• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • मां दुर्गा के दर्शन को मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़ | Rubaru news

    Paint this season with expertise

    Powered by Blogger.

    मां दुर्गा के दर्शन को मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़


    भिण्ड07/अक्टूबर/2019 (rubarudesk) @www.rubarunews.com>> जिले सहित अंचल में बड़ी धूमधाम के साथ मनायी गई। शहर के चरथर मंदिर व 17 बटालियन माता मंदिर पर सुबह से शुरु हुए जबारे देर शाम तक चढ़ाने आते है मां के चरणों मे नमन करते हुए खुशी-खुशी अपने घर को जाते है वहीं सोमवार सुबह से ही मंदिरों पर भक्तो का आने-जाने का सिलसिला शुरू हुआ और देर रात्रि तक चलता रहा। मन्दिर परिसर में नवदुर्गा शुरू होते ही रामायण एवं भजन का प्रोग्राम नगर की महिलाओं एवं कमेटी द्वारा रोज आयोजित किये गये। नवमी, 29 सितंबर से शुरु हुए नवरात्रि के आखिरी दिनों में कन्या पूजन की परपंरा होती है दुर्गा अष्टमी और नवमी में से किसी एक दिन कन्याओं को खाना खिलाया जाता है इस दौरान उन्हें उपहार भेंट देना और लाल चुनरी उड़ाना भी शुभ माना जाता है। नवारात्रि के अंतिम दिन यानी नवमी तिथि के दिन महानवमी मनायी गई, नौ दिनों तक मां दुर्गा का पूजन करके महानवमी के दिन उन्हें विदा कर दिया गया। यह एक ऐसा दिन होता है जब मां दुर्गा को कुछ उपाय करके आसानी से प्रसन्न किया जा सकता है। इस दिन माता के दर्शनों को लेकर पूरे जिले सहित अंचलों में मंदिरों में भक्तों की लंबी कतारें भी देखने को मिलती हैं. लोग मां का आशीर्वाद लेने के लिए मंदिरों का रुख करते हैं. मां से अपनी मनोकामना को पूर्ण करने के लिए मां के चरणों में नत मस्तक होते हैं। यह पर्व नवरात्रि के नौवे दिन मनाया जाता है। इस दिन माँ सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना की जाती है। नवरात्रि का नोवा दिन इसलिए भी हिन्दू धर्म के लोगों के लिए खास है क्योंकि इसी दिन भगवान राम का जन्म हुआ था। यही वजह है की इसे राम नवमी के रूप में भी मनाया जाता है।
    धूमधाम से मां मंगलादेवी पर विसर्जित किये जबारे

                    लहार क्षेत्र के मैन बाजार में स्थित शक्तिपीठ मां मंगलादेवी देवी पर जबारे एवं बारी बड़े ही धूमधाम से मां मंगलादेवी को समर्पित की गई, नवमी के दिन नगर एवं आसपास के क्षेत्रीय लोग अपने परिवारजन एवं ईस्ट मित्रों सहित मां मंगलादेवी के दरवार में अपनी मन्नत मंगवाने के लिए आते है और मां के दरबार मे अर्जी लगाकर जाते है जब मन्नत पूरी हो जाती है।
    9 दिनों में अलग-अलग रूपो में होते हैं मां के दर्शन
                 जिले सहित अंचल में जहां भी माता रानी के दरवार होते हैं वहां सच्चे मन से जो भी भक्त जाते हैं उनकी मनोकामनाएं जरुर पूरी होती है। इसी तरह मां मंगला देवी मंदिर पर 9 दिन में  9 रूपो में भक्तो को दर्शन देती हैं जो लोग सच्चे मन से मां से अर्जी लगातें हैं संकटहरनी मां उनकी मनोकामनाएं निश्चय ही पूरी करती वर्ष में नवमी के दिन विशाल मेला का आयोजन किया जाता है जिसमे कई हजारो की संख्या में भक्तगण मां के दरबार में आते हैं।
    चप्पे-चप्पे पर रही पुलिस मुस्तैद
                   पुलिस अधीक्षक रूडोल्फ अल्वारेस के निर्देशन में जिलेभर के मंदिरों पर पुलिस बड़ी संख्या में तैनात रही। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पुलिस व्यवस्था चुस्त दुरुस्त होने की बजह से कोई अप्रिय घटना का शिकार नहीं हुआ और शांति पूर्ण तरीके से नवरात्रि का त्योहार सम्पन्न हुआ। मौ, मेहगांव, मालनपुर, गोहद, भिण्ड, लहार, अटेर, फूप आदि जगह पुलिस मुस्तैद रही।

    Share on Google Plus

    About www.rubarunews.com

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment