• --New-- Click here to Watch News channel online.
  • वचन पत्र के जन हितैषी बिन्दुओं पर तत्काल अमल करें - गोविन्द सिंह | Rubaru news
    Powered by Blogger.

    सम्पर्क करे

    उमेश सक्सेना मो‌‌‌‌ 8269564898

    वचन पत्र के जन हितैषी बिन्दुओं पर तत्काल अमल करें - गोविन्द सिंह


    दतिया 28/01/2019 (Ramjisharanrai) @www.rubarunews.com>> मध्यप्रदेश शासन के सहकारिता, संसदीय कार्य एवं सामान्य प्रशासन विभाग तथा जिले के प्रभारी मंत्री डाॅ. गोविन्द सिंह ने दतिया पहुंचकर नवीन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने परिचय प्राप्त करने के उपरांत अधिकारियों को निर्देश दिए कि वचन पत्र में आमजन के हित में रखे गए बिन्दुओं पर अपने-अपने विभाग की योजनाओं से संबंधित बातों पर तेजी से अमल करें। उन्होंने कहा कि नई सरकार में नई सोच के साथ मितव्यता से काम करें। उन्होंने अधिकारियों से परिचय भी प्राप्त किया। 
     
            बैठक में जय किसान फसल ऋण मुक्ति योजना की समीक्षा के दौरान कांग्रेस जिलाध्यक्ष नाहर सिंह यादव, विधायक भाण्ड़ेर श्रीमती रक्षा संतराम सिरौनिया, बद्री समाधिया, जयवेन्द्र सिंह परिहार, विनोद पटैल के अलावा कलेक्टर आर.पी.एस. जादौन, पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी, अपर कलेक्टर टी.एन. सिंह, एसडीएम दतिया मनोज प्रजापति, संयुक्त कलेक्टर विवेक रघुवंशी, सुनील शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। कलेक्टर ने जिला प्रभारी मंत्री के प्रथम आगमन पर स्वागत किया।  
             मंत्री डाॅ. गोविन्द सिंह ने उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्मयंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में नवगठित सरकार किसान, गरीबों और मजदूरों की सरकार है। किसानों के कल्याण के लिए सरकार वचनवद्ध है। सभी अधिकारी अनुशासन पूर्वक नियमानुसार कार्य करें वचन पत्र में जो बिन्दु दिए गए है उनके अनुकूल अपने-अपने विभाग की योजनाओं को लागू कर जनता को लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि सरकार की पहली प्राथमिकता जय किसान ऋण मुक्ति योजना है इसके लिए सभी विभगा मितव्यता बरतें और जो जरूरी व्यय हो उन्हें ही करें।  
              प्रभारी मंत्री डाॅ. गोविन्द सिंह ने कहा कि वचनपत्र में दिए गए बिन्दुओं को शीघ्रता से लागू करेंगे। प्रथम स्तर पर 35 लाख किसानों के कर्ज माफ होंगे। लोकसभा निर्वाचन के बाद बाकी किसानों के दो लाख तक के ऋण माफ किए जायेंगे।  
              मंत्री डाॅ. गोविन्द सिंह ने कहा कि पेंशन में उन हितग्राहियों  को जोड़े जो वास्तव में गरीब है और छूटे हुए है। उन्होंने कहा कि एक अप्रैल से 600 रूपये पेंशन देंगे। धीरे-धीरे एक हजार रूपये तक पेंशन दी जायेगी। उन्होंने कहा कि 60 वर्ष पूर्ण कर चुके एक हैक्टेयर से कम रकवा धारण करने वाले किसानों को भी हाॅल में 600 रूपये बाद में एक हजार रूपये पेंशन दी जायेगी। सामूहिक विवाह के संबंध में उन्होंने निर्देश दिए कि शासन द्वारा 51 हजार रूपये उन्हीं को दी जायेगी जो समूह में विवाह करेंगे। तीन हजार रूपये व्यवस्था के लिए रखे जायेंगे बाकी राशि नगद दी जायेगी। उन्होंने कैंसर मरीजों के सहानुभूति पूर्वक बीपीएल के कार्ड बनाने के निर्देश दिए।   
               जय किसान ऋण माफी योजना की समीक्षा के दौरान कलेक्टर द्वारा बताया गया कि जिले में 79 हजार 888 किसानों की सूचियां प्राप्त हुई है जिनमें 54 हजार 523 आवेदन भरे जा चुके है जो 68 प्रतिशत है। 5 फरवरी तक सभी किसानों के आवेदन भरवा लिए जायेंगे। समिति के सदस्यों ने सहकारी संस्थाओं द्वारा गड़बडी की शिकायत की जिसके संबंध में सहकारिता मंत्री द्वारा एआरसीएस और महाप्रबंधक काॅपरेटिव बैंक को निर्देश दिए कि सेवढ़ा क्षेत्र में कैम्प लगाकर जांच करें और दोषियों पर कार्यवाही प्रस्तावित करें। किसानों के गुलाबी फार्म भरवाये। प्रभारी मंत्री ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सभी बसाहटों को पक्की सड़कों से जोड़े।


    Share on Google Plus

    About www.rubarunews.com

    This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment