• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • विबग्‍योर ग्रुप ऑफ स्कूल्स, मध्य प्रदेश में लॉन्च | Rubaru news

    Paint this season with expertise

    Powered by Blogger.

    विबग्‍योर ग्रुप ऑफ स्कूल्स, मध्य प्रदेश में लॉन्च

    इंदौर,(rubarudesk) @www.rubarunews.com>> मध्य प्रदेश5 अक्टूबर 2019: बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने और उन्हें भविष्य की चुनौतियों का समाना करने के लिए तैयार करने के अपने निरंतर जारी प्रयास के अंतर्गत, K-12 स्कूलों की अग्रणी श्रृंखलाविबग्‍योर ग्रुप ऑफ स्कूल्स , ने  5 अक्टूबर 2019 को इंदौरमध्य प्रदेश में अपना पहला स्कूल, विबग्‍योर रूट्स और राइज, लॉन्च किया। स्कूल इंदौर के स्कीम नंबर 78विजय नगर में स्थित है। विबग्‍योर ग्रुप के इस कदम से विबग्‍योर की मजबूत विकास की गति का पता चलता है और यह विबग्‍योर की सुदृढ़ विस्तार योजनाओं के अनुरूप है। 

                           दो एकड़ में फैलीविश्व स्तरीय 10 मंजिला इमारत आधुनिक बुनियादी ढांचेअनुभवात्मक शिक्षण सुविधाओं और खेलकूद तथा कला प्रदर्शन की प्रतिभाओं को प्रोत्‍साहन देने के लिए उपयुक्त सुविधाओं वाली होगी। स्‍कूल के पूरी तरह से तैयार होने परस्कूल में लगभग 2500 छात्र होंगे। प्रत्येक चरण में उनका मार्गदर्शन करने के लिए 50 प्रतिष्ठित और अनुभवी शिक्षक भी उपलब्‍ध होंगे। इस नए लॉन्च के साथविबग्‍योर का उद्देश्य मध्य प्रदेश में अपनी पहचान बनाना है और इस क्षेत्र में छात्रों को बेहतर सुविधाओं और उन्नत शिक्षण उपकरण के साथ सीखने-समझने का अत्यधिक प्रेरक वातावरण प्रदान करना है। विशेषज्ञों की टीम द्वारा इन-हाउस विकसित किया गया, विबग्‍योर का अद्वितीय स्क्रिप्टेड इंटरडिसिप्‍लनरी पाठ्यक्रमन केवल शैक्षिक बोर्डों द्वारा निर्धारित मानकों के आधार पर छात्रों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षण सामग्री प्रदान करता हैबल्कि शिक्षकों के लिए दिशा-निर्देशों का भी विवरण भी प्रस्‍तुत करता है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि सभी विबग्‍योर स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा समान रूप से प्रदान की जाती है, और समान ग्रेड के शिक्षक एक ही समय में एक ही विषय को अपनी कक्षाओं में पढ़ा रहे होते हैं। अगर किसी छात्र को अपने माता-पिता के रोजगार के कारण शिफ्ट करने की आवश्यकता होती हैतो यह विबग्‍योर कें अंदर ही बाधारहित स्थानांतरण करना सक्षम बनाता है।
                               इंदौर में स्‍कूल के लॉन्‍च के बारे में बताते हुएसुश्री कविता सहायवाइस-चेयरपर्सन- विबग्‍योर ग्रुप ऑफ स्कूल्स ने कहा कि “इंदौर में आईआईटी और आईआईएम दोनों हैं, और इंदौर में शिक्षित युवा माता-पिता की एक विशाल आबादी रहती हैजो अपने बच्चों के लिए सबसे अच्छा करना चाहती है। आधुनिक बुनियादी ढांचे की उपलब्धता और सबसे अधिक मांग वाले विश्वविद्यालयों के होने के कारणइंदौर भारत में शीर्ष शैक्षिक स्थलों में शामिल है। हमें यहां अपना स्कूल खोलते हुए प्रसन्‍नता हो रही है और यह स्‍कूल शहर की विरासत को आगे ले जाएगा।
    कविता सहाय ने बताया कि “भारतीय शैक्षणिक क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने के उद्देश्‍य से विबग्‍योर की शुरुआत 2004 में मुंबई से हुई। शिक्षाशास्त्र को लेकर हमारे ग्रुप की प्रमुख सोच इसके समग्र दृष्टिकोण में निहित है जो बच्चे के समग्र विकास, यानी बौद्धिकसामाजिकशारीरिकभावनात्मक और आध्यात्मिक विकास पर केंद्रित है। विबग्‍योर का पाठ्यक्रम हर बच्चे की जरूरत को पूरा करने के लिए विकसित और डिजाइन किया गया हैजिससे उन्हें अपनी अधिकतम क्षमता तक पहुंचने की सुविधा मिलती है।
                             विबग्‍योर रूट्स एंड राइज में दी जाने वाली शिक्षा प्रतिष्‍ठित सीबीएसई बोर्ड के अंतर्गत चलने वाली प्राइमरीसेकेन्‍डरी और हायर सेकेन्‍डरी शिक्षा है। छात्रों को एथलेटिक तथा कलात्मक गतिविधियों के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण मिलेगा, जिसमें फिटनेस से लेकर खेलकूदस्केटिंगफुटबॉलबास्केटबॉलजूडो के साथ-साथ म्यूजिकडांसस्पीच और ड्रामा शामिल है। सीसीटीवी निगरानीअच्छा प्रशिक्षण प्राप्‍त सुरक्षाकर्मी और सक्षम सहायक कर्मचारी छात्रों के लिए सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने के लिए भी उपलब्‍ध रहेंगे।
    विबग्योर ग्रुप ऑफ स्कूल्स के बारे में
                             2004 में स्थापितविबग्‍योर ग्रुप ऑफ स्कूल्स को 2018 में शिक्षा के क्षेत्र में भारत के सबसे अधिक प्रशंसित ब्रांड के रूप में मान्यता मिली है। यह K-12 स्कूलों की एक अग्रणी श्रृंखला है जो अपनी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और शैक्षणिक उत्कृष्टता के लिए जाना जाती है। विबग्‍योर स्कूल पाठ्यक्रम और सह-पाठ्यक्रम अध्ययन में छात्रों के समग्र विकास के लिए विश्व स्तरीय शैक्षिक सेवाओं की एक अद्वितीय रेंज प्रदान करते हैं। संस्था के संस्थापक अध्यक्ष श्री रूस्तम केरावला के नेतृत्व मेंविबग्‍योर समूह 14 प्रमुख शहरों में 39 स्कूलों के साथ नई उपलब्‍धियों को हासिल करने के लिए तैयार हैऔर इसकी देश भर में 55,000 से अधिक छात्रों तक पहुंच है।
                            विबग्‍योर हाई में ग्रेड 1 से 12 तक के छात्रों की शिक्षा प्रदान करता हैऔर विबग्‍योर किड्स में प्री-प्राइमरी शिक्षा का ध्‍यान रखता है, जिसमें छात्र-शिक्षक अनुपात औसतन 10:1 है। विबग्‍योर ग्रुप में अभी हाल ही में सीबीएसई बोर्ड पाठ्यक्रम पेश करने वाले स्कूलों की एक श्रृंखला - विबग्‍योर रूट्स (प्री-प्राइमरी डिवीजन) और विबग्‍योर राइज (प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूल) की शुरुआत की है, जो शैक्षणिक संस्थानों की बढ़ती मांग को पूरा करेंगे और व्यापक आउटरीच के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेंगे। विबग्‍योर हाई सीआईएससीईसीबीएसई और कैम्ब्रिज इंटरनेशनल के साथ संबद्ध होकर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शिक्षा का मिश्रित स्पेक्ट्रम प्रदान करता है। विबग्‍योर के पाठ्यक्रम का मुख्य आकर्षण विविध अनुभव आधारित और एकीकृत शिक्षण कार्यक्रम है। छात्रों को शिक्षा के बड़े संस्‍थानों की ओर जाने की राह बनाने में अपना मार्गदर्शन देते हुए, यह ग्रुप लगातार युवा प्रतिभाओं की आवश्‍यकताओं को पूरा कर रहा है।
    Share on Google Plus

    About www.rubarunews.com

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment