• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने में शिविर उपयोगी -कलेक्टर | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने में शिविर उपयोगी -कलेक्टर


    श्योपुर, 27/सितम्बर/2019 (rubarudesk) @www.rubarunews.com>>कलेक्टर  बसंत कुर्रे ने कहा है कि राज्य सरकार के माध्यम से आपकी सरकार - आपके द्वार योजना के अंतर्गत विकासखण्ड स्तरीय शिविरों का आयेाजन निर्धारित किया गया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत योजना की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने की पहल की गई है। जिससे ग्रामीणजनों को शासन की योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ घर बैठे प्राप्त हो सके। वे आज आपकी सरकार - आपके द्वार योजना में श्योपुर विकासखण्ड के ग्राम मानपुर में आयोजित शिविर के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
                                     शिविर में जिला पंचायत के सीईओ हर्ष सिंह, एसडीएम रूपेश उपाध्याय, पार्टी पदाधिकारी  दीनबंधु मीणा, विभिन्न विभागों के जिला, विकासखण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी एवं मानपुर क्षेत्र सहित अन्य ग्रामों के ग्रामवासी उपस्थित थे।  
                                       कलेक्टर  बसंत कुर्रे ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि आपकी सरकार - आपके द्वार योजना में ग्रामवासी अपनी समस्या एवं कठिनाईयों को घर बैठे निराकरण करा सकते हैं। आप लोगों की जिलास्तर तक की समस्याएं आपके क्षेत्र के गावं मानपुर में ही निराकृत की गई है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की मांग सडक, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा की दिशा में मांगों का निराकरण कार्य योजना में शामिल कर किया जावेगा। जिसकी फीडिंग कम्प्यूटर में कराई जाकर 02 अक्टूबर को होने वाली ग्रामसभा में कार्य योजना स्वीकृत होने के बाद निराकरण कराया जावेगा। उन्होंने कहा कि मानपुर में आयोजित शिविर के दौरान 220 आवेदन ग्रामीणों के प्राप्त हुए हैं। जिनका निराकरण विभागीय अधिकारियों के माध्यम से सुनिश्चित करने की पहल की गई है।
                                     जिला पंचायत के सीईओ हर्ष सिंह ने शिविर में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आपकी सरकार- आपके द्वार योजना में ग्रामीणों की समस्याओं के निदान की दिशा में विभागवार स्टाॅल लगाए गए हैं। जिनपर विभाग से संबंधित प्राप्त हुए आवेदनों का निराकरण उनके द्वारा करने की पहल की गई है। इसी प्रकार शासन की जनहितैषी एवं कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को देने की दिशा में आयोजित शिविर काफी लाभकारी है। उन्होंने कहा कि ग्रामवासी ग्राम विकास की येाजना आगामी 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाली ग्रामसभा में तैयार करावे। जिससे तैयार की गई ग्रामसभा की कार्य योजना के अनुसार आगामी वर्ष में ग्राम विकास की अवधारणा को मूर्तरूप दिया जा सके।  
    मानपुर शिविर में निराकृत किए गए ग्रामीणों के आवेदनों की स्थिति  
     
                                        एसडीएम रूपेश उपाध्याय ने शिविर में अवगत कराया कि कलेक्टर  बसंत कुर्रे के नेतृत्व में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार मानपुर शिविर में 220 आवेदनों का निराकरण विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा किया गया है। यह आवेदन राजस्व विभाग के 171, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के 04, शिक्षा के 04, आरईएस के 04, विद्युत कंपनी के 03, पीएमजीएसवाय के 11, खाद्य के 18 एवं महिला बाल विकास के 01 कुल 220 निराकृत किए गए हैं।  
                                                        शासन की योजनाओं की जानकारी एवं ग्रामीणों के आवेदनों का निराकरण                                    
    कलेक्टर  बसंत कुर्रे की मौजूदगी में मानपुर में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार शिविर में महाप्रंबधक विद्युत कंपनी  दिनेश सुखीजा, कार्यपालन यंत्री पीएचई  पीआर गोयल, ईआरईएस  पीआर इटोरिया, उपसंचालक कृषि पी गुजरे, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी  रिशु सुमन, जिला शिक्षा अधिकारी  बीएस रावत, उपमहाप्रबधंक विद्युत कंपनी नितिन डोंगरे, सहायक संचालक मत्स्य पालन बीपी झसिया, सीईओ जनपद एबी प्रजापति, उद्यान विभाग के आरएचई श्री एसएस प्रजापति, स्वास्थ्य विभाग के जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. एके सिंह, आदिम जाति कल्याण विभाग के क्षेत्र संयोजक पब्लिक प्राचार्य  एमपी पिपरैया, नायब तहसीलदार शिवराज मीणा, स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक  गोरीशंकर डोंगरे, जिला पंचायत के एपीओ  शंभु शर्मा, जलसंसाधन विभाग के एसडीओ श्योपुर  पीके गुप्ता, हांसलपुर  एसएल अटेरिया सहित अन्य विभागीय अधिकारियों ने विभाग में संचालित योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही ग्रामीणों के आवेदनों का निराकरण किया।

    कलेक्टर अधिकारियों के साथ बस से पहुंचे मानपुर शिविर में
                                 कलेक्टर बसंत कुर्रे विभागीय अधिकारियों के साथ बस में बैठकर मानपुर में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार शिविर में पहुंचे। साथ ही मानपुर में आयोजित शिविर के बाद बस से जिला मुख्यालय स्थित कलेक्ट्रेट परिसर में पहुंचे।
    एक-एक हजार रूपए की राशि रेडक्राॅस में जमा कराने के निर्देश
                               कलेक्टर बसंत कुर्रे के निर्देशानुसार मानपुर में आयोजित शिविर में जिला पंचायत के सीईओ श्री हर्ष सिंह ने कार्यक्रम में कहा कि कलेक्टर एवं सीईओ के साथ बस में 15 अधिकारी साथ चले थे। शेष अधिकारी अपने वाहन से शिविर में पहुंचे। जिनके द्वारा एक-एक हजार रूपए की राशि रेडक्रास में जमा कराई जावे। जिससे यह राशि गरीब लोगों के काम आवेगी।
    मीडिल स्कूल जैनी के परिसर में सुनी ग्रामीणों की समस्याऐं
                             कलेक्टर बसंत कुर्रे ने विभिन्न विभागों के विभागीय अधिकारियों के साथ आपकी सरकार आपके द्वार शिविर के पूर्व ग्राम जैनी के मीडिल स्कूल परिसर में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। साथ ही उनके निराकरण के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए।

                               कलेक्टर ने इस दौरान कहा कि ग्राम जैनी के किसानों की बाढ आदि से प्रभावित फसलों का सर्वे कार्य राजस्व अमले के माध्यम से पूर्ण कराया गया है। साथ ही मकान क्षति का आंकलन किया गया है। उन्होंने कहा कि सरपंच हेमचंद मीणा की मौजूदगी में सूची का वाचन पटवारी के माध्यम से किया गया है। सर्वे की सूचियां 02 अक्टूबर की ग्रामसभा में पंचायत भवन पर प्रदर्शित की जावेगी। उन्होंने कहा कि गांव में खसरा वी1 का वाचन किया गया है। साथ ही विभागीय अधिकारियों के माध्यम से ग्राम की मूलभूत समस्याओं की हकीकत जानने के प्रयास किए हैं। उन्होंने उपस्थित अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा ग्राम भ्रमण के दौरान ग्रामीणों से किए गए संपर्क से अवगत कराया। इसी प्रकार पटवारी  रामवरन यादव, ग्राम पंचायत के सचिव  लोकेन्द्र पारासर एवं जीआरएस श्री लखमीश्ंाकर राजपूत ने ग्राम विकास की अवधारण के बारे में जानकारी दी है। इसी प्रकार बीपीएल की सूची का वाचन ग्रामीणों के समक्ष कराया है। सूची में नाम घटाने और बढ़ाने की कार्यवाही 02 अक्टूबर को आयोजित होने वाली ग्रामसभा में की जावेगी।
                                                   जिला पंचायत के सीईओ  हर्ष सिंह ने ग्रामीणों को अवगत कराया कि 02 अक्टूबर की ग्रामसभा में ग्रामविकास की योजना तैयार कराई जावे। जिससे इस योजना को मूर्तरूप दिया जाकर आगामी वर्ष में कार्य कराने के लिए साकार रूप दिया जावेगा। उन्होंने ग्राम विकास की दिशा में मूलभूत सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। इसी प्रकार एसडीएम श्री रूपेश उपाध्याय ने खसरा वी1, फसल सर्वेक्षण, मकान क्षति की दिशा में राजस्व अमले द्वारा तैयार की गई सूची से अवगत कराया। साथ ही गरीबी रेखा की सूची का सचिव के माध्यम से वाचन कराया। इसी प्रकार उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों की निगरानी में राजस्व अमले द्वारा 49 परिवारों के मकानों क्षति का आंकलन किया गया है। साथ ही 299 किसानों की फसल बाढ, आदि से प्रभावित हुई है। जिनका चस्पा 2 अक्टूबर को कराया जावेगा।
                                            महाप्रबंधक विद्युत कंपनी दिनेश सुखीजा ने बताया कि ग्राम जैनी का भ्रमण किया है। हर घर में दिन में बिजली के बल्ब जल रहे हैं। जिनकी डोरी में बटन लगाकर दिन के दौरान बंद करने की व्यवस्था की जावे। साथ ही बल्ब के स्थान पर कम बिजली की खपत के लिए एलईडी लगाई जावे। उपसंचाक कृषि  पी गुजरे ने रबी फसलों के लिए खाद-बीज की उपलब्धता की जानकारी दी। साथ ही आगामी गेहूं, चना, सरसो की फसल के लिए सोसाइटी के माध्यम से खाद का उठाव करने से अवगत कराया।

    Share on Google Plus

    About www.rubarunews.com

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment