोकसभा निर्वाचन के दौरान वोटिंग परसेनटेज 50 प्रतिशत ही रहा है अतः राजस्व और पुलिस अधिकारी इस पर गहनता से विचार करें और पोलिंग बूथों को चिन्हित करें जिन पर कम मतदान हुआ है। इन चिन्हित बूथों पर स्वीप के तहत् विशेष अभियान चलाये जिससे कि मतदान का प्रतिशत बड़ सके। उन्होंने कहा कि मतदान का प्रतिशत बड़ने में निचले स्तर का अमला जिसमें ग्राम स्तर पर पटवारी, सचिव, आंगनबाड़ी कायकर्ता, चैकीदार, आशकार्यकर्ता आदि को सक्रिय कर लोगों को मतदान के लिए जागरूक करें। 
               कलेक्टर  आरपीएस जादौन द्वारा लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 691 मतदान केन्द्र है जिले को 86 सेक्टरों में बांटा है, 4 हजार 191 दिव्यांग वोटर है। जिले में कुल मतदाता 22 फरवरी 2019 की स्थिति में 5 लाख 42 हजार 536 है जबकि प्रोजेक्टेट जनसंख्या 9 लाख 21 हजार 32 है। दिव्यांग मतदाताओं के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर व्हीलचेयर और उनकी सहायता के लिए वाॅलीटियर की व्यवस्था की गई है। जिले में 10 मार्च को निर्वाचन की घोषणा के उपरांत 16 अप्रैल को अधीसूचना जारी होगी, 23 अप्रैल तक नामांकन भरे जा सकेंगे। 24 अप्रैल को समीक्षा, 26 तारीख को नाम वापिसी, मतदान 12 मई को एवं मतगणना 23 मई को होगी। 
              आयुक्त द्वारा सभी मतदान केन्द्रों पर महिला, पुरूषों के लिए पृथक-पृथक टाॅयलेट, दिव्यांगों के लिए रैम्प, शीतल पेयजल के लिए मटके, वोटर्स को धूप में खड़ा न होना पड़े इसके लिए मतदान केन्द्र के सामने टैंट आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि मतदान केन्द्रों को रंगाई पुताई कराकर आकर्षक रूप दिया जाये ताकि लोकसभा निर्वाचन 2019 देश का महात्यौहार के अवसर पर अधिक से अधिक लोग वोट डालने आए। 
              डीआईजी अशोक गोयल द्वारा पुलिस अधिकारियों को निर्देेशित किया कि अपराधिक तत्वों से सख्ती से निपटे। निर्वाचन को देखते हुए वांउट ओवर की कार्यवाही कर इसका विशेष प्रचार-प्रसार कराये। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से निर्वाचन के दौरान आने वाली दिक्कतों के बारे में पूूंछ कर उनके समाधान बताए।
    Share on Google Plus

    About www.rubarunews.com

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment