• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • सहरिया परिवारों के जीवन स्तर में सुधार लाने के प्रयास करें - श्री तोमर | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    सहरिया परिवारों के जीवन स्तर में सुधार लाने के प्रयास करें - श्री तोमर


    श्योपुर, 29/जून/2019 (rubarudesk) @www.rubarunews.com>>  केंद्रीय मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि सहरिया परिवारों के उत्थान की दिशा में कई कार्यक्रम एवं योजनाएं संचालित की जा रही है। इन योजनाओं के अंतर्गत केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, फीडर सेफरेशन योजना के अंतर्गत सहरिया परिवारों के जीवन स्तर में सुधार लाने के प्रयास किए जावे। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में केंद्र सरकार की योजनाओं की समीक्षा के दौरान दिशा समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। 
                        बैठक में कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे, विजयपुर क्षेत्र के विधायक श्री सीताराम आदिवासी, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री पीएल कुर्वे, जिला पंचायत के सीईओ श्री राजेश शुक्ल, नगर पालिका अध्यक्ष श्री दौलतराम गुप्ता, विधायक श्योपुर के प्रतिनिधि श्री रामलखन हिरनीखेड़ा, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष श्री अशोक गर्ग, समिति सदस्य श्री रामदत्त तोमर, श्री रामदयाल मीणा एवं अन्य समिति सदस्य तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 
      केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं कृषि मंत्री तथा क्षेत्रीय सांसद श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत जिले के किसानों को लाभांवित किया जावे। साथ ही की गई कार्यवाही का फीडबैक दिया जावे। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत कंपनी के पदाधिकारियों से मिलकर योजना की प्रगति बढ़ाई जावे। जिससे किसानों में योजना के प्रति विश्वसनीयता बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि सहरिया बाहूल्य क्षेत्र में उन्नत किश्म की खेती कराने की दिशा में कृषि विभाग के अधिकारी विशेष ध्यान दें। साथ ही खाद-बीज की व्यवस्था खरीफ फसलों के लिए सुनिश्चित करें। इसी प्रकार अमानक खाद-बीज बेचने वाले व्यक्तियों पर कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। इस दिशा में जिले में सघन अभियान चलाया जावे। अनियमितता करने वाले दुकानदारों पर वैद्यानिक कार्यवाही भी होनी चाहिए। 
                             संसदीय क्षेत्र मुरैना-श्योपुर के सांसद एवं केंद्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में तिलहन फसल खरीफ बोवनी के लिए किसानों को प्रेरित किया जावे। साथ ही कम पानी में अधिक उत्पादन वाली फसलें लेने की सलाह दी जावे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं की अंतर्गत सहरिया क्षेत्र में जीवन स्तर सुधारने के प्रयास किए जावें। इसी प्रकार ट्रायवल किसानों को जैविक खेती से जोड़ने की दिशा में कृषि विभाग का अमला अपनी गतिविधियों को जारी रखे। साथ ही गरीब लोेगोें को उन्नत किश्म की खेती से फायदा मिले। इस दिशा में कार्य-योजना तैयार की जावे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत गुणवत्तायुक्त सड़के बनाई जावे। जिसके अंतर्गत पुल-पुलियाओं और आने वाले मोड़ो पर बोर्ड तथा अन्य ध्यान आकर्षित पहचान चिन्ह लगाए जावें। इस योजना के अंतर्गत 10 पुल श्योपुर जिले में स्वीकृत किए गए हैं। उनका कार्य टेंडर के बाद प्रारंभ कराया जावे। उन्होंने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल उपलब्ध कराने की दिशा में ऐसे हैंडपंप जिनमें मोटर डालने की आवश्यकता है। उनमें मोटर डलवाई जावे। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत स्वीकृत आवासों में भवन बनाने की दिशा के कार्य को पूर्ण कराया जावे। उन्होंने कहा कि विद्युत कंपनी के माध्यम से फीडर सेफरेशन योजना में लाइन और ट्रांसफार्मर की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। 
                       कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने बैठक में अवगत कराया कि केंद्र सरकार की सभी योजनाओं को धरातल पर उतारने की दिशा में विभागीय अधिकारियों के माध्यम से कार्यवाही सुनिश्चिित कराई जावेगी। साथ ही सहरिया बाहूल्य क्षेत्र मंे उन्नत खेती की दिशा में कृषि विभाग के माध्यम से आवश्यक कदम उठाये जावेंगे। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत लक्ष्य पूर्ति सुनिश्चित करने के प्रयास संबंधित अधिकारियों के माध्यम से कराए जावेंगे। 
                       बैठक में जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, नगर पालिका अध्यक्ष श्री दौलतराम गुप्ता, विधायक श्योपुर के प्रतिनिधि श्री रामलखन हिरनीखेड़ा, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष श्री अशोक गर्ग, समिति सदस्य श्री रामदत्त तोमर, श्री रामदयाल मीणा आदि ने केंद्र सरकार की योजनाओं के माध्यम से विगत बैठक के दौरान कराए गए कार्यों के बारे में जानकारी दी। साथ ही चालू वित्तीय वर्ष के अंतर्गत योजनाओं के पूर्ण कराने की दिशा में उपयोगी सुझाव दिए। सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल ने ग्रामीण विकास, एनआरएलएम एवं अन्य विभागों के माध्यम से केंद्र सरकार की योजनाओं से प्रगति से अवगत कराया। साथ ही विभागीय अधिकारियों ने भी अपने-अपने विभाग की प्रगति बताई। विद्युत कंपनी के महाप्रबंक श्री आरपी बीसारिया ने फीडर सेफरेशन योजना के अंतर्गत डाली जा रही लाइनों एवं उपभोक्ताओं को प्रदान किए गए ट्रांसफार्मरों की जानकारी दी। साथ ही कंपनी के द्वारा कराए जा रहे कार्यों से अवगत कराया।  
    रेडिमेट वस्त्र निर्माण इकाई का किया फीता काटकर उदघाटन
     
                        केंद्रीय मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद श्री नरेन्द्र तोमर ने राष्ट्रीय आजीविका मिशन के कार्यालय में रेडिमेट वस्त्र निर्माण इकाई का फीता काटकर उद्घाटन किया। उन्होंनेे कहा कि एनआरएलएम के माध्यम से स्वसहायता समूहों के माध्यम से विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में अनुकरणीय फहल की गई है। साथ ही रोजमर्रा की सामग्री तैयार कर ग्रेड सुधारने के कार्य किए जा रहे हैं। यह एक अच्छी पहल है। केंद्रीय मंत्री एवं सांसद श्री तोमर ने एनआरएलएम के माध्यम से किए जा रहे उत्पादन का अवलोकन किया। पीओ एनआरएलएम श्री एसके मुदगल ने इस अवसर पर किए जा रहे कार्यों का ब्यौरा प्रस्तुत किया।


    Share on Google Plus

    About www.rubarunews.com

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment