• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • दिव्यांग मतदाताओं के लिए आवश्यक प्रबंध किए जावें - कमिश्नर | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    दिव्यांग मतदाताओं के लिए आवश्यक प्रबंध किए जावें - कमिश्नर


    श्योपुर, 03/अप्रेल/2019 (rubarudesk) @www.rubarunews.com>> चंबल संभाग के कमिश्नर डाॅ. एमके अग्रवाल ने कहा है कि लोकसभा चुनाव-2019  के लिए सभी प्रकार की तैयारियां जारी रखी जावे। जिसमें दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केदं्रों पर वोट डालने के लिए आवश्यक प्रबंधक किए जावे। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में संसदीय क्षेत्र मुरैना-श्योपुर के अंतर्गत विधानसभा 01-श्योपुर एवं 02-विजयपुर के क्षेत्र में लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। 
                      बैठक में चंबल रेेंज के आईजी श्री योगेश देशमुख, कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे, पुलिस अधीक्षक श्री नागेन्द्र सिंह, सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर श्री दिलीप कापसे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री पीएल कुर्वे, डिप्टी कलेक्टर श्री बीबी अग्निहोत्री, एसडीएम श्योपुर श्री डीपी सिंह, कराहल डाॅ. युनूस कुर्रेशी, विजयपुर श्री सौरव मिश्रा, एसडीओपी श्योपुर श्री रामतिलक मालवीय, बड़ौदा श्री जीडी शर्मा एवं प्रशासन तथा पुलिस के अधिकारी और लोकसभा निर्वाचन कार्य में लगे नोडल अधिकारी उपस्थित थे। 

                  आयुक्त चंबल संभाग डाॅ. एमके अग्रवाल ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि लोकसभा निर्वाचन के लिए श्योपुर जिले की विधानसभा श्योपुर एवं विजयपुर के क्षेत्र में बनाए गए 649 मतदान केंद्रों पर आयोग द्वारा जारी 15 बिंदुओं को अमल में लाया जावे। साथ ही मतदाताओं को 11 दस्तावेजों में एक दस्तावेज के माध्यम से वोट डालने की सुविधा उपलब्ध कराई जावे। उन्होंने कहा कि विगत विधानसभा निर्वाचन की भांति पिंकबूथ बनाने की अधिक से अधिक व्यवस्था की जावे। जिसपर महिला मतदाताओं को वोट डालने की सुविधा प्राप्त होगी। यह बूथ शहरी क्षेत्र में बनावे जावें। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को लाने ले जाने के लिए आयोग के निर्देशानुसार समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जावे। साथ ही उनकों अटैंडर के माध्यम से वोट डालने के प्रबंध किए जावें। उन्होंने कहा कि शत् प्रतिशत निःशक्त मतदाताओं को वोट डालने के लिए आवश्यक उपाय किए जावे। 

         कमिश्नर डाॅ. अग्रवाल ने कहा कि ऐसे मतदान केंद्र जिनपर रैंप की सुविधा नहीं है। वहां पर रैंप की व्यवस्था की जावे। साथ ही पेयजल छाया के प्रबंध सभी मतदान 
    केंद्रों पर होने चाहिए। इसी प्रकार शौचालय की व्यवस्थाओं को प्रभावी बनाया जावे। उन्होंने कहा कि मतदाताओं के ईपिक कार्ड बनाने का कार्य नोमिनेशन के 10 दिन पहले तक जारी रहेगा। जिसके अंतर्गत ईपिक कार्ड बनाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर पुलिस फोर्स के ठहरने की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। साथ ही सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र के मतदान केंद्र पर रात्रि विश्राम करेंगे। साथ ही मतदान दिवस 12 मई को प्रातः मतदान शुरू कराने से पूर्व मौकपोल की कार्यवाही सुनिश्चित करावेंगे। उनके साथ रिर्जव मशीन भी रहेगी। जिससे मौकपोल के दौरान मशीन में गड़बड़ी होने पर दूसरी मशीन तत्काल उपलब्ध कराने में आसानी होगी। 
    लोकसभा निर्वाचन में सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम - आईजी
                  आईजी चंबल रेंज श्री योगेश देशमुख ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि लोकसभा निर्वाचन-2019 के अंतर्गत श्योपुर एवं विजयपुर विधानसभा क्षेत्र में 12 मई को मतदान कराने के लिए पर्याप्त पुलिसफोर्स की व्यवस्था की जावेगी। साथ ही कानून व्यवस्था को चुस्त और दुरूस्त बनाया जावेगा। उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए नियुक्त किए गए सेक्टर आॅफिसर को सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराई जावेगी। उन्होंने कहा कि मजिस्ट्रेटों को वायरलेस सेट की सुविधा उपलब्ध कराई जावेगी। मोड आॅफ कंडक्ट रूल के अंतर्गत प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। जिसके अंतर्गत बार्डर सीमा पर एसएसटी, बीएसटी, एफएसटी के द्वारा प्रभावी कार्यवाही जारी है। जिसके अंतर्गत चेकिंग अभियान चल रहा है। उन्होंने कहा कि क्रिटिकल एवं वनरेवल मतदान केंद्रों पर आवश्यकतानुसार फोर्स की व्यवस्था सुनिश्चित की जावेगी। आईजी श्री देशमुख ने कहा कि चुनाव कार्य में लगे हुए पुलिस अधिकारी और जवान वर्दी पहनकर अपनी कार्यवाईयों को अंजाम दें। जिससे उनकों पहचानने में आसानी होगी। 

                  कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने बैठक में बताया कि आयोग द्वारा निर्धारित 15 बिंदुओं के अनुसार मतदान केंद्रों पर सभी प्रकार की सुविधाएं 12 मई 2019 के मतदान दिवस पर उपलब्ध कराई जावेंगी। साथ ही 11 दस्तावेजों में से एक दस्तावेज से वोट डालने के इंतजाम किए जावेंगे। इसी प्रकार भयमुक्त वातावरण में मतदाताओं को वोट डालने की सुविधा उपलब्ध कराई जावेगी। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्वक तथा निर्विघ्न रूप से श्योपुर एवं विजयपुर विधानसभा में चुनाव कराने के भरसक प्रयास किए जावेंगे। इसी प्रकार सभी मतदान केंद्रों पर पेयजल, छाया, शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जावेगी। साथ ही निःशक्तजनों के लिए रैंप की सुविधा और अटैंडर के माध्यम से वोट डालने की व्यवस्था कराई जावेगी। इसी प्रकार मतदान दिवस के एक दिन पूर्व 
    सेक्टर आॅफिसर को उसके मतदान केंद्र पर रात्रि विश्राम कराया जावेगा। उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत सभी प्रकार की सुविधाएं विकसित की जावेंगी। 
                 पुलिस अधीक्षक श्री नागेन्द्र सिंह ने बैठक में बताया कि लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत कानून व्यवस्था और शांतिपूर्वक निर्वाचन कराने के लिए सुरक्षा के इंतजाम सुनिश्चित किए जावेंगे। इसी प्रकार रूल आॅफ कंडक्ट के अंतर्गत प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है। साथ ही सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से निगरानी का कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि क्रिटिकल एवं वनरेवल मतदान केंद्रों का चिन्हांकन किया जा चुका है। लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत बांरा एवं सवाईमाधोपुर में बाडर मीटिंग आयोजित की जा चुकी है। साथ ही अंतराज्यीय चेकपोस्ट पर गठित टीमों द्वारा कार्यवाही की जा रही है। साथ ही अन्य प्रकार की पुलिस संबंधी कार्यवाईयां समय रहते सुनिश्चित कर ली जावेंगी। 

                   सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल ने लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की बैठक में प्रजेंटेशन के माध्यम से स्वीप प्लान के अंतर्गत मतदाता जागरूकता की दिशा में संचालित किए जा रहे अभियान की जानकारी दी। साथ ही होली के अवसर पर भी कवि सम्मेलन आयोजित कर होली के रंग कवियों के संग कार्यक्रम के माध्यम से मतदाताओं को शत् प्रतिशत मतदान कराने की दिशा में प्रयास किए गए। उन्होंने कहा कि वोटिंग मशीनों का प्रदर्शन ग्रामीण अंचलों में कराया जा रहा है। साथ ही मतदान अधिकारी क्रमांक 01 एवं पीटासीन अधिकारी, सेक्टर आॅफिसर का प्रशिक्षण आयोजित किया जा चुका है। कम्यूनिकेशन प्लान के अंतर्गत 7 अप्रेल को प्रशिक्षण देने की सुविधा प्रदान की जा रही है। 

                  अपर कलेक्टर श्री दिलीप कापसे ने लोकसभा निर्वाचन की तैयारियांें पर प्रजेंटेसन के माध्यम से प्रशासन और पुलिस द्वारा की गई व्यवस्थाओं से अवगत कराया। साथ ही दिव्यांगों के लिए सुविधा, 11 दस्तावेेजों में से एक से मतदान करने, पाॅलिटेक्निक काॅलेज में स्ट्रांगरूम की व्यवस्था, राजनैतिक दलों के समक्ष ईवीएम आवंटन का प्रथम रेण्डमाइजेशन कराया जा चुका है। उन्होंने लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत की जा रही कार्यवाईयों से अवगत कराया। बैठक में डिप्टी कलेक्टर श्री बीबी अग्निहोत्री ने ईवीएम, वीवीपेट मशीन की एफएलसी तथा स्ट्रांगरूम में मशीन रखने की व्यवस्था की जानकारी दी। 

    Share on Google Plus

    About www.rubarunews.com

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment