• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • मैदानी अमले को तत्परता पूर्वक कार्य करने की आवश्यकता - कलेक्टर | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    मैदानी अमले को तत्परता पूर्वक कार्य करने की आवश्यकता - कलेक्टर


    श्योपुर, 11 अक्टूबर 2019 (rubarudesk) @www.rubarunews.com>>कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने कहा आपकी सरकार आपके द्वार शिविर ग्रामीणों से रूबरू होकर समस्याओं का निराकरण करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित जिलेभर में किये जा रहे है। इस शिविर में प्राप्त आवेदनों को पोर्टल पर दर्ज कर, इनकी मॉनीटिरिंग जिले एवं प्रदेश स्तर पर की जाएगी। वे आज आपकी सरकार आपके द्वार पुलिस थाना परिसर वीरपुर में शिविर को संबोधित कर रहे थे। आपकी सरकार आपके द्वार वीरपुर शिविर में 205 आवेदन प्राप्त हुए। जिनमें से 76 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया, शेष आवेदनों पर विभागीय अधिकारियों द्वारा कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
                                   शिविर में पूर्व मंत्री एवं प्रदेश कांगे्रस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष रामनिवास रावत, स्वतंत्रता सेनानी  गिरधर लाल गर्ग, पूर्व विधायक  बाबू लाल मेवरा, वीरपुर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष  ओमप्रकाश पाठक, विजयपुर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष  श्रीधर गर्ग, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती ममता मौर्य, सीईओ जिला पंचायत  हर्ष सिंह, एसडीएम विजयपुर त्रिलोचन गौड़,  तहसीलदार वीरसिंह अवासिया, श्योपुर जिले के सभी विभागीय अधिकारी, पर्टी पदधिकारी, क्षेत्र के पटवारी, सचिव, जीआरएस एवं क्षेत्रीय ग्रामीणजन उपस्थित थे।
                                  कलेक्टर  बसंत कुर्रे ने कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार शिविर के माध्यम से आम नागरिकों की जिले स्तर की समस्या का अब खण्ड स्तर पर ही समाधान किया जाएगा। नागरिकों को अब जिले जाने की जरुरत नही पड़ेगी। उन्होंने कहा कि पटवारी, पंचायत सचिव एवं जीआरएस प्रत्येक मंगलवार अपनी ग्राम पंचायतों में जनसुनवाई कार्यक्रम का आयोजन करें। जिससे ग्रामीणों की छोटी- मोटी समस्या ग्राम पंचायत स्तर पर ही खत्म हो सके।
                                     कलेक्टर ने कहा कि मैदानी अमले को तत्परतापूर्वक पूरक कार्य करने की आवश्यकता है। जिससे ग्रामीणों की अधिकतर समस्या का निचले स्तर पर ही समाधान हो सके। उन्होंने कोटवारों को निर्देश दिए कि वे अपने गांव के जन्म एवं मृत्यु की जानकारी सही समय पर दे ताकि मृत्यु एवं जन्म प्रमाणपत्र सही समय पर संबंधित को प्रदान किये जायें।जिससे वे शासन की योजनाओं का लाभ उठा सके, कोई भी पात्र व्यक्ति लाभ के वंचित ना रहे। उन्होंने मैदानी कर्मचारियों को गम्भीरता से कार्य करने के निर्देश भी शिविर में दिए। साथ ही उन्होंने ग्रामीणों से अपील की वे अपने बच्चों को स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों पर भेजें। जिससे वे कुपोषण से मुक्त और शिक्षा की दिशा में अग्रसर रहे।  
                                         पूर्व विधायक एवं प्रदेश कांगे्रस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष  रामनिवास रावत ने शिविर में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार बनते ही सरकार ने आपकी सरकार आपके द्वार योजना ऐसी योजना प्रारंभ की जिसमे शासन के सभी अधिकारी जनता की समस्या सुनने के लिए उनके घर आ रहे है। उन्होंने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि ग्रामीणों से प्राप्त आवेदनों की मोनिटरिंग अधिकारियों द्वारा की जावे। साथ ही जिन आवेदनों पर किसी कारणवश निराकरण ना हो पाए उनसे संबंधित आवेदक को पत्र द्वारा निराकरण ना होने का कारण बताया जाय। जिससे ग्रामीणों को असुविधा का सामना न करना पड़ेगा। साथ ही उन्होने बाढ़ प्रभावित ग्रामों को हमेशा से बाढ़ की चपेट में आते है, उन ग्रामो को विस्थापित करने की बात कही।
                                      पूर्व विधायक  बाबूलाल मेवरा ने शिविर में अपने विचार व्यक्त करते हुए  कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार योजना प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की अनूठी पहल है। यह वास्तव में ही बहुत अच्छी योजना है। सरकार घुम्मकड़ जाति के लिए बहुत अच्छा काम कर रही है। उनके लिए आवास बनाकर तैयार कर रही है इससे उन लोगों पलायन रुक रहा है।
                                    जिला पंचायत के सीईओ  हर्ष सिंह ने शिविर में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आपकी सरकार- आपके द्वार योजना में ग्रामीणों की समस्याओं के निदान की दिशा में विभागवार स्टाॅल लगाए गए हैं। जिनपर विभाग से संबंधित प्राप्त हुए आवेदनों का निराकरण उनके द्वारा करने की पहल की गई है। इसी प्रकार शासन की जनहितैषी एवं कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को देने की दिशा में आयोजित शिविर काफी लाभकारी है। साथ ही उन्होंने पेंशन योजना की जानकारी देते हुए कहा कि विकलांग पेंशन योजना के लिए मेडिकल, प्रमाणपत्र साथ में लाना आवश्यक होता है। वृद्धा पेंशन के लिए बीपीएल राशनकार्ड का होना जरूरी है।    
    ग्राम ओछा में कलेक्टर, सीईओ ने सुनी ग्रामीणों की समस्या
                                       कलेक्टर  बसंत कुर्रे ने विभिन्न विभागों के विभागीय अधिकारियों के साथ आपकी सरकार आपके द्वार शिविर के पूर्व ग्राम ओछा के शासकीय स्कूल प्रांगण में   ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। साथ ही उनके निराकरण के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए।
                                       कलेक्टर बसंत कुर्रे ने ग्रामीणों से कहा कि आप लोगो की समस्या दूर करने के लिए सरकार की सभी योजनाएं आप लोगो के लिए है। इन योजनाओं का सभी लाभ ले। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, पेंशन, स्कॉलरशिप आदि योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी। साथ ही उन्होंने कुपोषण की दिशा में सहरिया परिवार के महिला मुखिया को 1000 रुपये की पेंशन की जानकारी दी। उन्होंने उपस्थित अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा ग्राम भ्रमण के दौरान ग्रामीणों से किए गए संपर्क से अवगत कराया। इसके उपरांत ग्रामीणों की चैपाल लगाकर समस्याएं एव आवेदन लिए गए। ग्रामीणों द्वारा आवास योजना, विकलांग पेंशन, सहरिया परिवार के मुखिया को आर्थिक राशि, नामांतरण, बटवारें, आर्थिक राशि प्रकरण, शासकीय पट्टे, पीएम किसान सम्मान निधि आदि से संबंधित आवेदन दिए।
                                   ग्राम चैपाल में सीईओ जिला पंचायत  हर्ष सिंह ने ग्रामीणों को स्वच्छता का महत्व समझाते हुए कहा कि सभी लोग शौचालय का प्रयोग करे। जिन लोगो के यहाँ टूटे-फूटे शौचालय है। उनका सर्वे कराकर उनकी मरम्मत का कार्य अति शीघ्रता से किया जावेगा। साथ ही उन्होंने स्कूल में बच्चों की उपस्थित की कमी को देखते हुए ग्रामीणों को अपने बच्चों को स्कूल भेजने की समझाइश दी।
    शिविर में दो दिव्यांगों को प्रदान की ट्रायसाईकल  
                                   आपकी सरकार आपके द्वार शिविर में कलेक्टर बसंत कुर्रे एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा  रमन पुत्र  ब्रजेन्द्र रावत निवासी पांचो कॉलोनी वीरपुर एवं  हरिओम पुत्र केदार गुप्ता निवासी रघुनाथपुर को ट्रायसायकल प्रदान की गई।
    कलेक्टर ने किया ग्रामीणों से जनसंवाद
                                 कलेक्टर  बसंत कुर्रे ने ग्रामीणों से संवाद करते हुए कहा कि वर्ष 2011 में सूची बनाई गई थी। जिसके अनुसार पात्र हितग्राहियों को आवस प्रदान किए जा चुके हैं। नए आवास का एप में आवेदन किया जाकर स्वीकृति प्रदान करने की प्रक्रिया है। उन्होंने कहा कि ग्राम नितनवाड के लिए सीईओ जिला पंचायत द्वारा पत्र शासन को भेजा गया। म जनसंवाद में ग्रामीणों ने अपनी-अपनी समस्याएं रखी। उनका निदान कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने किया।
    10 हजार रुपये की अर्थिक सहायता स्वीकृत
                                  कलेक्टर बसंत कुर्रे ने आपकी सरकार आपके द्वार योजना के अंतर्गत आयोजित शिविर ग्राम ओछा में काशी राम आदिवासी पुत्र श्री विसु आदिवासी की झोपडी में आग लगने पर 10 हजार रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने के निर्देश दिए।
    शिविर में किसानों को प्रदान की ऋण पुस्तिका
                                कलेक्टर  बसंत कुर्रे ने आपकी सरकार आपके द्वार शिविर वीरपुर में किसान  बनवारी पुत्र लक्ष्मीनारायण, कम्मोदा बेवा  किशोरी, पोथी पुत्र रघू, लीला पुत्र भुवनलाल, मानसिंह पुत्र दोजा निवासी नितनवास को ऋण पुस्तिकाएं प्रदान की।
    शिविर में 41 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान
                               कलेक्टर  बसंत कुर्रे ने आपकी सरकार आपके द्वार शिविर में आए आर्थिक सहायता के प्रकरणों में सर्वश्री ब्रजमोहन पुत्र छोटे निवासी श्यारदा, कमला पत्नी बाबू प्रजापति, सुशीला पत्नी सुपरू, सुनीता पत्नी रघुवीर निवासी एवं गीता पत्नी रामअवतार निवासी दांतेटी, गौतम पुत्र ब्रदी प्रसाद निवासी टर्राकला को शिविर में कुल 41 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की।  
    शिविर में पाॅलिथीन मुक्त की दिशा में शपथ का आयोजन
                               कलेक्टर  बसंत कुर्रे ने आपकी सरकार आपके द्वार शिविर वीरपुर में पाॅलिथीन पर रोक लगाने की दिशा में सिंगल यूज पाॅलिथीन का उपयोग नहीं करने के लिए समस्त विभागीय अधिकारियों, पार्टी पदाधिकारियों, ग्रामीणों को शपथ दिलाई।
    कलेक्टर अधिकारियों के साथ बस से पहुंचे वीरपुर शिविर में
                              कलेक्टर  बसंत कुर्रे विभागीय अधिकारियों के साथ बस में बैठकर वीरपुर में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार शिविर में पहुंचे। साथ ही वीरपुर में आयोजित शिविर के बाद बस से जिला मुख्यालय स्थित कलेक्ट्रेट परिसर में पहुंचे।


    Share on Google Plus

    About www.rubarunews.com

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment